BREAKING NEWS

नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾

खेल

बांग्लादेश टीम ने वर्ल्ड कप में किये ये कारनामे, 20 साल में 5 बड़े शिकार

बीते रविवार को आईसीसी विश्व कप 2019 का पांचवां मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच में खेला गया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में बांग्लादेश ने कारनामा करके क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट पंडितों को प्रभावित किया है। साउथ अफ्रीका टीम में रबाडा और इमरान ताहिर जैसे शानदार गेंदबाजों और डि कॉक, फाफ डु प्लेसिस जैसे बल्लेबाजों के बावजूद बांग्लादेश ने अफ्रीका को 21 रनों से करारी मात दे दी है। 

क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट में जब भी किसी बड़ी टीम को बांग्लादेश की टीम हराती है तो उस समय उलटफेर शब्द का उपयोग किया जाता है। लेकिन बीते कई सालों से बांग्लादेश ने क्रिकेट खेल में शानदार प्रदर्शन करती आ रही है और क्रिकेट के दिग्गजों को भी प्रभावित किया है। 

बांग्लादेश की टीम ने अपने खेल में बहुत बदलाव किया है जिसकी वजह से उसके खेलने का तरीका बिल्कुल बदल गया है। क्रिकेट जगत की बड़ी टीमों को बांग्लादेश टक्कर देती हुई नजर आती है। साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत जैसी बड़ी टीमों को अच्छी चुनौती दे रही है। 

कमाल कर दिया पहले ही विश्व कप में 

बांग्लादेश ने पहला विश्व कप 1999 में खेला था जो इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को हराकर बांग्लादेश ने सबको चौंका दिया था। बांग्लादेश के इस शानदार प्रदर्शन की तो ये शुरुआत ही थी। इसके बाद 2007 का विश्व कप जो वेस्टइंडीज में खेला गया था उसमें साउथ अफ्रीका को हराया था। 

बांग्लादेश ने क्रिकेट जगत में भारतीय टीम को हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज कराई थी। विश्व कप 2007 में बांग्लादेश ने  सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग,महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों वाली टीम को हराकर अंक तालिका में उटलफेर कर दिया था। भारतीय टीम को बांग्लादेश ने सिर्फ हराया नहीं था बल्कि उस साल विश्व कप में भारत का सफर ही खत्म कर दिया था। 

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विश्व कप 2015 खेला गया जिसमें बांग्लादेश ने एक और कारनामा करके सबको हैरान कर दिया। बांग्लादेश ने उस साल विश्व कप के टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद इंग्लैंड टीम बाहर हो गई थी। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को क्वार्टर फाइनल मिें हराकर उसका सफर खत्म किया। 

2016 एशिया कप और 2018 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में हारने के बाद बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज और आयरलैंड को ट्राई सीरीज में हराकर जीत दर्ज कराई। बांग्लादेश इस समय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और वह अपने बेतहरीन खेल से सबको प्रभावित कर रही है। 

ये टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है

बीते कुछ सालों से बांग्लादेश जिस तरह से प्रदर्शन कर रही है इससे यह पता लग गया है कि यह टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है। बांग्लादेश की टीम के पास सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, महमूदुल्ला, मुशफिकुर रहीम, मशरफे मुर्तजा जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बांग्लादेश टीम के इन्हीं खिलाडिय़ों के दम पर साउथ अफ्रीका को रविवार को विश्व कप के मैच में करारी मात दी। 

सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया लेकिन शाकिब अल हसन ने शानदार 75 रनों की पारी खेली। मुशफिकुर रहीम ने 78 रन, महमूदुल्ला ने 46 रन बनाए। मुस्तफिजुर रहमान, शाकिब अल हसन और मशरफं मुर्तजा जैसे बेहतरीन गेंदबाज बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पास हैं।