BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या फैसले पर ओवैसी फिर बोले- SC का फैसला किसी भी तरह से ‘पूर्ण न्याय’ नहीं ◾भाजपा के कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल के गुमशुदगी पोस्टर लगाए, किया प्रदर्शन ◾ममता बनर्जी के 'अल्पसंख्यक अतिवादी' वाले बयान पर ओवैसी ने किया पटलवार ◾JNU विवाद : जीवीएल नरसिम्हा बोले-नर्सरी में एक लाख फीस देने वालों को उच्च शिक्षा के लिए 50 हजार देने में दिक्कत क्यों◾आर्थिक मंदी को लेकर 30 नवंबर को कांग्रेस की होने वाली रैली स्थगित हुई ◾महाराष्ट्र सरकार गठन पर सोनिया के घर हुई बैठक, अहमद, एंटनी और खड़गे भी हुए शामिल◾सांसदों ने आसन के समीप आकर की नारेबाजी, लोकसभा अध्यक्ष ने दी चेतावनी◾

खेल

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर शिकंजा कसा

सिडनी: उस्मान ख्वाजा की 171 रन की जबर्दस्त शतकीय पारी और शान मार्श के शानदार नाबाद 98 रन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को चार विकेट पर 479 रन बनाकर इंग्लैंड पर अपना शिकंजा कस दिया। ऑस्ट्रेलिया के पास अब 133 रन की बढ़त हो गयी है और उसके छह विकेट बाकी हैं। ख्वाजा ने कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ 188 रन और मार्श के साथ 101 रन की साझेदारी निभाई। ख्वाजा ने 381 गेंदों पर 171 रन की पारी में 18 चौके और एक छक्का लगाया। ख्वाजा टीम के 375 के स्कोर पर आउट हुए। स्मिथ 83 रन बनाकर लंच से पहले आउट हुए।

उन्होंने 158 गेंदों की संयमित पारी में पांच चौके लगाए। स्टंप्स के समय मार्श 207 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 98 और उनके भाई मिशेल मार्श 87 गेंदों में नौ चौकों तथा दो छक्कों के सहारे आक्रामक 63 रन बनाकर क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत बढ़त बनाकर एशेज में 4-0 की जीत की तरफ कदम बढ़ दिया है। मार्श बंधुओं ने अंतिम सत्र में अविजित 104 रन जोड़ डाले। दोनों ने आखिरी घंटे में चौकों की झड़ी लगाकर इंग्लिश गेंदबाजों का दम निकाल दिया। मैच का तीसरा दिन पूरी तरह ख्वाजा के नाम रहा जिन्होंने 91 रन से आगे खेलते हुए अपना छठा शतक पूरा किया लेकिन वह मामूली अंतर से अपने 174 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ने से चूक गए। उनका इंग्लैंड के खिलाफ यह पहला शतक था।

ख्वाजा ने इस शतकीय पारी के साथ 29वें टेस्ट में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिए। ख्वाजा लेग स्पिनर टॉम करेन की गेंद पर स्टंप हुए। 20 वर्षीय करेन ने इस तरह अपना पहला टेस्ट शिकार किया। ऑस्ट्रेलिया ने सुबह दो विकेट पर 193 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। कप्तान स्मिथ 44 रन से आगे खेलते हुए 83 रन बनाकर लंच से पहले आउट हुए। स्मिथ को स्पिनर मोईन अली ने अपनी ही गेंद पर लपका। स्मिथ इस तरह सीरीज में अपना चौथा शतक बनाने से चूक गए। वह सीरीज में अब तक 137.4 के औसत से 687 रन बना चुके हैं। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, मोईन अली और टॉम करेन ने क्रमश: 52, 70, 125 और 135 रन देकर एक- एक विकेट लिया।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।