BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के निशाने पर घाटी, राजौरी में डिफ्यूज किया गया IED◾कौन होगा JDU का नया अध्यक्ष? दिल्ली में आज की बैठक में नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा फैसला◾टेरर फंडिंग और आतंक के मामले में प्रशासन सख्त, शोपियां में कई ठिकानों पर NIA ने मारा छापा◾पुलवामा एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में मारे गए दहशतगर्द◾देश में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, पिछले 24 घंटे में हुई 41,649 नए मामलों की पुष्टि ◾Tokyo Olympics: फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बनीं कमलप्रीत, डिस्कस थ्रो में किया धमाकेदार प्रदर्शन ◾World Corona Update : विश्व में कोरोना मामलों की संख्या हुई 19.72 करोड़, करीब 42 लाख लोगों ने गंवाई जान ◾PM मोदी आईपीएस प्रशिक्षुओं से आज करेंगे संवाद◾दिल्ली विधानसभा ने डॉक्टरों को भारत रत्न देने की केंद्र से अपील करते हुए पारित किया प्रस्ताव◾राजस्थान में कांग्रेस की चुनाव घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक शनिवार को◾कर्नाटक के CM बोम्मई ने अमित शाह और अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, कैबिनेट विस्तार पर की चर्चा◾कोरोना संकट : झारखंड सरकार ने दी बड़ी राहत, 9वीं के ऊपर के स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, इंटर स्टेट बसें भी चलेंगी◾ED मामले में दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के लिए पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की याचिका पर 3 अगस्त को सुनवाई◾मिजोरम-असम सीमा संघर्ष : 'भड़काऊ' टिप्पणियों के लिये असम पुलिस ने मिजोरम के सांसद को किया तलब ◾एलएसी गतिरोध को सुलझाने के लिए कल 12वें दौर की सैन्य स्तरीय वार्ता करेंगे भारत और चीन ◾प्रियंका का तंज - पीएम मोदी और सीएम योगी ने उप्र को कुपोषण में नंबर एक बना दिया◾पान मसाला मेकर ग्रुप के कानपुर सहित 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा◾राजस्थान के गंगानगर में किसानों ने भाजपा नेता से की हाथापाई, कपड़े फाड़े ◾पाकिस्तान में पेशावर में भारी बारिश से राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकानों को नुकसान पहुंचा ◾हर दो महीने पर दिल्ली में दौरा करेंगी ममता बनर्जी, कहा- 'लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ' है हमारा नारा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

CSK vs RCB ( IPL 14 ) : जडेजा ने दिखाया जलवा, सीएसके ने रोका आरसीबी का विजय रथ

रविंद्र जडेजा ने पहले हर्षल पटेल के आखिरी ओवर में रिकार्ड 37 रन बटोरे और फिर गेंदबाजी में कमाल दिखाकर तीन विकेट लिये जिससे चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 69 रन से करारी शिकस्त देकर लगातार चौथी जीत के साथ अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। 

जडेजा ने शुरू में जीवनदान मिलने के बाद 28 गेंदों पर चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 62 रन बनाये जो टी20 में उनका सर्वोच्च स्कोर है। उनकी इस धमाकेदार पारी तथा फाफ डुप्लेसिस (41 गेंदों पर 50 रन, पांच चौके, एक छक्का) और रुतुराज गायकवाड़ (25 गेंदों पर 33) के बीच पहले विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी से सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 191 रन बनाये। 

जडेजा ने इसके बाद अपनी बायें हाथ की स्पिन गेंदबाजी का कमाल दिखाया और चार ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिये। लेग स्पिनर इमरान ताहिर (16 रन देकर दो) ने उनका अच्छा साथ दिया जिससे आरसीबी की टीम नौ विकेट पर 122 रन ही बना पायी। आरसीबी की लगातार चार जीत के बाद यह पहली हार है। 

यह मैच पूरी तरह से जडेजा के नाम रहा। उन्होंने आखिरी ओवर के धमाल से आरसीबी पर दबाव बना दिया था जो विराट कोहली की टीम की बल्लेबाजी में भी नजर आया। 

पटेल अब तक डेथ ओवरों में आरसीबी के लिये तुरुप का इक्का साबित हो रहे थे। उन्होंने आज भी पहले अपना कमाल दिखाया लेकिन जडेजा ने 20वें ओवर में उन पर पांच छक्के ओर एक चौका लगाया। इनमें एक नोबॉल भी थी। इस ओवर में कुल 37 रन बने और यह आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे महंगा ओवर बन गया। 

जडेजा ने जब खाता भी नहीं खोला था तब उन्हें जीवनदान मिला और आखिर में वह अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने में सफल रहे। पटेल ने पहले तीन ओवर में केवल 14 रन दिये थे लेकिन आखिर में उनका गेंदबाजी विश्लेषण 51 रन देकर तीन विकेट रहा। 

अब दारोमदार कोहली और देवदत्त पडिक्कल की सलामी जोड़ी पर था लेकिन ये दोनों पावरप्ले में ही पवेलियन लौट गये। पडिक्कल ने 15 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 रन बनाये लेकिन कोहली (आठ रन) रंग में नहीं दिखे। सैम कुरेन की धीमी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच लिया। पडिक्कल ने शार्दुल ठाकुर की गेंद पुल करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। 

इसके बावजूद आरसीबी पावरप्ले में दो विकेट पर 65 रन बनाने में सफल रहा लेकिन जडेजा ने इसके बाद गेंद थामी और लगातार ओवरों में वाशिंगटन सुंदर (11 गेंदों पर सात) और ग्लेन मैक्सवेल (15 गेंदों पर 22) को पवेलियन भेजकर आरसीबी की स्थिति नाजुक कर दी। मैक्सवेल लंबा शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गये थे। 

जडेजा ने इसके बाद डैन क्रिस्टियन (एक) को रन आउट भी किया और एबी डिविलियर्स (चार) को अपने टर्न से गच्चा देकर उनका लेग स्टंप हिला दिया। इससे सीएसके की जीत सुनिश्चित हो गयी। युजवेंद्र चहल (21 गेंदों पर नाबाद आठ) और मोहम्मद सिराज (14 गेंदों पर नाबाद 12) के प्रयास से टीम पूरे 20 ओवर में खेलने में सफल रही। 

इससे पहले धोनी के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद डुप्लेसिस ने अपने आकर्षक ड्राइव का नमूना पेश किया जबकि गायकवाड़ ने उनका पूरा साथ दिया। 

चहल (24 रन देकर एक) ने अपनी लेग ब्रेक पर गायकवाड़ को काइल जैमीसन के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। सुरेश रैना (18 गेंदों पर 24) ने आते ही चहल पर लांग आन क्षेत्र में दर्शनीय छक्का लगाया और फिर वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को भी लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का परिचय दिया। 

कोहली ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किये तथा पटेल ने रैना और डुप्लेसिस को धीमी गेंदों पर गच्चा देकर सीएसके को बैकफुट पर भेजा। रैना ने लंबा शॉट खेलने के प्रयास में मिडविकेट पर जबकि डुप्लेसिस ने अगली गेंद पर सीमा रेखा पर कैच दिया। डैन क्रिस्टियन ने उनका कैच खूबसूरती से लपका लेकिन उन्होंने जडेजा को जीवनदान दिया जो महंगा साबित हुआ। 

पटेल ने अंबाती रायुडु (सात गेंदों पर 14) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया। धोनी दो रन बनाकर नाबाद रहे।