BREAKING NEWS

अयोध्या की जगह मथुरा शिफ्ट हो रहा UP चुनाव का मुद्दा? बांके बिहारी की शरण में शाह, जानें पूरा कार्यक्रम ◾यूपी चुनाव : सीएम योगी ने 'सैफई महोत्सव' को लेकर SP पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही यह बात ◾प्रमोशन में भगवान पर बयान देकर फंसी श्वेता, नरोत्तम मिश्रा ने दिए जांच के निर्देश, जानें क्या है पूरा मामला ◾दिल्ली : गैंगरेप के बाद महिला के साथ अभद्रता, काटे बाल, चेहरा काला कर इलाके में घुमाया◾UP चुनाव: प्रचार अभियान में कांग्रेस को क्यों होगी बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत? मदद के लिए उन्नाव भेजी टीम ◾राहुल ने ट्विटर के CEO को लिखा पत्र, कहा- सरकार के दबाव में कार्य कर रही कंपनी, फॉलोअर्स किए कम ◾'टीपू सुल्तान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स' को लेकर विवाद, राउत बोले-नया इतिहास मत लिखो◾उत्तराखंड चुनाव से पूर्व कांग्रेस को एक और बड़ा झटका! BJP में शामिल हुए पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ◾Today's Corona Update : नए मरीजों की संख्या से ज्यादा रिकवरी रेट, एक्टिव केस में भी दर्ज हुई गिरावट◾World Corona Update : नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का कहर, वैश्विक स्तर पर 36.18 करोड़ हुआ आंकड़ा ◾पंजाब चुनाव : राहुल प्रचार अभियान का फूंकने बिगुल, 117 उम्मीदवारों संग स्वर्ण मंदिर में टेकेंगे मत्था ◾UP विधानसभा चुनाव : प्रचार के लिए आज मैदान में उतरेंगे BJP के दिग्गज, घर-घर देंगे दस्तक◾उत्तराखंड : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय थाम सकते हैं BJP का दामन◾UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले : ‘अपनी संपत्ति’ को नष्ट न करें, शिकायतों का करेंगे समाधान ◾गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾

लियोन के ‘पंजे’ से आस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा

सिडनी : आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां तीसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड पर 243 रन की बढ़त हासिल कर ली और उसकी निगाहें शृंखला में क्लीन स्वीप करने पर लगी हैं। आस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 251 रन पर समेटकर 203 रन की बढ़त बना ली और इसे बढ़ाने के लिये फालोआन नहीं खेलकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टेस्ट में अभी दो दिन बचे हैं। तीसरे दिन स्टंप तक मेजबान टीम ने बिना विकेट गंवाये 40 रन बना लिये। 

डेविड वार्नर 23 और जो बर्न्स 16 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। उम्मीद है कि चौथे दिन टीम थोड़ी बल्लेबाजी करने के बाद न्यूजीलैंड को बड़ा लक्ष्य देगी। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करते हुए आफ स्पिनर नाथन लियोन ने 68 रन देकर पांच विकेट हासिल किये। न्यूजीलैंड के लिये टेस्ट में पदार्पण करने वाले ग्लेन फिलिप्स 52 रन की पारी खेलकर शीर्ष स्कोरर रहे। फिलिप्स कवर के तौर पर टेस्ट की पूर्व संध्या पर ही यहां पहुंचे थे क्योंकि कई खिलाड़ी बुखार की चपेट में आग गये थे। 

आस्ट्रेलियाई क्षेत्ररक्षकों ने दो बार उनका कैच छोड़ा जबकि एक बार नो बॉल पर वह कैच आउट से बचे। फिलिप्स जब दो और 17 रन पर थे तब लियोन ने अपनी गेंदबाजी पर कैच लपकने के दो मौके गंवा दिये। जब यह बल्लेबाज 28 रन पर था, तब ट्रेविस हेड ने डीप मिडविकेट पर उनका कैच लपका लेकिन पाया गया कि जेम्स पैटिनसन का पैर लाइन से आगे चला गया और यह नो-बॉल हो गयी। फिलिप्स ने इस तरह पैट कमिंस की गेंद पर पुल शाट लगाकर पदार्पण टेस्ट में अर्धशतक पूरा किया। 

लेकिन दो गेंद के बाद कमिंस ने उनके आफ स्टंप उखाड़ दिये।लियोन ने फिर विल समरविले और नील वैगनर को शून्य पर बोल्ड किया। विकेटकीपर बीजे वाटलिंग 30 गेंद में नौ रन बनाने के बाद स्टार्क की वाइड गेंद पर बोल्ड हुए जिससे टीम पर दबाव बढ़ गया। कोलिन ग्रैंडहोम (20 रन) दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए। लियोन ने सुबह के सत्र में मेलबर्न टेस्ट के शतकवीर टाम ब्लंडेल (34) और जीत रावल (31) के अहम विकेट चटकाये। 

टाम लाथम अपने अर्धशतक से महज एक रन से चूक गये। ऑस्ट्रेलियाई जंगल में आग लगी है जिसमें कम से कम 24 लोगों ने जान गंवा दी है। धुंए के कारण हवा की गुणवत्ता और दृश्यता प्रभावित होगी जिससे अंपायर के फैसले के बाद खेल निलंबित किया जा सकता है। लेकिन अभी तक मैदान के ऊपर आसमान साफ है।

मैट हैनरी फ्रेक्चर के बावजूद बल्लेबाजी के लिये उतरे

तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने अंगूठे में फ्रेक्चर के बावजूद बल्लेबाजी के लिये उतरे। उन्होंने मिशेल स्टार्क की गेंदों को अच्छी तरह खेला लेकिन वह लियोन की गेंद पर आउट हो गये और न्यूजीलैंड की पहली पारी समाप्त हो गयी। न्यूजीलैंड ने सुबह बिना विकेट गंवाये 63 रन से खेलना शुरू किया था। दूसरे सत्र में टीम ने तीन विकेट गंवा दिये। 

अनुभवी रॉस टेलर लंच के बाद दूसरे ओवर में 22 रन के निजी स्कोर पर कमिंस की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। टेलर इस तरह स्टीफन फ्लेमिंग (7,172 रन) के बाद न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज बनने से 20 रन पीछे हैं।