BREAKING NEWS

पूर्व मुख्यमंत्री के सहयोगी पर आय से अधिक संपत्ति का मामला, अन्नाद्रमुक आगबबूला◾ राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार पर फिर साधा निशाना, UP गेट पर लगी बैरिकेडिंग के लिए किसे ठहराया जिम्मेदार ?◾पाकिस्तान ने फिर संयुक्त राष्ट्र मंच का दुरूपयोग किया, भारत ने करारा प्रहार किया ◾49 दिन बाद आया पूर्व अफगान राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह का ट्वीट, पाकिस्तान पर करारा वार किया◾ड्रग्स मामले में अभिनेत्री अनन्या पांडे से दो दिन में 6 घंटे पूछताछ, NCB ने सोमवार को फिर बुलाया◾प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव का फ्लाइट में हुआ आमना-सामना, संक्षिप्त में हुई बातचीत◾जम्मू कश्मीर: आतंकवाद पर तेज प्रहार करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबल की तैनाती, सड़कों पर बंकरों की वापसी◾सरकार का दावा- प्याज की कीमतें कम, सरसों के तेल की कीमतों में फिलहाल राहत नहीं◾वैक्सीन विदेशों में न भेजती सरकार, तो 6 महीने पहले 100 करोड़ डोज लग जातीं: मनीष सिसोदिया◾पंजाब: रंधावा ने अमरिंदर को घेरा, कहा- कैप्टन ने मुद्दा उठाया और तैनात हो गई BSF, डीजीपी से कराएंगे जांच ◾BKU ने उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले नई कार्यकारी परिषद की घोषणा की, जादौन ने जिला अध्यक्षों का ऐलान किया◾गोवा में अपनी राजनीति चमकाने के लिए ममता करेंगी दो दिवसीय दौरा, विधानसभा चुनाव को लेकर होगी चर्चा◾ताइवान के मुद्दे पर आमने-सामने दो महाशक्तियां, अमेरिका बोला- हमला किया तो चीन भुगतेगा अंजाम ◾PM मोदी के देश के नाम संबोधन पर बोली कांग्रेस-'नीम-हकीम खतरा-ए-जान'◾राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- ‘मेड इन इंडिया’ सिर्फ एक ‘जुमला’, दोहरी जुबान में बात कर रही सरकार ◾मोदी के दोस्त रोजाना कमा रहे हैं करोड़ों, वहीं 97 फीसदी देशवासियों की आय में आई गिरावट : प्रियंका ◾अचानक आई आपदा के बाद उत्तराखंड में मौसम हुआ साफ, पूरी तरह से बहाल हुई चारधाम यात्रा◾मुंबई : 60 मंजिला रिहायशी इमारत के 19वें फ्लोर पर लगी आग, एक की मौत◾बांग्लादेश : रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप में फायरिंग से सात लोगों की मौत◾मलिक के आरोपों पर बोले वानखेड़े- आप बड़े मंत्री हैं और मैं अदना सा सरकारी सेवक, करवा लें जांच ◾

धवन और साहा की वापसी, राहुल चाहर टी20 में नया चेहरा

मुंबई : सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है जबकि चयनकर्ताओं ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीनों प्रारूपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प पर काम करने के संकेत दिये। अपने शानदार करियर के अंतिम चरण पर चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ रखा है लेकिन तुरंत संन्यास लेने की संभावना से इनकार किया है। 

वेस्टइंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को आराम देने की अटकलों पर भी विराम लग गया जब इस दिग्गज बल्लेबाज को तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए चुना गया। युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर वेस्टइंडीज दौरे के लिए एकमात्र नया चेहरा हैं जबकि आलराउंडर हार्दिक पंड्या को दौरे से आराम दिया गया है। श्रेयष अय्यर और मनीष पांडे की भी एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है। उभरते हुए बल्लेबाज शुभमन गिल को हालांकि टीम में शामिल नहीं किया गया है। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी20, एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा की। 

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है। आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था। राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है। वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं। दीपक को भी टी20 टीम में जगह मिली है। भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है जबकि हार्दिक और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है। 

बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है। कई खिलाड़ियों को हाल में भारत ए टीम के साथ उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है। मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने कहा, ‘‘हमने भारत ए टीम के साथ प्रदर्शन पर ध्यान दिया है। लंबे प्रारूप में केएस भरत चयन के काफी करीब पहुंचे थे। हमारा मौखिक नियम है कि जब कोई स्थापित क्रिकेटर चोटिल होता है तो उसे वापसी का मौका मिलना चाहिए। यही मौका हमने साहा को दिया है।’’ विजय शंकर के पैर के अंगूठे में चोट के कारण बाहर होने के कारण भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने वाले पंत को तीनों प्रारूपों की टीम में शामिल किया गया है।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के दूसरे लीग मैच में अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए धवन को फिट घोषित किया गया है। भुवनेश्वर कुमार छोटे प्रारूप में भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि मोहम्मद शमी तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका साथ देंगे। दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है जबकि दीपक चाहर को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए चुना गया है। चयन समिति ने सीमित ओवरों के मैचों के लिए बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी टीम में चुना है। 

प्रसाद ने कहा, ‘‘ऋषभ, रिद्धिमान और केएस भरत कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें हम टेस्ट क्रिकेट के संदर्भ में देख रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप के लिए हमारी कुछ योजनाएं थी लेकिन इसके बाद हमें उन युवाओं को मौका देना होगा जो लंबे समय तक खेलेंगे।’’ चोट से उबर रहे युवा पृथ्वी साव को भी टीम में जगह नहीं मिली है। भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 श्रृंखला (तीन, चार और छह अगस्त) से होगी जबकि इसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (आठ, 11 और 14 अगस्त) खेली जाएगी। दौरे का अंत दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला (22 से 26 अगस्त और 30 अगस्त से तीन सितंबर) के साथ होगा।