BREAKING NEWS

जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला, सेना कैंप में घुस रहे 2 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद◾आज का राशिफल (11 अगस्त 2022)◾हर घर तिरंगा अभियान : शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने अपने घर पर फहराया 'तिरंगा'◾दिल का दौरा पड़ने के बाद राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती , वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए◾माकपा ने 'मुफ्त उपहार' वाले बयान को लेकर PM मोदी पर निशाना साधा◾कांग्रेस ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में संजय राठौर को शामिल किए जाने को लेकर BJP पर साधा निशाना◾High Court में जनहित याचिका : याददाश्त खो चुके हैं सत्येंद्र जैन, विधानसभा और मंत्रिमंडल से अयोग्य घोषित किया जाए◾केजरीवाल ने गुजरात में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1000 रुपये मासिक भत्ता देने का किया ऐलान ◾ISRO ने गगनयान से जुड़ा LEM परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया◾Corbevax Corona Vaccine : केंद्र सरकार ने वयस्कों को कॉर्बेवैक्स की बूस्टर खुराक देने को दी मंजूरी ◾भारत के अतीत, वर्तमान के लिए प्रतिबद्धता और भविष्य के सपनों को झलकाता है तिरंगा : PM मोदी◾ हिमाचल में भी खिसक सकती हैं भाजपा की सरकार ! कांग्रेस ने विधानसभा में लाया अविश्वास प्रस्ताव ◾काले कपड़ों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर PM मोदी ने कसा तंज, कहा- जनता भरोसा नहीं करेगी...◾जब नीतीश कुमार ने कहा था - येन केन प्रकारेण सत्ता प्राप्त करूंगा, लेकिन अच्छा काम करूंगा◾न्यायमूर्ति यू यू ललित होंगे सुप्रीमकोर्ट के नए प्रधान न्यायधीश ◾दिग्गज कारोबारी अडानी को जेड प्लस सिक्योरिटी, आईबी ने दिया था इनपुट◾शपथ लेने के बाद नीतीश की गेम पॉलिटिक्स शुरू, मोदी के खिलाफ कर सकते हैं ये बड़ा काम ◾नुपूर को सुप्रीम राहत, जांच पूरी न होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी, सभी एफआईआर को एक साथ जोड़ा ◾ ‘‘नीतीश सांप है, सांप आपके घर घुस गया है।’’, भाजपा नेता गिरिराज ने याद की लालू की पुरानी बात ◾ सुनील बंसल का बीजेपी में बढ़ा कद, बनाए गए पार्टी महासचिव◾

CSK vs MI : सुपरकिंग्स को 6 विकेट से हराकर मुंबई इंडियन्स शान से फाइनल में

चेन्नई : लेग स्पिनर राहुल चाहर की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सूर्य कुमार यादव के अर्धशतक से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफार में मंगलवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराकर पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई।

सुपरकिंग्स के 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम ने सूर्य कुमार (नाबाद 71) और इशान किशन (28) के बीच तीसरे विकेट की 80 रन की साझेदारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 132 रन बनाकर जीत दर्ज की। सूर्य कुमार ने 54 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके मारे।

मौजूदा सत्र में सुपरकिंग्स के खिलाफ यह मुंबई इंडियन्स की तीन मैचों में तीसरी जीत है। इससे पहले अंबाती रायुडू की 37 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन की पारी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (29 गेंद में नाबाद 37, तीन छक्के) के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 66 रन की अटूट साझेदारी से सुपरकिंग्स ने चार विकेट पर 131 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इन दोनों के अलावा मुरली विजय (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने 14 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि कृणाल पंड्या (21 रन पर एक विकेट) और जयंत यादव (25 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट हासिल किया।

सुपरकिंग्स के पास हालांकि अब भी 12 मई को होने वाले फाइनल में जगह बनाने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे 10 मई को होने वाले दूसरे क्वालीफायर में आठ मई को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता को हराना होगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने दूसरी गेंद पर ही कप्तान रोहित शर्मा (04) का विकेट गंवा दिया जिन्हें दीपक चाहर (30 रन पर एक विकेट) ने पगबाधा किया।

दूसरे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक भी अधिक देर नहीं टिक पाए और आठ रन बनाने के बाद हरभजन सिंह (25 रन पर एक विकेट) की गेंद को लांग आफ पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों में खेल गए।

सूर्य कुमार और इशान किशन ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 44 रन तक पहुंचाया। सूर्य कुमार ने दीपक पर लगातार दो चौके मारे जबकि इशान ने हरभजन पर चौका और छक्का जड़ा। मुंबई की टीम 10 ओवर में दो विकेट पर 69 रन बनाने में सफल रही।

सूर्य कुमार ने इमरान ताहिर (33 रन पर दो विकेट) पर भी लगातार दो चौके मारे और फिर इसी स्पिनर पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 14वें ओवर में टीम का स्कोर भी 100 रन के पार पहुंचाया।

ताहिर ने हालांकि इसी ओवर की अंतिम दो गेंद पर इशान और कृणाल (00) को पवेलियन भेजकर मुंबई को दोहरा झटका दिया। ताहिर ने इशान को बोल्ड करने के बाद कृणाल का कैच अपनी ही गेंद पर लपका।

मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 24 रन की दरकार थी जिसके बाद सूर्य कुमार और हार्दिक पंड्या (नाबाद 13) ने उसे आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। सूर्य कुमार इस बीच 53 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रविंद्र जडेजा की गेंद पर स्लिप में शेन वाटसन ने उनका कैच टपका दिया।

इससे पहले रोहित ने टास जीतकर सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया जिसके बाद गेंदबाजों ने मेहमान टीम को शानदार शुरुआत दिलाई।

लेग स्पिनर राहुल ने तीसरे ओवर में ही फाफ डुप्लेसिस (05) को प्वाइंट पर स्थानापन्न खिलाड़ी अनमोलप्रीत सिंह हाथों कैच करा दिया। सुरेश रैना भी आफ स्पिनर जयंत की गेंद को हवा में लहराकर गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने पांच रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (10) ने जसप्रीत बुमराह पर दो चौके मारे लेकिन कृणाल की गेंद पर मिड आन पर जयंत को कैच दे बैठे जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 32 रन हो गया।

विजय और रायुडू ने इसके बाद पारी का आगे बढ़ाया। विजय ने कृणाल पर दो चौके जड़ने के बाद राहुल पर भी चौका मारा। टीम के रनों का अर्धशतक 10वें ओवर में पूरा हुआ।

रन गति बढ़ाने की कोशिश में विजय का धैर्य जवाब दे गया और वह राहुल की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश डिकाक के हाथों स्टंप हो गए। उन्होंने 26 गेंद की पारी में तीन चौके मारे।

धोनी और रायुडू ने जयंत के 14वें ओवर में एक-एक छक्का जड़कर रन गति बढ़ाने की कोशिश की। रायुडू ने बुमराह पर चौके के साथ 18वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। धोनी ने 19वें ओवर में मलिंगा पर लगातार दो छक्के मारे।