BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

IND vs WI: वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स, गांगुली-रोहित को भी पछाड़ा

बीते रविवार भारत और वेस्टइंडीज के बीच में वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला गया जिसे भारत ने 59 रनों से जीत लिया और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शतकीय पारी खेलते हुए कई रिकॉर्डस अपने नाम किए हैं। 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को विराट कोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पछाड़ दिया है। विराट कोहली ने 2000 रन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में पूरे कर लिए हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 2000 रन बनाने का आकड़ा भी कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम पर दर्ज कर लिया है। 

बता दें कि विराट कोहली ने 2000 रन वेस्टइंडीज के खिलाफ 34 पारियों में बनाए हैं। यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर विराट कोहली से पहले था। रोहित ने 2000 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में बनाए थे। जिसे अब विराट कोहली ने तोड़ दिया है। 

विराट ने पीछे छोड़ा मियांदाद को 

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने 120 रनों की शतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने जावेद मियांदाद का 1930 रनों का 26 साल पुराना रिकॉर्ड 19 रन बनाते ही तोड़ दिया है।

वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ कोहली ने 35 मैचों की 34 पारियों में 2032 रन बनाए लिए हैं। इसके साथ ही सबसे कम पारियों में 2000 रन किसी भी देश के खिलाफ बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली ने अपने नाम पर बना लिया है। 

कोहली का बल्ला वेस्टइंडीज के खिलाफ खूब बोला

2009 चैम्पियंस ट्राफी में जोहानिसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने अपनी पहली पारी खेलते हुए 79 रन बनाए थे। विराट कोहली ने विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली शतकीय पारी 2011 में खेली थी।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई 2017 से अक्टूबर 2018 तक चार शतकीय पारी खेली थी। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कप्तान विराट कोहली इस टीम के खिलाफ कितना आक्रमक खेलते हैं। 

गांगुली को वनडे क्रिकेट में रन बनाने के मामले में पछाड़ा

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में दुनिया के 8वें बल्लेबाज बन चुके हैं। इस मामले में गांगुली को विराट ने पीछे छोड़ा है। गांगुली ने वनडे में 11363 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट में 238 मैचों में 59.71 की औसतर से विराट कोहली ने 11404 रन बना लिए हैं। 

इस दौरान उन्होंने 42 शतक और 54 अर्धशतक जड़े हैं। क्रिकेट खेल के भगवान कहे जाने वाले पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने वनडे में 463 मैच खेलते हुए 18426 रन बनाए थे।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ये हैं बल्लेबाज 

1. सचिन तेंदुलकर - 18426

2. कुमार संगकारा - 14234

3. रिकी पोटिंग - 13704

4. सनथ जयसूर्या - 13430

5. महेला जयवर्धने - 12650

6. इंजमाम उल हक - 11739

7. जैक कैलिस - 11579

8. विराट कोहली - 11406

9. सौरव गांगुली - 11363