BREAKING NEWS

असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर 9 बजे तक 13 फीसदी मतदान◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾ राज्यसभा में अमित शाह बोले- CAB मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं◾कांग्रेस का दावा- ‘भारत बचाओ रैली’ मोदी सरकार के अस्त की शुरुआत ◾

खेल

अफगानिस्तान ने बनाया विश्व रिकार्ड

 afghanistan

देहरादून : सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई की नाबाद 162 रन की धमाकेदार पारी के दम पर अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां तीन विकेट पर 278 रन बनाये जो इस प्रारूप में नया रिकार्ड है। जाजई ने 62 गेंदों का सामना करके 11 चौके और रिकार्ड 16 छक्के लगाये।

उन्होंने उस्मान गनी (73) के साथ पहले विकेट के लिये 236 रन जोड़े जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भी विकेट के लिये नया रिकार्ड है। गनी की 48 गेंद की पारी में सात चौके और तीन छक्के शामिल हैं। जाजई केवल दस रन से आरोन फिंच के टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक स्कोर (172 रन) के रिकार्ड से चूक गये लेकिन उनकी पारी की बदौलत अफगानिस्तान इस प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर का आस्ट्रेलिया का रिकार्ड तोड़ने में सफल रहा।

आस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 2016 में पल्लेकल में तीन विकेट पर 263 रन बनाये थे। फिंच और डी आर्शी शार्ट का 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले विकेट के लिये 223 रन की साझेदारी का रिकार्ड हालांकि टूट गया है। अब यह रिकार्ड जाजई और गनी के नाम पर है। जाजई ने अपनी पारी में 16 छक्के जड़कर फिंच का इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में साउथम्पटन में 14 छक्के लगाने का रिकार्ड भी तोड़ा। जाजई ने अपनी पारी में 140 रन केवल चौके और छक्कों से जुटाये और यह भी नया रिकार्ड है।

इससे पहले फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी 156 रन की पारी में 128 रन चौके और छक्कों से बनाये थे। अफगानिस्तान की पारी में कुल 22 छक्के लगे और यह भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकार्ड है। इससे पहले यह रिकार्ड वेस्टइंडीज और भारत (दोनों 21) के नाम पर था।