BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 71 साल के हुए ; देश-विदेश के नेताओं ने दीं शुभकामनाएँ◾कोविड टीकाकरण में बना विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में लगे सवा दो करोड़ से ज्यादा टीके◾उप्र में पांच साल में बेरोजगारी दर 17 प्रतिशत से घटकर चार-पांच प्रतिशत रह गई : योगी◾जीएसटी काउंसिल बैठक: कई दवाईयां GST मुक्त, पेट्रोल-डीजल पर लिया ये फैसला◾बिना समझौते के बनी तालिबान सरकार, दुनिया सोच-समझकर फैसला ले : PM मोदी◾बंटवारे के समय बरती जाती सावधानियां तो करतापुर साहिब पाकिस्तान में नहीं भारत में होता: राजनाथ सिंह ◾शोएब ने न्यूजीलैंड पर खेल की हत्या करने का लगाया आरोप, बाबर आजम बोले- श्रृंखला रद्द होने से निराश हूं◾प्रियंका की यूपी सरकार से मांग, कहा- मूसलाधार बारिश से नुकसान झेलने वाले किसानों को मिले मुआवजा◾नितिन गडकरी हर महीने यूट्यूब से चार लाख रुपये कमा रहे, बताया कैसे मिल रहा फायदा◾दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 33 नए मामले सामने आए, 56 लोग ठीक हुए और 1 की मौत◾स्मृति ईरानी का कांग्रेस पर तंज, कहा- उन्होंने कभी अमेठी का भला नहीं किया ◾अब्बास नकवी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- UP में अपराधियों की हिरासत” बनाम “अपराध की हिफाज़त” बड़ा मुद्दा◾न्यूजीलैंड ने की पाकिस्तान की फजीहत, मैच से ठीक पहले कीवी टीम ने रद्द किया दौरा◾बिहार चुनाव में EVM और DM ने की बेईमानी, UP में रहना होगा सावधान : अखिलेश यादव◾PM मोदी के जन्मदिन को लेकर कांग्रेस का तंज- कौन सी उपलब्धि का मनाया जाए जश्न ◾PM मोदी के जन्मदिन पर मेगा वैक्सीनेशन अभियान, दोपहर तक लगी 1 करोड़ से ज्यादा डोज ◾सचिन वाजे का खुलासा- तबादले के आदेश रुकवाने के लिए देशमुख और अनिल परब को मिले 40 करोड़ रुपए ◾अगले लोकसभा चुनाव से पहले भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा राम मंदिर, दिसंबर 2023 से होंगे दर्शन◾SCO समिट में बोले PM मोदी- दुनिया के लिए कट्टरता एक बड़ी चुनौती, अफगानिस्तान है इसका उदाहरण◾यूपी में मानसून की भीषण तबाही जारी, अबतक 42 लोगों की मौत, ये जिले है सबसे ज्यादा प्रभावित ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अश्विन और अक्षर ने दिखाया जलवा, बलखाती गेंदों के दम पर इंग्लैंड को बैकफुट पर भेजा

रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की बलखाती गेंदों के दम पर भारत ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी को ध्वस्त करके दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल करने की तरफ कदम बढ़ाये। इंग्लैंड ने भारत के 329 रन के जवाब में दूसरे दिन चाय के विश्राम तक आठ विकेट पर 106 रन बनाये हैं और वह अभी भारत से 223 रन पीछे है। इंग्लैंड को फालोऑन बचाने के लिये 24 रन चाहिए। 

भारत ने सुबह 6 विकेट पर 300 रन से आगे खेलना शुरू किया और 29 रन जोड़कर अपने बाकी बचे चारों विकेट गंवाये। ऋषभ पंत (77 गेंदों पर नाबाद 58) ने एक छोर से रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से उनका साथ देने के लिये कोई नहीं बचा था। इंग्लैंड के 4 विकेट लंच से पहले निकल गये थे जबकि दूसरे सत्र में भी उसने 4 विकेट गंवाये। अश्विन (36 रन देकर 4 विकेट) ने अपने घरेलू मैदान पर बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखाये तो अक्षर पटेल (30 रन देकर 2) ने अपने पदार्पण मैच में प्रभावित किया। 

