BREAKING NEWS

नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾

खेल

बांग्लादेश टीम ने वर्ल्ड कप में किये ये कारनामे, 20 साल में 5 बड़े शिकार

 untitled 1 recovered

बीते रविवार को आईसीसी विश्व कप 2019 का पांचवां मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच में खेला गया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में बांग्लादेश ने कारनामा करके क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट पंडितों को प्रभावित किया है। साउथ अफ्रीका टीम में रबाडा और इमरान ताहिर जैसे शानदार गेंदबाजों और डि कॉक, फाफ डु प्लेसिस जैसे बल्लेबाजों के बावजूद बांग्लादेश ने अफ्रीका को 21 रनों से करारी मात दे दी है। 

क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट में जब भी किसी बड़ी टीम को बांग्लादेश की टीम हराती है तो उस समय उलटफेर शब्द का उपयोग किया जाता है। लेकिन बीते कई सालों से बांग्लादेश ने क्रिकेट खेल में शानदार प्रदर्शन करती आ रही है और क्रिकेट के दिग्गजों को भी प्रभावित किया है। 

बांग्लादेश की टीम ने अपने खेल में बहुत बदलाव किया है जिसकी वजह से उसके खेलने का तरीका बिल्कुल बदल गया है। क्रिकेट जगत की बड़ी टीमों को बांग्लादेश टक्कर देती हुई नजर आती है। साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत जैसी बड़ी टीमों को अच्छी चुनौती दे रही है। 

कमाल कर दिया पहले ही विश्व कप में 

बांग्लादेश ने पहला विश्व कप 1999 में खेला था जो इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को हराकर बांग्लादेश ने सबको चौंका दिया था। बांग्लादेश के इस शानदार प्रदर्शन की तो ये शुरुआत ही थी। इसके बाद 2007 का विश्व कप जो वेस्टइंडीज में खेला गया था उसमें साउथ अफ्रीका को हराया था। 

बांग्लादेश ने क्रिकेट जगत में भारतीय टीम को हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज कराई थी। विश्व कप 2007 में बांग्लादेश ने  सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग,महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों वाली टीम को हराकर अंक तालिका में उटलफेर कर दिया था। भारतीय टीम को बांग्लादेश ने सिर्फ हराया नहीं था बल्कि उस साल विश्व कप में भारत का सफर ही खत्म कर दिया था। 

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विश्व कप 2015 खेला गया जिसमें बांग्लादेश ने एक और कारनामा करके सबको हैरान कर दिया। बांग्लादेश ने उस साल विश्व कप के टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद इंग्लैंड टीम बाहर हो गई थी। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को क्वार्टर फाइनल मिें हराकर उसका सफर खत्म किया। 

2016 एशिया कप और 2018 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में हारने के बाद बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज और आयरलैंड को ट्राई सीरीज में हराकर जीत दर्ज कराई। बांग्लादेश इस समय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और वह अपने बेतहरीन खेल से सबको प्रभावित कर रही है। 

ये टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है

बीते कुछ सालों से बांग्लादेश जिस तरह से प्रदर्शन कर रही है इससे यह पता लग गया है कि यह टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है। बांग्लादेश की टीम के पास सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, महमूदुल्ला, मुशफिकुर रहीम, मशरफे मुर्तजा जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बांग्लादेश टीम के इन्हीं खिलाडिय़ों के दम पर साउथ अफ्रीका को रविवार को विश्व कप के मैच में करारी मात दी। 

सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया लेकिन शाकिब अल हसन ने शानदार 75 रनों की पारी खेली। मुशफिकुर रहीम ने 78 रन, महमूदुल्ला ने 46 रन बनाए। मुस्तफिजुर रहमान, शाकिब अल हसन और मशरफं मुर्तजा जैसे बेहतरीन गेंदबाज बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पास हैं।