BREAKING NEWS

दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾

खेल

बुमराह का स्पैल शानदार था : अरुण

 b arun

किंगस्टन : भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण को लगता है कि जसप्रीत बुमराह की हालात को भांपने की काबिलियत अद्भुत है और वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरूआती टेस्ट में दूसरी पारी में उनका पांच विकेट चटकाना भारत के ‘तेज गेंदबाजी के सर्वश्रेष्ठ स्पैल’ में से एक था। बुमराह को विश्व कप के बाद एक महीने का ब्रेक दिया गया था। वह एंटीगा में पहली पारी के दौरान थोड़े धीमे दिखे थे लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में वापसी करते हुए आठ ओवरों में सात रन देकर पांच विकेट हासिल किये जिससे भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनिशप के शुरूआती मैच में वेस्टइंडीज को 318 रन से मात दी। 

अरुण ने कहा कि बुमराह सोच समझकर गेंदबाजी करने वाला गेंदबाज है। वह हालात से वाफिक रहता है और अच्छी तरह सांमजस्य बिठा लेता है। अगर आप दूसरी पारी में उसकी लेंथ देखोगे तो उसे अच्छा मूवमेंट मिल रहा था। उन्होंने कहा कि मैंने किसी भारतीय का लंबे समय बाद इस तरह का स्पैल देखा। यह तेज गेंदबाजी का सर्वश्रेष्ठ स्पैल था। उन्होंने कहा कि कोच की प्राथमिकता यह सुनिश्चित करनी होती है कि रणनीति का कार्यान्वयन ‘परफेक्ट’ तरीके से हो क्योंकि फिर नतीजा अपने आप ही सही रहता है। 

बुमराह ने पहली पारी में 18 ओवर में पांच रन देकर एक विकेट प्राप्त किया था। अरुण ने कहा कि विकेट तो नतीजा होता है लेकिन मैं हमेशा परिणाम को नहीं देखता। मैं कार्यान्वयन के हिस्से को अहम मानता हूं और पहली पारी के बाद बुमराह से इसी पर चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि पहली पारी में उसका कार्यान्वयन थोड़ा कम रहा क्योंकि उसकी गेंदबाजी की शैली को देखते हुए उसे पिच करना चाहिए था। विकेट लेना चिंता की बात नहीं थी क्योंकि सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करने की प्रक्रिया अंत में आपको विकेट दिलायेगी। 

अरुण ने कहा कि लगातार 140 की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है और उसका एक्शन इस तरह का है कि बल्लेबाज को यह समझने में थोड़ा समय लगता है कि वह क्या करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन वह काफी सटीक है तो ज्यादा घातक हो जाता है।