BREAKING NEWS

PM मोदी ने महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने में प्रभावी पुलिसिंग की भूमिका पर जोर दिया ◾भाजपा 2022 के मुंबई नगर निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी ◾देश में आग की नौ बड़ी घटनाएं ◾भाजपा पर सवाल उठाने वाली कांग्रेस पहले 70 साल का हिसाब दे : स्मृति इरानी◾PM मोदी ने पुणे के अस्पताल में अरुण शौरी से मुलाकात की◾दिल्ली अनाज मंडी हादसा में फैक्ट्री मालिक हिरासत में◾TOP 20 NEWS 8 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PM मोदी ने दक्षेस चार्टर दिवस पर सदस्य देशों के लोगों को दी बधाई ◾संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾

खेल

वार्म उप मैच में अर्धशतक जड़ कर जडेजा ने प्लेइंग XI के लिए दावा किया पक्का

 jadeja


भारतीय टीम के धुरंधर बल्लेबाज जब न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में एक के बाद एक पवेलियन लौट रहे थे तब ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने विकेट पर टिक कर 50 गेंदों में 54 रन पारी खेली और विश्व कप के लिए अंतिम भारतीय एकादश में अपना दावा मजबूती के साथ पेश कर दिया। भारतीय टीम जब विश्व कप के लिए रवाना हुई तब यह कह पाना मुश्किल था कि जडेजा को अंतिम एकादश में जगह मिल पाएगी या नहीं। 


Image result for ravindra jadeja warm up match


टीम में हार्दिक पांड्या, केदार जाधव और विजय शंकर के रुप में तीन ऑलराउंडर मौजूद हैं जिनके चलते यह माना जा रहा था कि जडेजा के लिए एकादश में जगह बनाना काफी मुश्किल होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच से पहले विजय शंकर को हाथ में चोट लगी जिससे उन्हें अभ्यास मैच में नहीं उतारा गया जबकि केदार जाधव अपने कंधे की चोट से उभर कर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे थे लेकिन सावधानी के तौर पर उन्हें भी नहीं उतारा गया। ऐसे में जडेजा को अभ्यास मैच में मौका मिला और उन्होंने ऐसे समय अर्धशतकीय पारी खेली जब भारत के शीर्ष बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्विंग गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट और जेम्स नीशम के सामने संघर्ष कर रहे थे।


Image result for ravindra jadeja warm up match


विश्व की नंबर दो टीम ने अपने आठ विकेट 115 रन पर गंवा दिए थे लेकिन जडेजा की पारी ने भारत को 179 रन तक पहुंचाया। हालांकि भारत यह मैच हार गया लेकिन जिस तरह जडेजा ने निचले क्रम में भारतीय पारी को संभाला उसने उनका एकादश के लिए दावा मजबूत कर दिया। 151 वनडे में 2035 रन बना चुके और 174 विकेट ले चुके 30 वर्ष के जडेजा का यह अर्धशतक उन्हें विजय शंकर और केदार जाधव पर प्राथमिकता दिला सकता है। 


Image result for ravindra jadeja warm up match


पांड्या तो टीम के नंबर एक ऑलराउंडर हैं जबकि दूसरे ऑलराउंडर स्थान के लिए लड़ई शंकर, जाधव और जडेजा के बीच है। अपना दूसरा विश्व कप खेल रहे जडेजा ने अभ्यास मैच में बल्लेबाजी के दौरान गजब की परिपक्वता दिखाई। वह अपनी लेफ्ट स्पिन गेंदबाजी और फुर्तीले क्षेत्ररक्षण से टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। उनका बाएं हाथ का बल्लेबाज होना निचले क्रम की बल्लेबाजी में विविधता ला सकता है।


Image result for ravindra jadeja warm up match


विजय शंकर के पास मात्र नौ वनडे का अनुभव है लेकिन चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने उन्हें बहुआयामी खिलाड़ी बताया है और वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, साथ ही वह मध्य गति की गेंदबाजी भी करते हैं। केदार जाधव मध्य क्रम के बल्लेबाज होने के अलावा पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर हैं। जडेजा निचले क्रम के बल्लेबाज होने के अलावा लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं। 


Image result for ravindra jadeja warm up match


भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच 28 मई को बंगलादेश से खेलना है और इस मैच से टीम इंडिया को अपने कई सवालों के जवाब मिल जाएंगे।