BREAKING NEWS

ED ने फ्रांस में विजय माल्या की 14 करोड़ रूपये की संपत्ति जब्त◾कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-NCR बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटाने के लिए SC में याचिका दायर◾किसानों का ऐलान- 5 को देशभर में PM मोदी के पुतले फूंके जाएंगे, 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान◾कैनबेरा टी-20 : भारत ने आस्ट्रेलिया को 11 रन से दी शिकस्त, नटराजन ने डेब्यू मैच में झटके 3 विकेट ◾कोरोना ने तोड़ी तंगहाल पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की कमर, इमरान ने कर्जदाताओं से मांगी मदद ◾PM मोदी की सर्वदलीय बैठक पर बोले अधीर रंजन-वैक्सीनेशन पर नहीं दिया कोई रोडमैप◾किसान आंदोलन पर टिप्पणी पर भारत की कनाडा को सख्त चेतावनी, कहा- बिगड़ सकते हैं रिश्ते◾PM मोदी ने कहा-अगले कुछ हफ्तों में मिल सकती है भारत को कोरोना वैक्सीन ◾PM मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक, कोरोना वैक्सीन की रणनीति पर चर्चा ◾कृषि कानून : किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी, सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात◾देश में कोरोना केस 96 लाख के करीब, अब तक 90 लाख से अधिक लोगों ने महामारी को दी मात ◾हैदराबाद में GHMC चुनाव की मतगणना जारी, प्रचार अभियान में BJP ने झोंक दी थी पूरी ताकत◾TOP 5 NEWS 04 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾आज का राशिफल ( 4 दिसंबर 2020 )◾अगले सप्ताह सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात जा सकते हैं सेना प्रमुख जनरल नरवणे ◾PM मोदी IIT 2020 वैश्विक शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित◾SC ने कोरोना के आंकड़ों की दोबारा जांच के तरीके के बारे में केजरीवाल सरकार से मांगी जानकारी◾दिल्ली में 24 घण्टे में संक्रमण के 3734 नए मामले आये सामने, 82 लोगों की मौत◾साढ़े सात घंटे तक चली किसानों और सरकार के बीच बैठक बेनतीजा, अब 5 दिसंबर को अगली वार्ता ◾गृह मंत्री बासवराज बोम्मई का ऐलान, कहा- लव जिहाद के खिलाफ कर्नाटक में भी लागू होगा कानून ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

टॉप 4 के सबसे प्रबल दावेदारों में शामिल है चेन्नई सुपर किंग्स, धोनी के धुरंधरों पर रहेंगी नजरें

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स कुछ बड़े खिलाड़ियों के नाम वापिस लेने और टीम में कोरोना वायरस संक्रमण के शुरूआती मामलों के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग में अंतिम चार में पहुंचने के सबसे प्रबल दावेदारों में से होगी । 

चेन्नई का सामना शनिवार को अबुधाबी में पहले मैच में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस से होगा । यहां पहुंचने के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के दल में 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकले।इसके बाद सुरेश रैना और हरभजन सिंह जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने निजी कारणों से नाम वापिस ले लिया। 

वैसे टूर्नामेंट में फोकस मैदान पर धोनी की वापसी पर रहेगा जो अंतरराष्ट्रीय कैरियर पर विराम लगाने के 34 दिन बाद मैदान पर दिखेंगे । टीम को तीन बार खिताब दिला चुके और आठ फाइनल में पहुंचा चुके चेन्नई के अपने ‘थाला ’ (लीडर) से बेहतर आईपीएल को कौन समझा सकता है । अपने सीमित संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल करने का हुनर उन्हें बखूबी आता है । 

धोनी इस बार अपने सबसे विश्वस्त सिपहसालार रैना के बिना उतरेंगे और ‘चेपॉक के अपने गढ ’ से मीलों दूर मुकाबले खेलने हैं । दस सत्र के जमे हुए बल्लेबाजी क्रम में बदलाव इतना आसान नहीं होगा जिसमें रैना तीसरे नंबर के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं । पिछले सत्र को छोड़कर रैना ने हमेशा उम्दा प्रदर्शन किया है । पिछली बार रैना के खराब फार्म के बावजूद चेन्नई फाइनल में पहुंची तो इसका श्रेय धोनी की कुशल कप्तानी को भी जाता है । 

चेन्नई को भले ही ‘बूढों की फौज’ कहा जाये लेकिन इस टीम ने साबित कर दिया है कि फार्म और प्रतिभा उम्र के मोहताज नहीं होते । अंबाती रायुडू और शेन वाटसन पारी का आगाज कर सकते हैं जबकि फाफ डु प्लेसी तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं । धोनी खुद चौथे नंबर पर आ सकते हैं जबकि केदार जाधव पांचवें नंबर पर होंगे । ड्वेन ब्रावो छठे और रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर खेलेंगे । 

चेन्नई के पास तीन विशेषज्ञ स्पिनर मिशेल सेंटनेर, पीयूष चावला और जडेजा हैं । तेज गेंदबाजी में लुंगी एंगिडि और दीपक चाहर होंगे । कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके चाहर के फिट नहीं होने पर शारदुल ठाकुर खेल सकते हैं । इसी तरह इमरान ताहिर और जोश हेजलवुड भी उपलब्ध हैं । 

टीम : 

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसी, शेन वाटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, लुंगी एंगिडि, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनेर, जोश हेजलवुड, शारदुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, के एम आसिफ, मोनू कुमार, आर साइ किशोर, रूतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा । 

IPL में होने वाली सट्टेबाजी पर विराम लगाने के लिए BCCI ने अपनाया नया रास्ता