BREAKING NEWS

Tokyo Olympics: फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बनीं कमलप्रीत, डिस्कस थ्रो में किया धमाकेदार प्रदर्शन ◾World Corona Update : विश्व में कोरोना मामलों की संख्या हुई 19.72 करोड़, करीब 42 लाख लोगों ने गंवाई जान ◾PM मोदी आईपीएस प्रशिक्षुओं से आज करेंगे संवाद◾दिल्ली विधानसभा ने डॉक्टरों को भारत रत्न देने की केंद्र से अपील करते हुए पारित किया प्रस्ताव◾राजस्थान में कांग्रेस की चुनाव घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक शनिवार को◾कर्नाटक के CM बोम्मई ने अमित शाह और अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, कैबिनेट विस्तार पर की चर्चा◾कोरोना संकट : झारखंड सरकार ने दी बड़ी राहत, 9वीं के ऊपर के स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, इंटर स्टेट बसें भी चलेंगी◾ED मामले में दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के लिए पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की याचिका पर 3 अगस्त को सुनवाई◾मिजोरम-असम सीमा संघर्ष : 'भड़काऊ' टिप्पणियों के लिये असम पुलिस ने मिजोरम के सांसद को किया तलब ◾एलएसी गतिरोध को सुलझाने के लिए कल 12वें दौर की सैन्य स्तरीय वार्ता करेंगे भारत और चीन ◾प्रियंका का तंज - पीएम मोदी और सीएम योगी ने उप्र को कुपोषण में नंबर एक बना दिया◾पान मसाला मेकर ग्रुप के कानपुर सहित 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा◾राजस्थान के गंगानगर में किसानों ने भाजपा नेता से की हाथापाई, कपड़े फाड़े ◾पाकिस्तान में पेशावर में भारी बारिश से राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकानों को नुकसान पहुंचा ◾हर दो महीने पर दिल्ली में दौरा करेंगी ममता बनर्जी, कहा- 'लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ' है हमारा नारा ◾जातीय जनगणना को लेकर साथ आए नीतीश-तेजस्वी, PM के सामने रखेंगे सर्वदलीय कमिटी बनाने की मांग◾तोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पीवी सिंधु ने पक्का किया एक और मेडल, सेमीफाइनल में बनाई जगह ◾बेहद रोचक रहा ‘किक बॉक्सर’ से मुक्केबाज बनी लवलीना का सफर, संयम है सबसे बड़ी खूबी ◾CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, लड़कियों ने फिर मारी बाजी, 99.37% स्टूडेंट्स पास◾कांग्रेस का हल्ला बोल - केंद्र सरकार पेगासस पर चर्चा के लिए तैयार हो, तभी चलेगा सदन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अहमदाबाद टेस्ट : भारत के टी ब्रेक तक छह विकेट पर 153 रन, अर्धशतक से चूके रोहित शर्मा

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा केवल एक रन से अर्धशतक से चूक गये जिसके बाद भारत का इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पहली पारी में बढ़त हासिल करने के लिये दारोमदार ऋषभ पंत पर टिका है। 

भारत ने शुक्रवार को दूसरे दिन चाय के विश्राम तक छह विकेट पर 153 रन बनाये थे। वह अभी इंग्लैंड से 52 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 205 रन बनाये थे। चाय के विश्राम के समय ऋषभ पंत 36 और वाशिंगटन सुंदर एक रन पर खेल रहे थे। 

भारत ने सुबह बिना किसी नुकसान के 24 रन से आगे खेलना शुरू किया और बेहद सतर्कता बरती लेकिन उसने पहले सत्र में चेतेश्वर पुजारा (17), कप्तान विराट कोहली (शून्य) और अजिंक्य रहाणे (27) के महत्वपूर्ण विकेट गंवाये। भारत ने इस तरह से पहले सत्र में 56 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाये। 

अपने करारे शॉट्स के कारण ‘हिटमैन’ नाम पाने वाले रोहित ने बेहद सतर्क रवैया अपनाया और 144 गेंदों पर 49 रन बनाये। उन्होंने कुछ अवसरों पर ही अपने तेवर दिखाये। स्टोक्स की स्विंग लेती गेंद उन्हें हैरान करके पैड पर टकरायी और डीआरएस में साफ हो गया कि गेंद विकेट पर लग रही थी। स्टोक्स ने इससे पहले कोहली का विकेट भी लिया था। 

भारत ने दूसरे सत्र में 73 रन जोड़े और रोहित के अलावा रविचंद्रन अश्विन (13) का विकेट भी गंवाया जो डीआरएस के सहारे बचने के बाद ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये। उन्होंने जैक लीच (43 रन देकर दो) की गेंद पर शार्ट मिडविकेट पर खड़े ओली पोप को कैच का अभ्यास कराया। 

इंग्लैंड के दोनों तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन (19 रन देकर दो) और बेन स्टोक्स (33 रन देकर दो) ने पिच से मदद न मिलने के बावजूद प्रभावित किया। 

पंत ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी की। पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले जो रूट का स्वागत उन्होंने छक्के से किया लेकिन अच्छी गेंदों को पूरा सम्मान भी दिया। चाय के विश्राम से पहले अंतिम ओवर में डॉम बेस ने उनके खिलाफ पगबाधा की विश्वासनीय अपील की थी। 

भारत की तरफ से कोई भी साझेदारी ज्यादा लंबी नहीं खिंच पायी। उसकी तीन साझेदारियां 40 रन के आसपास तक रही। इंग्लैंड ने उसे बीच बीच में झटके देकर दबाव बनाये रखा। 

सुबह के पहले घंटे में रोहित और पुजारा ने सतर्क रवैया अपनाया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 24 ओवरों में 40 रन की साझेदारी की। इस बीच इन दोनों ने गेंदबाजों को थकाने की रणनीति अपनायी और खराब गेंदों पर ही कुछ शॉट खेले। 

पुजारा ने पर्याप्त समय क्रीज पर बिताया लेकिन जैक लीच (36 रन देकर एक) ने उन्हें अपना प्रिय शिकार बना दिया है। लीच की सीधी गेंद को उन्होंने आगे बढ़कर खेलने चाहा लेकिन बल्ला उनके पैड के पीछे रह गया और नितिन मेनन ने एक और अच्छा फैसला दिया। 

मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को करारा झटका तब लगा जब भारतीय कप्तान ने स्टोक्स की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर बेन फॉक्स को कैच थमाया। कोहली श्रृंखला में दूसरी बार खाता खोलने में नाकाम रहे। 

रहाणे ने आते ही कुछ आकर्षक चौके लगाये लेकिन लंच से ठीक पहले एंडरसन की स्विंग लेती खूबसूरत गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में बेन स्टोक्स के सुरक्षित हाथों में चली गयी।