BREAKING NEWS

कांग्रेस चाहे जिस प्रतिज्ञा का ढोंग करे, जनता उसे सत्ता से बाहर रखने का संकल्प ले चुकी है: BJP ◾चीन की आकांक्षाओं के कारण दक्षिण एशिया की स्थिरता पर ‘सर्वव्यापी खतरा’ :जनरल रावत◾हर दलित बच्चे को उत्तम शिक्षा मिलनी चाहिए, लेकिन 70 सालों में वह पूरा नहीं हुआ: CM केजरीवाल◾ पंजाब में कोई पोस्टिंग गिफ्ट और पैसे के बिना नहीं हुई: सिद्धू की पत्नी ने लगाया आरोप◾यूपी में दलितों के बाद सबसे अधिक नाइंसाफी मुसलमानों के साथ हुई, यादव और दलित से सबक लो: ओवैसी ◾आर्यन के लिए झलका दिग्विजय का दर्द, बोले- शाहरुख के बेटे हैं इसलिए प्रताड़ित किया जा रहा◾ आतंकवाद का खात्मा करने के लिए करें अंतिम वार, कश्मीरियों से बोले शाह- एक बार POK से कर लेना तुलना◾BJP का NCP पर निशाना, कहा- NCB अधिकारियों को कार्रवाई करनी चाहिए ताकि मलिक को परिणाम का पता चले◾योगी ने सुलतानपुर में मेडिकल कॉलेज समेत 126 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया◾सीएम अरविंद केजरीवाल जाएंगे अयोध्या, 26 अक्टूबर को करेंगे रामलला के दर्शन◾ हवाई सेवा शुरू करना दिखावटी कदम, कश्मीर की वास्तविक समस्या का समाधान नहीं : महबूबा◾बांग्लादेश की आर्थिक प्रगति और समृद्धि के लिए भारत हमेशा एक साझेदार के तौर पर प्रतिबद्ध रहेगा: हर्षवर्धन श्रृंगला ◾कानून मंत्री के सामने ही CJI एनवी रमन्ना ने अदालतों की जर्जर इमारतों पर खड़े किये सवाल ◾CJI एनवी रमन्ना ने किरण रिजिजू के सामने, कानून व्यवस्था को लेकर कही ये बात◾प्रियंका का वादा- अगर कांग्रेस सरकार बनी तो नौकरी और बिजली के साथ किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ◾यूपी: अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे जंक्शन, CM योगी का फैसला◾ T20 World Cup: महा मुकाबले में पाक को चित करने के लिये तैयार हैं भारतीय खिलाडी◾कोविड टीकाकरण आंकड़ों पर लोगों को गुमराह कर रही है मोदी सरकार, देश को बताएं हकीकत : कांग्रेस◾बिहार: विपक्ष के बिखरने पर नीतीश को नहीं है कोई दिलचस्पी, बोले- वे जानें अपना जो करना है करें◾गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर में टारगेट किलिंग रोकने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के संग की हाईलेवल मीटिंग ◾

आज बुलंद हौसले के साथ 'दबंग' दिल्ली से भिड़ेगी कोलकाता नाइट राइडर्स, जानें किसमें कितना है दम

आईपीएल 2021 विजयी लय बरकरार रखने के लिये बेताब कोलकाता नाइट राइडर्स  के बल्लेबाजों की गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग  मैच में दिल्ली कैपिटल्स की दमदार गेंदबाजी के सामने कड़ी परीक्षा होगी।केकेआर शुरू से बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन से परेशान है। उसके प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं। उन्होंने अब तक छह मैचों में केवल 89 रन बनाये हैं।

केकेआर का गेंदबाजी विभाग विशेषकर स्पिनर सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती विपक्षी टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रहे हैं लेकिन शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी उसे काफी नुकसान पहुंचा रही है।

पंजाब किंग्स के खिलाफ पिछले मैच में 124 रन के आसान लक्ष्य के सामने केकेआर का शीर्ष क्रम बिखर गया और उसका स्कोर तीन विकेट पर 17 रन हो गया। इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन ने जिम्मेदारी संभाली और टीम का चार मैच से चला आ रहा हार का क्रम तोड़ा। दिल्ली कैपिटल्स के पास शिखर धवन (265 रन), पृथ्वी सॉव, स्टीव स्मिथ और कप्तान ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज हैं और इनकी बराबरी करने लिये केकेआर के बल्लेबाजों को अतिरिक्त प्रयास करने होंगे।

मोर्गन को इसके लिये सबसे पहले गिल की फार्म के बारे में सोचना होगा जिन्होंने अब तक 15, 33, 21, 0, 11 और नौ रन बनाये है। ऐसे में गिल को मध्यक्रम में भेजकर राहुल त्रिपाठी के साथ सुनील नारायण को पारी का आगाज करने के लिये भेजना गलत फैसला नहीं होगा। दिग्गज सुनील गावस्कर भी ऐसा सुझाव दे चुके हैं।

दिल्ली को पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली की टीम 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार विकेट पर 92 रन के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी। शिमरोन हेटमायर और पंत ने अर्धशतक जमाकर स्थिति संभाली लेकिन आखिरी गेंद तक चले रोमांच में दिल्ली को हार झेलनी पड़ी।

इस मैच में हेटमायर और आंद्रे रसेल के बीच भी मुकाबला देखने को मिल सकता है। रसेल ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 22 गेंदों पर 54 रन बनाये थे लेकिन इसके अलावा वह अपना जलवा दिखाने में असफल रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन के हट जाने के बावजूद दिल्ली की गेंदबाजी मजबूत है तथा इशांम शर्मा, कैगिसो रबाडा, अवेश खान, अनुभवी अमित मिश्रा और अक्षर पटेल के सामने केकेआर के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी।

टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी सॉव, अजिंक्य रहाणे, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, शम्स मुलानी, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे, इशांत शर्मा, अवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपाल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान मेरीवाला, एम सिद्दार्थ, टॉम करेन, सैम बिलिंग्स और अनिरुद्ध जोशी।

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नितीश राणा, टिम सेफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी।