BREAKING NEWS

पाकिस्तान समेत एशिया-प्रशांत समूह के सभी देशों ने किया भारत का समर्थन◾World Cup 2019 PAK vs NZ : पाक ने न्यूजीलैंड का रोका विजय रथ , नाकआउट की उम्मीद बढ़ायी ◾काफिले का मार्ग बाधित करने को लेकर थर्मल पावर के कर्मचारियों पर भड़के कुमारस्वामी ◾जयशंकर ने S-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा : भारत अपने राष्ट्रीय हितों को रखेगा सर्वोपरि◾‘जय श्रीराम’ का नारा नहीं लगाने पर ट्रेन से धकेल दिये गये 3 लोगों को ममता देंगी मुआवजा◾RAW चीफ बने 1984 बैच के IPS सामंत गोयल, अरविंद कुमार बनाए गए IB डायरेक्टर◾कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में वैष्णव को BJD के समर्थन पर CM से स्पष्टीकरण मांगा ◾बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय का MLA बेटा पहुंचा जेल, अधिकारी से की थी मारपीट◾पलायन रोकने के लिए गांवों का हो विकास : गडकरी◾दुष्कर्म मामले में केरल के CPI (M) नेता के बेटे के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस◾कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्री नेपाल में फंसे, यात्रा संचालकों पर लगाया कुप्रबंधन का आरोप ◾विपक्ष त्यागे नकारात्मकता, विकास यात्रा में दे सहयोग : पीएम मोदी ◾Top 20 News - 26 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक देश एक चुनाव व्यवहारिक नहीं : कांग्रेस ◾नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है अमेरिका-भारत के बीच साझेदारी : माइक पोम्पियो◾दुखद और शर्मनाक है बिहार में चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौत : PM मोदी ◾इंदौर: BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश ने नगर निगम अफसरों को बल्ले से पीटा◾कांग्रेस ने 2014 से देश की विकास यात्रा शुरू करने के दावे पर मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ ◾SC ने राजीव सक्सेना को विदेश जाने की अनुमति देने वाले दिल्ली HC के फैसले पर लगाई रोक ◾अध्यक्ष पद छोड़ने के रुख पर कायम राहुल गांधी, कांग्रेस सांसदों ने नेतृत्व करते रहने का आग्रह किया◾

खेल

सचिन और कोहली के बीच विश्व कप में ये 4 रिकॉर्ड हैं, आप भी बेखबर होंगे इस जानकारी से

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दोनों सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। क्रिकेट में दोनों ने अपने नाम कई महान रिकॉर्ड बनाए हुए हैं। विश्व कप इतिहास में सचिन और विराट के बीच समानताएं हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच में 4 समानताएं हैं। 

विश्व कप में अपना पहला मैन ऑफ द मैच दोनों ने पाकिस्तान के खिलाफ जीता है

विश्व कप में पहला मैन ऑफ द मैच सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ जीता है। 1992 में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 54 रन और 1 विकेट लिया था। जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था।

 वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने विश्व कप 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 126 गेंदों में 107 रनों की शतकीय पारी खेली थी जिसके  लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था। 

विश्व कप में पहले मैच से दोनों के 12 अर्धशतक हैं

विश्व कप 1992 सचिन तेंदुलकर ने पहला विश्व कप खेला था। सचिन ने इस विश्व कप में पहला मैच खेलने से पहले ही इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 12 अर्धशतक बना दिए थे। 

वहीं विराट कोहली ने अपना विश्व कप 2011 में पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। उससे पहले विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 अर्धशतक लगा दिए थे। इस रिकॉर्ड में दोनों बराबरी पर हैं। 

दोनों के शुरूआती दोनों विश्व कप में 2 शतक हैं

शुरूआती दोनों विश्व कप में सचिन और कोहली दोनों ने 2 शतक बनाए हुए हैं। 1992 विश्व कप में सचिन तेंदुलकर एक भी मैच में शतकीय पारी नहीं खेली थी। लेकिन विश्व कप 1996 में सचिन ने दो शतक लगा दिए थे। 

वहीं विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने विश्व कप 2011 और विश्व कप 2015 में एक-एक शतक जड़ा था। ऐसे देखा जाए तो विराट कोहली ने सचिन की ही तरह अपने शुरूआत दोनों विश्व कप में दो शतक लगाए हैं। 

पहले शतक में दोनों नाबाद रहे 

पहले शतक में सचिन और विराट दोनों ने नाबाद पारी खेली थी। विश्व कप 1996 में सचिन तेंदुलकर ने केन्या के खिलाफ अपना पहला शतक जड़ा था। इस मैच में सचिन ने 127 रन 138 गेंदों पर बनाए थे। सचिन ने अपनी इस शतकीय पारी में 15 चौके और 1 छक्का जड़ा था। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ 100 रन 83 गेंदों में बनाए थे। इस मैच में विराट कोहली ने 8 चौके और 2 छक्के जड़ थे और नाबाद रहे थे।