इशांत शर्मा (15 रन देकर एक) और मोहम्मद सिराज (5 रन देकर 1) ने भी सफलता हासिल की। अश्विन ने लंच के बाद बेन स्टोक्स (18) को कोण लेती गेंद पर चकमा देकर बोल्ड किया जबकि मोहम्मद सिराज ने घरेलू सरजमीं पर अपनी पहली गेंद ही ओली पोप (22) का विकेट लेकर फॉक्स के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी तोड़ी। इसमें हालांकि विकेटकीपर पंत का योगदान अहम रहा जिन्होंने अपनी बायीं तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लिया।

इंग्लैंड 47वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा लेकिन अश्विन और पटेल के दोबारा आक्रमण पर आने के बाद तुरंत ही 2 विकेट निकाल दिये। पटेल के दूसरे स्पैल की पहली गेंद ही मोईन अली (6) के बल्ले को चूमकर पंत के थाई पैड से टकराकर हवा में उछली जिसे स्लिप में अंजिक्य रहाणे ने बड़ी खूबसूरती में कैच में बदल दिया। अश्विन ने ओली स्टोन (एक) को चाय के विश्राम से ठीक पहले आसान कैच देने के लिये मजबूर किया। उस समय विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स 23 रन पर खेल रहे थे जिन्होंने अब तक अपनी रक्षात्मक तकनीक का अच्छा नमूना पेश किया है।

भारत इस बीच केवल डीआरएस के मामले में बैकफुट पर रहा। उसने अपने तीनों रिव्यू गंवाये। सुबह के सत्र में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (15 रन देकर एक) ने भारत को पहली सफलता दिलायी। उन्होंने बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को पगबाधा आउट करके उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली (16) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे। अश्विन की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने लेग स्लिप में उनका कैच लिया। मैदानी अंपायर ने अपील ठुकरा दी थी जिसके बाद भारत ने रिव्यू लिया था जिससे उसके पक्ष में फैसला गया था।

पहले टेस्ट मैच में 218 रन की शानदार पारी खेलकर इंग्लैंड की जीत के नायके बने जो रूट (6) का महत्वपूर्ण विकेट अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर पटेल (नौ रन देकर एक) ने लिया। इंग्लैंड के कप्तान ने टर्न लेती गेंद पर स्वीप करने का प्रयास किया और शार्ट फाइन लेग पर अश्विन को आसान कैच थमाया। अश्विन (15 रन देकर दो विकेट) लंच से ठीक पहले डैन लॉरेन्स को शार्ट लेग पर शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। इससे पहले भारत ने अपने कल के स्कोर में 29 रन जोड़े। इनमें से 25 रन पंत के बल्ले से निकले। उन्होंने इस बीच 2 चौके और दो छक्के लगाये।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली स्टोन ने 47 रन देकर तीन विकेट लिये। ऑफ स्पिनर मोईन अली (128 रन देकर चार) उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने काफी रन लुटाये। जैक लीच (78 रन देकर दो) और जो रूट (23 रन देकर एक) सफलता हासिल करने वाले अन्य गेंदबाज थे। भारत ने दिन के दूसरे ओवर में 2 विकेट गंवाये जबकि मोईन ने तीन गेंद के अंदर अक्षर पटेल (पांच) और इशांत को आउट किया। पटेल को बेन फॉक्स ने स्टंप आउट किया जबकि इशांत स्वीप करने के प्रयास में बर्न्स को आसान कैच दिया।

इस मैच में वापसी करने वाले कुलदीप यादव भी खाता नहीं खोल पाये लेकिन उन्होंने 14 गेंदें खेली और पंत के साथ 24 रन जोड़ने में मदद की। उन्होंने स्टोन के बाउंसर पर कैच दिया। स्टोन ने इसी ओवर में मोहम्मद सिराज (चार) को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया। इंग्लैंड ने 95.5 ओवरों में एक भी अतिरिक्त रन नहीं दिया। टेस्ट इतिहास में यह इस तरह का केवल चौथा मौका है। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पहले दिन स्टोन की गेंद हाथ पर लगने से चोटिल हो गये थे। वह क्षेत्ररक्षण के लिये नहीं उतरे। उनके स्थान पर मयंक अग्रवाल ने क्षेत्ररक्षण किया।