BREAKING NEWS

IPL नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी रिटेन ; दिल्ली की कमान संभालेंगे ऋषभ पंत, पढ़ें रिटेंशन की पूरी लिस्ट ◾गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾भाजपा की चिंता बढ़ा सकता है ममता का मुंबई दौरा, शरद पवार संग बैठक के अलावा ये है दीदी का प्लान ◾ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर गृह मंत्रालय का एक्शन - कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स 31 दिसंबर तक बढा़ई ◾निलंबन वापसी पर केंद्र करेगी विपक्ष से बात, विधायी कामकाज कल तक टालने का रखा गया प्रस्ताव, जानें वजह ◾राहुल के ट्वीट पर पीयूष गोयल ने निशाना साधते हुए पूछा तीखा सवाल, खड़गे द्वारा लगाए गए आरोपों की कड़ी निंदा की ◾कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए बहाल करनी होगी धारा 370 : फारूक अब्दुल्ला◾स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने बताया - भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के लिए नेताओं के विवादित बयान ◾UP: विधानसभा Election को सियासी धार देने के लिए BJP करेगी छह चुनावी यात्राएं, ये वरिष्ठ नेता होंगे सम्मिलित ◾UP चुनाव को लेकर मायावती खेल रही जातिवाद का दांव, BJP पर लगाए मुसलमानों के उत्पीड़न जैसे कई आरोप ◾

DC vs RCB : बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिल्ली टॉप-2 में, क्वालिफायर-1 में मुंबई से भिड़ेगी

एनरिच नोर्ट्जे और कागिसो रबादा की धारदार गेंदबाजी के बाद अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन के अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हराकर लगातार चार हार के क्रम को तोड़कर दूसरे स्थान पर रहते हुए प्ले आफ में जगह बनाने में सफल रहा।

इस जीत से दिल्ली की टीम के 14 मैचों में 16 अंक हो गए और उसने दूसरे स्थान पर रहना तय किया। लगातार चार हार के बावजूद बेंगलोर की टीम दिल्ली को 17.3 ओवर तक जीत से रोककर 14 अंक के साथ प्ले आफ में पहुंची। टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नेट रन रेट के आधार पर पछाड़ा।

नाइट राइडर्स के भी 14 अंक हैं। प्ले आफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम का फैसला कल सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन्स के बीच होने वाले अंतिम लीग मैच से होगा। हैदराबाद की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो प्ले आफ में जगह बनाएगी जबकि उसकी हार पर नाइट राइडर्स नाकआउट खेलेगा।

बेंगलोर की टीम सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल (50) के अर्धशतक के अलावा एबी डिविलियर्स (35) और कप्तान विराट कोहली (29) की उम्दा पारियों के बावजूद सात विकेट पर 152 रन ही बना सकी जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने रहाणे (60) और धवन (54) के बीच दूसरे विकेट की 88 रन की साझेदारी की बदौलत 19 ओवर में चार विकेट पर 154 रन बनाकर जीत दर्ज की। दिल्ली की ओर से नोर्ट्जे ने 33 रन देकर तीन जबकि रबादा ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली की टीम ने दूसरे ओवर में ही पृथ्वी साव (09) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मोहम्मद सिराज ने बोल्ड किया। सलामी बल्लेबाज धवन शानदार लय में दिखे। उन्होंने क्रिस मौरिस पर तीन चौके जड़ने के बाद सिराज पर भी चौका मारा।

रहाणे ने भी वाशिंगटन सुंदर का स्वागत चौके के साथ किया और फिर इसुरू उदाना पर दो चौके मारे जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 53 रन बनाए। धवन और रहाणे ने बीच के ओवरों में भी रन गति कम नहीं होने दी और 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 81 रन तक पहुंचाया।

धवन ने उदाना पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने भी इस बीच उदाना पर चौका और शाहबाज अहमद (26 रन पर दो विकेट) पर छक्का जड़ा। शाहबाज ने हालांकि धवन को शार्ट फाइन लेग पर सुंदर के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 41 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।

रहाणे ने शाहबाज की गेंद पर एक रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 32 रन की दरकार थी। शाहबाज ने इसके बाद दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (07) को पवेलियन भेजा जबकि सुंदर ने रहाणे की पारी का अंत किया।

रहाणे ने 45 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। दिल्ली को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी। मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 10) ने सिराज पर छक्का जड़ा जबकि ऋषभ पंत (नाबाद आठ) ने उन पर चौके के साथ टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले अय्यर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने जोश फिलिप और पड्डिकल की सलामी जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया। पारी का पहला चौका डेनियल सेम्स के तीसरे ओवर में फिलिप ने मारा जबकि अगले ओवर में पड्डिकल ने भी नोर्ट्जे पर चौका जड़ा।

अनुभवी तेज गेंदबाज रबादा ने पांचवें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर फिलिप को कवर्स में पृथ्वी साव के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 12 रन बनाए। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 40 रन बनाए। पावर प्ले के बाद अश्विन और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने बेंगलोर की टीम पर शिकंजा कसा।

पावर प्ले के बाद टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया। कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लांग आन पर नोर्ट्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया।

कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे। कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टोइनिस को कैच दे बैठे जिससे पड्डिकल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ।

कोहली ने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा। पड्डिकल ने नोर्ट्जे पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक बनाया। डिविलियर्स ने नोर्ट्जे पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पड्डिकल को बोल्ड कर दिया।

उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे। नोर्ट्जे ने इसी ओवर में क्रिस मौरिस (00) को भी विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। डिविलियर्स ने 18वें ओवर में सेम्स पर चौका मारा जबकि शिवम दुबे ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया।

डिविलियर्स ने रबादा पर छक्का जड़ा लेकिन दुबे (17) ने चौका मारने के बाद बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया। डिविलियर्स भी पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौका मारा। इसुरू उदाना (04) ने नोर्ट्जे पर चौके के साथ टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए।