BREAKING NEWS

ज्ञानवापी के बाद आई ईदगाह मस्जिद की बारी? हिंदू महासभा ने किया यह बड़ा दावा, याचिका दाखिल ◾ राजधानी में राहत के साथ आफत लेकर आई बारिश, खराब मौसम के चलते दिल्ली आ रही 19 फ्लाइट हुई डायवर्ट◾नेताओं की ‘बेवकूफी’ एक्सेलरेटर पर और पार्टी का वजूद वेंटिलेटर पर.. नकवी ने साधा कांग्रेस पर निशाना! ◾वाराणसी : गंगा में डूबी नाव, 2 शव बरामद, 2 की तलाश जारी, कुल 6 लोग थे सवार◾ BJP मुस्लिमों को रिएक्ट करने पर कर रही है मजबूर ताकि गुजरात जैसी घटना दोहरा सके: महबूबा मुफ्ती◾ज्ञानवापी मामले में अगली सुनवाई को लेकर कल आएगा वाराणसी कोर्ट का फैसला◾ पटरियों के सहारे पंजाब को निशाना बना रहा ISI ! इंटेलिजेंस एजेंसियों ने किया PAK का पर्दाफाश◾जापानी कंपनियों के टॉप 4 बिजनेस लीडर्स से PM मोदी ने की मुलाकात, भारत में बिजनेस और इन्वेस्टमेंट की दी जानकारी ◾टिकैत ब्रदर्स पर टुटा मुश्किलों का पहाड़, BKU में बगावत के बाद लगा यह आरोप... ◾बाइडन चीन पर भड़के, कहा- ड्रैगन ने ताइवन पर हमला किया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा, जानें पूरा मामला◾मानहानि मामले में किरीट सोमैया की पत्नी ने संजय राउत को भेजा 100 करोड़ का नोटिस◾बिहार की सियासत में बहुत नाजुक हैं अगले 72 घंटे, CM नीतीश ने जारी किया यह फरमान, जानें पूरा मामला ◾UP विधानसभा : बजट सत्र के पहले दिन SP का जोरदार हंगामा, CM योगी बोले-हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार◾बिहार के पूर्णिया में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, आठ घायल◾संभाजी राजे को राज्यसभा का टिकट देगी शिवसेना? संजय राउत ने दिया ये जवाब◾जेल की रोटी खाने से नवजोत सिंह सिद्धू ने किया इंकार... अब पहुंचे अस्पताल, जानें क्या है पूरा मामला ◾ज्ञानवापी को लेकर SC में एक और याचिका, वाराणसी कोर्ट में भी आज होगी सुनवाई ◾SP की बैठक से नदारद आजम.. लखनऊ में ली MLA पद की शपथ, अखिलेश के लिए कोई बड़ा संदेश? ◾Share Market : तेजी के साथ हुआ शेयर मार्किट चंद मिनटों में हुआ डाउन, रेड जोन में गए Nifty-Sensex◾देश में एक बार फिर Down हुआ कोरोना का ग्राफ, पिछले 24 घंटे में 2 हजार नए केस ◾

साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर ऋषभ पंत ने रचा इतिहास , तोड़ा धोनी-द्रविड़ जैसे दिग्गजों का बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। दरअसल, पंत दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। इतना ही नहीं इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। 

हालांकि, 24 वर्षीय पंत से पहले दक्षिण अफ्रीका में विकेटकीपर के तौर पर वनडे इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज राहुल द्रविड़ थे, जो मौजूदा समय ने भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं। वैसे पंत को एमएस धोनी का चेला कहा जाता है, जबकि खुद ऋषभ पंत धोनी को गुरू मानते हैं। 

पंत ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड...

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पार्ल के बोलैंड ग्राउंड में बेहतरीन पारी खेलते हुए 71 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 85 रन जुटाए है।   ऐसे में 78 रन बनाते हुए साउथ अफ्रीका में वनडे इंटरनेशनल मैच में विकेटकीपर के तौर पर भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाकर नंबर 1 पर आ गए है। पंत से पहले एक विकेटकीपर के तौर पर साउथ अफ्रीका में 77 रन साल 2001 में राहुल द्रविड़ ने बनाए थे। वहीं, एमएस धोनी ने जोहानिसबर्ग में साल 2013 में 65 रन की पारी खेली। खास बात, इनके अलावा कोई भी विकेटकीपर साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर 60 से ज्यादा रन नहीं बना पाया है।  

  

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध वनडे मैच में टीम इंडिया के विकेटकीपरों का प्रदर्शन कुछ इस प्रकार:- 

85 रन - ऋषभ पंत  बनाम साउथ अफ्रीका - पार्ल, 2022  

77 रन - राहुल द्रविड़ बनाम साउथ अफ्रीका - डरबन, 2001

65 रन - एमएस धोनी बनाम साउथ अफ्रीका - जोहानिसबर्ग, 2013

62 रन - राहुल द्रविड़ बनाम इंग्लैंड - डरबन, 2003

नहीं लगा पाए शतक

वैसे इस मुकाबले में ऋषभ पंत ने टीम इंडिया की वापसी तो करा दी, लेकिन उनसे उम्मीद थी कि वे इस मुकाबले में अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का पहला शतक कर लेंगे। लेकिन वह इससे थोड़ा सा चूक गए। पंत ने 85 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और ये उनका वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है।