BREAKING NEWS

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामला : 7 दिन की सीबीआई रिमांड में भेजे गए आनंद गिरी व दो अन्य ◾महिलाओं के बाद अब पुरुषों के लिए तालिबान का फरमान- दाढ़ी बनाना और ट्रिम करना गुनाह, लगाई रोक ◾नए संसद भवन का दौरा करने पर कांग्रेस ने मोदी को घेरा, कहा- काश! PM कोरोना की दूसरी लहर के दौरान किसी अस्पताल जाते ◾भवानीपुर उपचुनाव प्रचार के आखिरी दिन लहराईं बंदूकें, BJP का आरोप- TMC ने दिलीप घोष पर किया हमला ◾किसानों के 'भारत बंद' को लेकर देश में दिखी मिलीजुली प्रतिक्रिया, जानिए किन हिस्सों में जनजीवन हुआ बाधित ◾CM बिप्लब देब का विवादित बयान, बोले- अदालत की अवमानना से न डरें अधिकारी, पुलिस मेरे नियंत्रण में है◾पाकिस्तान: ग्वादर में जिन्ना की प्रतिमा को बम से उड़ाया, बलोच ने ली हमले की जिम्मेदारी ◾भारत बंद के दौरान सिंघू बॉर्डर पर किसान की हुई मौत, पुलिस ने हार्ट अटैक को बताई वजह ◾टिकैत ने सरकार पर लगाया धोखाधड़ी का आरोप, कहा- किसानों की बात सुनने के लिए मजबूर करेगा भारत बंद◾PM मोदी ने की आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन की शुरुआत, कहा- गरीबों की दिक्कतें होंगी दूर◾नरेंद्र गिरि मौत केस को लेकर एक्शन में CBI, बाघंबरी मठ में सुसाइड सीन को किया रिक्रिएट◾भारत बंद के बीच मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने की केंद्र से मांग- कृषि कानून करें निरस्त ◾ममता ने BJP को बताया नाचने वाले ड्रैगन की जुमला पार्टी, शुभेंदु अधिकारी ने किया तीखा पलटवार ◾भारत बंद : दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लगा भारी ट्रैफिक जाम, गाड़ियों की लंबी कतारों से DND का भी बुरा हाल◾'भारत बंद' को मिला विपक्ष का समर्थन, कहा- काले कानून वापस लें केंद्र, किसानों का अहिंसक सत्याग्रह है अखंड ◾Coronavirus : देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 26 हजार से अधिक मामले आये सामने ◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 23.18 करोड़ के करीब, 47.4 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾किसानों के भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली में मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ी,पुलिस अलर्ट पर ◾भारत बंद : कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर समेत दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाइवे को किसानों ने किया जाम◾दस साल तक प्रदर्शन के लिए तैयार हैं, लेकिन कृषि कानूनों को लागू नहीं होने देंगे : राकेश टिकैत◾

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 9 साल पहले आज के दिन रचा था इतिहास, जब अपने बल्ले से जमाया था 'शतकों का शतक'

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन कई मायनों में बेहद खास है कि इसे पूरी दुनिया में कोई नहीं भूल सकता है। जी हां दरअसल आज के दिन ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने साल 2012 में यानी आज से करीब 9 साल पहले कुछ ऐसा कर दिखाया था,जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज के दिन ही बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप में शतक जमाकर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक पूरा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज में अपना नाम शुमार किया था। 

मास्टर-ब्लास्टर ने रच दिया था इतिहास

सचिन के वनडे करियर का यह 49वां शतक था जबकि बांग्लादेश के खिलाफ इस प्रारूप में उनका पहला शतक था। सचिन ने जब शतकों का शतक जड़ा तो वह 38 वर्ष के थे और उन्हें 99वें शतक के बाद 100वें शतक के लिए करीब एक साल का इंतजार करना पड़ा। सचिन ने 2011 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करियर का 99वां शतक जड़ा था।

सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ उस मुकाबले में 147 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 114 रन बनाए थे जिसकी बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 289 रनों का स्कोर खड़ा किया था। हालांकि उनकी यह पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी और बांग्लादेश ने पांच विकेट पर 293 रन बनाकर यह मैच जीता था। भारत 2012 एशिया कप के ग्रुप चरण में ही बाहर हो गया था और पाकिस्तान तथा बांग्लादेश के बीच खिताबी मुकाबला खेला गया जिसमें बांग्लादेश को पाकिस्तान के हाथों दो रन से हार का सामना करना पड़ा।

सचिन ने 100वां शतक बनाने के बाद कहा था, इस स्टेज पर मैं अभी कुछ नहीं सोच रहा। यह दौर मेरे लिए कठिन है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितने शतक ठोके हैं। आपको और मेहनत करने की जरूरत है। सचिन के वनडे करियर का आखिरी मुकाबला एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ रहा। दिलचस्प बात यह रही कि उन्होंने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ ही अपना पहला वनडे मुकाबला खेला था।

सचिन ने 2013 में टेस्ट से भी संन्यास की घोषणा की और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। सचिन ने 463 वनडे मैचों में 44.83 के औसत से 18,426 रन बनाए और उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15,921 रन बनाए।

सचिन ने टेस्ट करियर में 51 शतक और 68 अर्धशतक बनाए जबकि वनडे में 49 शतक और 96 अर्धशतक जड़े। सचिन दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़े हैं। उनके पीछे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम 71 शतक हैं जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के अब तक 70 शतक हो चुके हैं।