BREAKING NEWS

जलवायु परिवर्तन पर ‘बेसिक’ देशों को एक सुर में आवाज उठानी होगी : जावड़ेकर ◾BJP सरकार का रवैया नकारात्मक, अमेठी-मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना समाजवादी सरकार में हुई : अखिलेश◾MP : मुख्यमंत्री कमलनाथ उज्जैन मंदिर को दे सकते हैं 300 करोड़ की सौगात ◾TOP 20 NEWS 17 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ AIIMS अस्पताल में लगी भीषण आग, अभी तक कोई हताहत नहीं◾जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर : नीतीश, पीयूष गोयल समेत अन्य नेता हाल जानने एम्स पहुंचे ◾PM मोदी : भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य कि बात, भूटान कि पंचवर्षीय योजनाओं में करेंगे सहयोग◾पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾AAP के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल◾चिदंबरम बोले- मीर को नजरबंद करना गैरकानूनी, नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें अदालतें◾राजनाथ के आवास पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू, शाह समेत कई मंत्री मौजूद◾भूटान पहुंचे मोदी का PM लोटे ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर◾शरद पवार बोले- पता नहीं राणे का कांग्रेस में शामिल होने का फैसला गलत था या बड़ी भूल◾उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण, किम ने जताया संतोष◾12 दिन बाद आज से घाटी में फोन और जम्मू समेत कई इलाकों में 2G इंटरनेट सेवा बहाल◾राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मिलेगा देश के कानूनों के अनुसार लाभ◾वित्त मंत्रालय के अधिकारियों संग PMO की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा◾कोविंद, शाह और योगी जेटली को देखने AIIMS पहुंचे, जेटली की हालत नाजुक : सूत्र ◾

खेल

क्रिकेट इतिहास के ये 5 क्रिकेटर थे सबसे भारी-भरकम

क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने फिटनेस के लेवल को एक अलग ही दर्जा पर लेकर गए हैं। एबी डीविलियर्स और विराट कोहली ऐसे खिलाड़ियों ने फिटनेस के स्तर को क्रिकेट में ऊंचा किया है। आज के समय में फैन्स के बीच क्रिकेटर्स अपने प्रदर्शन के साथ-साथ अपनी फिटनेस के लिए भी मशहूर हैं। 

इतना ही नहीं उनकी सिक्स पैक एब्स और बाइसेप्स फैन्स को बहुत आर्कषति करते हैं। लेकिन क्रिकेट खेल में आपको ऐसे भी खिलाड़ी मिल जाएंगे जिनका वजन एक क्रिकेटर के हिसाब से कहीं ज्यादा है। यह खिलाड़ी अपने भारी-भरकम वजन से भी क्रिकेट फैन्स के बीच मशहूर हुए हैं। चलिए आज हम आपको क्रिकेट जगत के भारी-भरकम क्रिकेटर्स के बारे में बताएंगे-

1. ड्वेन लीवेरॉक

बरमूडा के खिलाड़ी ड्वेन लीवेरॉक क्रिकेट जगत के सबसे ज्यादा वजन वाले खिलाड़ियों की सूची में आते हैं। भारतीय टीम के क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा का साल 2007 विश्व कप में ड्वेन लीवेरॉक ने शानदार कैच पकड़ा था। जिसे देखकर कमेंट्री कर रहे कमेंटेटर से लेकर स्टेडियम में मौजूद लोग हैरान रह गए थे। बरमूडा क्रिकेट टीम के ड्वेन लीवेरॉक का वजन लगभग 136 किलोग्राम का है। क्रिकेट मैदान पर विरोधी टीम के खिलाड़ियों को इतने ज्यादा वजन में चुनौती देना बिल्कुल भी आसान नहीं है। 

2. वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग ने 1902 से 1921 तक लगभग 50 टेस्ट खेले थे। हालांकि वजन के मामले में वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग भी किसी खिलाड़ी से कम नहीं थे। वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग के वजन की बात करें तो उनका वजन 133 किलोग्राम के आस-पास था। साथी क्रिकेटर उनकी फीजिक की वजह से उन्हें बिग शिप के नाम से भी बुलाते थे। 

3. रहकीम कॉर्नवॉल

पूर्व क्रिकेटर रहकीम कॉर्नवॉल का जन्मा एन्टिगा में हुआ था और वह एक ऑलराउंडर के तौर पर खेलते थे। उनकी स्पिन गेंदबाजी के आगे दिग्गज बल्‍लेबाज भी घबरा जाते थे। 140 वजन के रहकीम कॉर्नवॉल का कद 6.5 था। रहकीम कॉर्नवाॅल बल्ले से गेंद को इतनी ताकत से मारते थे कि लेदर की गेंद का धागा ही खुल जाता था। 

4. Richie Kaschula

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के घरेलू क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी Richie Kaschula का वजन 127 किलोग्राम का फर्स्ट क्लास कैरियर के दौरान था। Richie Kaschula बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर टीम में खेलते थे। उसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में भी काम किया। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 48 मैच खेलते हुए 196 विकेट लिए थे। 

5. कोलिन  मिलबर्न 

एक प्रतिभाशाली इंग्लिश बल्लेबाज कोलिन मिलबर्न जिनका कैरियर एक छोटी सी दुर्घटना की वजह से खत्म हो गया। दरअसल कोलिन मिलबर्न ने अपनी एक आंख इस दुर्घटना में खो दी थी। जब मिलबर्न क्रिकेट खेलते थे तो उस समय उनका वजन लगभग 114 किलाे का था। मिलबर्न को ओली के नाम से भी जाना जाता था और वह क्रिकेट 1966 से 1969 तक ही खेल सके थे और उस दौरान उन्होंने 9 टेस्ट खेले थे। इस दौरान उन्होंने 46.71 की औसत से 654 रन बनाए।