BREAKING NEWS

अगर तीन दिन से ज्यादा किसी अधिकारी ने रोकी फाइल, तो होगी सख्त कार्रवाई : योगी◾कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद बोले नड्डा- कार्यकर्ता के तौर पर BJP को करुंगा मजबूत◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू◾WORLD CUP 2019, WI VS BAN : साकिब के शतक से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया ◾दिल्ली में बढ़ा हुआ ऑटो किराया मंगलवार से लागू होगा, अधिसूचना जारी ◾मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन ◾ममता बनर्जी से मिलने के बाद बंगाल के चिकित्सकों ने हड़ताल खत्म की ◾जे पी नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये गये ◾पुलवामा में आतंकवादियों ने किया IED विस्फोट, 5 जवान घायल ◾कांग्रेस ने बिहार में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾Top 20 News - 17 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾बैंकों ने जेट एयरवेज को फिर खड़ा करने की कोशिश छोड़ी, मामला दिवाला कार्रवाई के लिए भेजने का फैसला ◾लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾भागवत ने ममता पर साधा निशाना, कहा-सत्ता के लिए छटपटाहट के कारण हो रही है हिंसा ◾लोकसभा में स्मृति ईरानी के शपथ लेने पर सोनिया गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने किया अभिनंदन ◾डॉक्टरों और ममता बनर्जी के बीच प्रस्तावित बैठक को लेकर संशय◾

खेल

बांग्लादेश टीम ने वर्ल्ड कप में किये ये कारनामे, 20 साल में 5 बड़े शिकार

बीते रविवार को आईसीसी विश्व कप 2019 का पांचवां मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच में खेला गया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में बांग्लादेश ने कारनामा करके क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट पंडितों को प्रभावित किया है। साउथ अफ्रीका टीम में रबाडा और इमरान ताहिर जैसे शानदार गेंदबाजों और डि कॉक, फाफ डु प्लेसिस जैसे बल्लेबाजों के बावजूद बांग्लादेश ने अफ्रीका को 21 रनों से करारी मात दे दी है। 


क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट में जब भी किसी बड़ी टीम को बांग्लादेश की टीम हराती है तो उस समय उलटफेर शब्द का उपयोग किया जाता है। लेकिन बीते कई सालों से बांग्लादेश ने क्रिकेट खेल में शानदार प्रदर्शन करती आ रही है और क्रिकेट के दिग्गजों को भी प्रभावित किया है। 


बांग्लादेश की टीम ने अपने खेल में बहुत बदलाव किया है जिसकी वजह से उसके खेलने का तरीका बिल्कुल बदल गया है। क्रिकेट जगत की बड़ी टीमों को बांग्लादेश टक्कर देती हुई नजर आती है। साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत जैसी बड़ी टीमों को अच्छी चुनौती दे रही है। 

कमाल कर दिया पहले ही विश्व कप में 

बांग्लादेश ने पहला विश्व कप 1999 में खेला था जो इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को हराकर बांग्लादेश ने सबको चौंका दिया था। बांग्लादेश के इस शानदार प्रदर्शन की तो ये शुरुआत ही थी। इसके बाद 2007 का विश्व कप जो वेस्टइंडीज में खेला गया था उसमें साउथ अफ्रीका को हराया था। 


बांग्लादेश ने क्रिकेट जगत में भारतीय टीम को हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज कराई थी। विश्व कप 2007 में बांग्लादेश ने  सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग,महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों वाली टीम को हराकर अंक तालिका में उटलफेर कर दिया था। भारतीय टीम को बांग्लादेश ने सिर्फ हराया नहीं था बल्कि उस साल विश्व कप में भारत का सफर ही खत्म कर दिया था। 


ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विश्व कप 2015 खेला गया जिसमें बांग्लादेश ने एक और कारनामा करके सबको हैरान कर दिया। बांग्लादेश ने उस साल विश्व कप के टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद इंग्लैंड टीम बाहर हो गई थी। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को क्वार्टर फाइनल मिें हराकर उसका सफर खत्म किया। 


2016 एशिया कप और 2018 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में हारने के बाद बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज और आयरलैंड को ट्राई सीरीज में हराकर जीत दर्ज कराई। बांग्लादेश इस समय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और वह अपने बेतहरीन खेल से सबको प्रभावित कर रही है। 

ये टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है

बीते कुछ सालों से बांग्लादेश जिस तरह से प्रदर्शन कर रही है इससे यह पता लग गया है कि यह टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है। बांग्लादेश की टीम के पास सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, महमूदुल्ला, मुशफिकुर रहीम, मशरफे मुर्तजा जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बांग्लादेश टीम के इन्हीं खिलाडिय़ों के दम पर साउथ अफ्रीका को रविवार को विश्व कप के मैच में करारी मात दी। 



सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया लेकिन शाकिब अल हसन ने शानदार 75 रनों की पारी खेली। मुशफिकुर रहीम ने 78 रन, महमूदुल्ला ने 46 रन बनाए। मुस्तफिजुर रहमान, शाकिब अल हसन और मशरफं मुर्तजा जैसे बेहतरीन गेंदबाज बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पास हैं।