BREAKING NEWS

'भारत बचाओ' रैली से पहले राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- BJP सरकार की तानाशाही के खिलाफ बोलूंगा◾पीएम मोदी निर्मल गंगा के दर्शन करने पहुंचे कानपुर, एयरपोर्ट पर CM योगी ने किया स्वागत ◾केजरीवाल को मिला प्रशांत किशोर की कंपनी आई-पैक का साथ, विधानसभा चुनाव में AAP के लिए करेंगे काम◾पति ने मेट्रो के आगे कूदकर की आत्महत्या, पत्नी ने बेटी को फांसी लगाने के बाद की खुदकुशी ◾CAB : असम के गुवाहाटी में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कर्फ्यू में दी गई ढील◾दिल्ली के मुंडका में लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की 20 गाड़ियां मौके पर मौजूद◾भारत में CAB से पड़ने वाले असर को लेकर चिंतित है अमेरिका◾आज कानपुर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अविरल-निर्मल गंगा पर करेंगे मंथन◾एनएसएफ ने CAB विधेयक के खिलाफ आज छह घंटे का बंद का आह्वान किया ◾बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल बोले - हरसंभव कार्य कर रहा हूँ◾उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये◾केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾

खेल

सबको चक्कर में डाल रही है बुमराह की गेंद

 bumrah

नई दिल्ली : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदें दुनियाभर के विपक्षी बल्लेबाजों की नींद उड़ा रही हैं। वेस्ट इंडीज दौरे के पहले टेस्ट में बुमराह ने एक और हथियार विकसित कर लिया है। इस हथियार के बल पर भारतीय तेज गेंदबाज ने मेजबान टीम की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया। मेजबान टीम के बल्लेबाज बुमराह की आउटस्विंग गेंद को बिल्कुल नहीं खेल पा रहे थे। 

विडींज के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी का ही कमाल है कि बुमराह आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 16वें स्थान से उछलकर 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। सफेद बॉल (सीमित ओवर) की क्रिकेट में बुमराह ने अपनी पहचान डेथ ओवरों के स्पेशलिस्ट के रूप में बनाई थी, लेकिन जल्दी ही वह टेस्ट क्रिकेट में नई गेंद के भी माहिर बोलर बन चुके हैं। 

एंटीगा टेस्ट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मात्र 7 रन देकर 5 विकेट चटकाने वाले बुमराह ने बता दिया कि वह टेस्ट क्रिकेट के लिए खुद को तैयार कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट के लिए बुमराह ने लेट-आउटस्विंग की कला भी सीख ली है। विंडीज के खिलाफ मैच की चौथी पारी में जब उन्होंने अपने इसी हथियार से 5 बल्लेबाजों को पविलियन की राह दिखा दी। 


बुमराह की तरकश में नया तीर : बुमराह के 5 विकेटों में साफ दिखा कि उनकी गेंद राइटहैंडर बल्लेबाज से दूर जा रही है और लेफ्टहैंडर के करीब। अपनी इस शानदार परफॉर्मेंस के बाद बुमराह ने कहा, 'मैं शुरुआत में इन्स्विंगर बोलिंग ही करता था लेकिन जैसे-जैसे मैं टेस्ट मैच खेलता गया, मैंने आउटस्विंगर का इस्तेमाल करना भी सीख लिया। खासतौर से इंग्लैंड दौरे से। मैंने इस बोलिंग स्टाइल के लिए खूब मेहनत की। मैं हमेशा खुद की स्किल्स को लगातार निखारने पर ध्यान देता हूं।