BREAKING NEWS

रॉबर्ट वाड्रा ने BJP सरकार की आलोचना की ,कहा - लोकतंत्र को तानाशाही में न बदलें◾सोनभद्र गोलीकांड : प्रियंका गांधी हिरासत में, कई जगह कांग्रेस का प्रदर्शन ◾किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी है : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष◾कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾Sensex में साल की दूसरी बड़ी गिरावट, निवेशकों ने दो दिन में गंवाये 3.79 लाख करोड़ रुपये ◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾सरकार बचाने के लिए सत्ता का नहीं करूंगा दुरुपयोग : कुमारस्वामी◾कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष बोले- विश्वास मत पर मतदान में देरी नहीं कर रहा हूं◾सोनभद्र मामले में 3 सदस्यीय समिति का गठन, 10 दिनों के अंदर सौंपेगी रिपोर्ट : योगी ◾कुमारस्वामी शुक्रवार को देंगे अपना विदाई भाषण : येदियुरप्पा◾कर्नाटक : विश्वास मत पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी◾बिहार : छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में भीड़ ने की युवकों की पिटाई, 3 की मौत◾मोहम्मद मंसूर खान से पूछताछ कर रही है ईडी : SIT◾आयकर विभाग के एक्शन से भड़कीं मायावती, कहा- अपने गिरेबान में झांके भाजपा ◾कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा पाकिस्तान◾

खेल

2nd वनडे : वेस्ट इंडीज में भारत की सबसे बड़ी जीत, रहाणे का शतक

पोर्ट ऑफ स्पेन : अजिंक्य रहाणे के शतक से भारत ने वर्षा से प्रभावित दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को 105 रन से हरा दिया और पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर 310 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 205 रन की बना पायी। भारत-वेस्‍टइंडीज पहला वनडे बारिश के धुल गया।

Source

बारिश के कारण मैच लगभग दो घंटे के विलंब से शुरू हुआ जिसके कारण इसे 43 ओवर का कर दिया गया। मैच शुरू होने पर भारतीय बल्लेबाजों ने रन वर्षा की. रहाणे ने 104 गेंद में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेलने के अलावा शिखर धवन (63) के साथ पहले विकेट के लिए 114 जबकि कप्तान विराट कोहली (87) के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की।

Source

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने एक बार फिर टास जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। इसी मैदान पर रद्द हुए पहले वनडे में भारत के लिए शतकीय साझेदारी करने वाली धवन और रहाणे की जोड़ी ने एक बार फिर टीम को शतकीय शुरुआत दिलाई। रहाणे ने अल्जारी जोसेफ पर चौके से खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में छक्का भी जड़ा। धवन ने होल्डर पर लगातार दो चौके मारे और फिर वेस्टइंडीज के कप्तान के ओवर में तीन चौकों के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने रहाणे के साथ लगातार छठी पारी में 50 या इससे अधिक रन की साझेदारी की।

धवन ने जोसेफ के ओवर में भी तीन चौके मारे। रहाणे हालांकि 28 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब एश्ले नर्स की गेंद पर होल्डर ने मिडविकेट पर उनका मुश्किल कैच टपका दिया। धवन ने लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू पर एक रन के साथ 49 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। धवन और रहाणे ने 17वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. पिछली छह पारियों में दोनों के बीच यह चौथी शतकीय साझेदारी है।

Source

धवन हालांकि आफ स्पिनर नर्स की गेंद को आगे बढकर खेलने के प्रयास में चूक गए और विकेटकीपर शाई होप ने उन्हें स्टंप कर दिया। उन्होंने 59 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके मारे। कप्तान कोहली के रुप में उम्दा जोडीदार मिला। रहाणे ने मिगुएल कमिंस पर चौके के साथ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर बिशू पर भी लगातार दो चौके लगाए। उन्होंने कमिंस की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका भी मारा।

अच्छी फार्म में चल रहे रहाणे को स्ट्राइक का पूरा मौका देने वाले कोहली ने बिशू पर लगातार दो चौके मारे और फिर रहाणे के साथ मिलकर 32वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया. रहाणे ने कमिंस पर चौके के साथ 102 गेंद में तीसरा एकदिवसीय शतक पूरा किया। वह हालांकि इसी ओवर में बोल्ड हो गए। कोहली ने अगले ओवर में जोसेफ पर छक्का जड़ा. हादर्कि पंड्या :04: को नोबाल पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसी ओवर में कमिंस को कैच दे बैठे। Source

कोहली ने कमिंस की गेंद पर एक रन के साथ 49 गेंद में अपना 43वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा और भारत का स्कोर 38वें ओवर में 250 रन के पार पहुंचाया। युवराज सिंह ने 10 गेंद में 14 रन बनाने के बाद होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमाया।

कोहली ने जोसेफ और होल्डर पर छक्के जड़े। वह हालांकि 42वें ओवर में जोसेफ की गेंद पर नर्स को कैच दे बैठे। उन्होंने 66 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और इतने ही चौके मारे।सिंह धौनी (नाबाद 13) ने पारी के अंतिम ओवर में होल्डर पर चौके के साथ टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। इसी ओवर में दो बीमर फेंकने के लिए होल्डर को गेंदबाजी से प्रतिबंधित किया गया जिसके बाद ओवर की अंतिम गेंद जोनाथन कार्टर ने फेंकी।जाधव ने भी नाबाद 13 रन बनाए। भारत ने अंतिम सात ओवर में 80 रन बटोरे।ओर से जोसेफ सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 73 रन देकर दो विकेट चटकाए।