BREAKING NEWS

बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾

दीवार पर मारा मुक्का, मार्कराम की हड्डी टूटी

रांची : दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम को ‘निराशा’ में दीवार पर मुक्का मारना भारी पड़ गया क्योंकि कलाई में चोट के कारण वह भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच से बाहर हो गये। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार कि यह चोट (दूसरे टेस्ट मैच की) दूसरी पारी में इस सलामी बल्लेबाज के आउट होने के बाद लगी। 

अपने प्रदर्शन से निराश मार्कराम ने किसी ठोस चीज पर मुक्का मारा जिसके कारण वह चोटिल हो गये।  दक्षिण अफ्रीका विशाखापत्तनम और पुणे में करारी हार के बाद पहले ही सीरीज गंवा चुका है। मार्कराम के लिये भारत का दौरा मिश्रित सफलता वाला रहा है। उन्होंने अभ्यास मैचों में दो शतक लगाये लेकिन टेस्ट सीरीज में यही फार्म बरकरार नहीं रख पाये। पहले टेस्ट मैच में पांच और 39 रन बनाने के बाद वह दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल पाये थे। 

सीएसए ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एडेन मार्कराम पुणे में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान दायीं कलाई चोटिल हो जाने के कारण तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। टीम चिकित्सक हशेंद्र रामजी ने कहा कि एडेन मार्कराम की कलाई के सीटी स्कैन से पता चलता है कि उनकी कलाई की हड्डियों में फ्रैक्चर है। चिकित्सा टीम ने इसलिए उन्हें भारत के खिलाफ अगले टेस्ट मैच के लिये अनफिट करार दिया। 

मार्कराम गुरुवार की सुबह दक्षिण अफ्रीका रवाना हो गये। टीम प्रबंधन ने उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं बुलाया है। तीसरा टेस्ट मैच शनिवार से यहां शुरू होगा। इस तरह से स्वदेश लौटने से मार्कराम भी निराश हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह स्वदेश लौटना दुखद है और मैं अच्छी तरह से समझता हूं कि मैंने क्या गलत किया और मैं इसकी पूरी जवाबदेही लेता हूं। 

मार्कराम ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी माहौल में यह अस्वीकार्य है और मैंने टीम को नीचा दिखाया जिससे मैं सबसे अधिक आहत हूं। मैंने इससे कड़ा सबक लिया और मुझे पूरा विश्वास है कि अन्य खिलाड़ियों ने भी इससे सबक लिया होगा।