BREAKING NEWS

क्वाड नेताओं ने हिंद-प्रशांत में समुद्री गतिविधियों की निगरानी के लिए पहल शुरू की◾Monkeypox : संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स का पहला मामला आया सामने ◾GT vs RR ( IPL 2022 ) : मिलर का तूफानी अर्धशतक, रॉयल्स को हराकर टाइटंस शान से फाइनल में◾वीजा घोटाला : बुधवार को CBI के सामने पेश हो सकते हैं कार्ति चिदंबरम◾जे पी नड्डा 25 मई को केंद्रीय मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक◾भारी बर्फबारी और बारिश के बीच दूसरे दिन भी रुकी चारधाम यात्रा, यात्रियों को लेना पड़ रहा है अलाव का सहारा◾जस्टिन बीबर 18 अक्टूबर को दिल्ली में देंगे लाइव प्रस्तुति◾प्रधानमंत्री मोदी के हैदराबाद दौरे के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम◾ क्वॉड की बैठक में निकला चीन की हेकड़ी निकालेना का नया फॉर्मूला, यहां जानें क्या नया प्लान◾Andhra Pradesh News: अमलापुर शहर में हिंसा ने दी दस्तक! जिला का नाम बदलने को लेकर हुई तोड़-फोड़◾विधानसभा सत्र के दौरान अखिलेश और योगी में चलें शब्दों के बाण, यहां जानें दोनो एक दूसरे को किस तरह दिया जवाब◾Bihar liquor News: नकली शराब से 6 लोगों की मौत! औरंगाबाद में हुई ऐसी दर्दनाक घटना, पुलिस प्रशासन ने साधी चुप्पी◾ जम्मू-कश्मीर: आतंकियों ने कश्मीर में की नापाक हरकत, पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या की, बेटी भी जख्मी ◾Gujarat News: भगवान राम को अंधकार में रखा भाजपा ने..., अयोध्या मंदिर में पैसों का किया गमन!◾ GT vs RR,IPL 2022 Qualifier 1: गुजरात ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का विकल्प चुना, ऐसी है दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन◾UP News: राज्यपाल के अभिभाषण पर मायावती ने बोला हमला, सुनाई खरीखोटी, जानें- क्या है पूरा मामला ◾ 'आप' को उत्तराखंड बड़ा झटका, CM पद के उम्मीदवार रहे अजय कोठियाल ने थामा भगवा पार्टी का दामन ◾गर्दन कटवा देंगें लेकिन भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे....विजय सिंगला की बर्खास्तगी पर बोले केजरीवाल◾स्वास्थ्य मंत्री मांडविया बोले- देश में 80 प्रतिशत से भी ज्यादा बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मिली◾कुतुब मीनार मामले में 9 जून को होगी अगली सुनवाई, जानें कोर्टरूम में हुई कुछ अहम बातें...◾

धवन और साहा की वापसी, राहुल चाहर टी20 में नया चेहरा

मुंबई : सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है जबकि चयनकर्ताओं ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीनों प्रारूपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प पर काम करने के संकेत दिये। अपने शानदार करियर के अंतिम चरण पर चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ रखा है लेकिन तुरंत संन्यास लेने की संभावना से इनकार किया है। 

वेस्टइंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को आराम देने की अटकलों पर भी विराम लग गया जब इस दिग्गज बल्लेबाज को तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए चुना गया। युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर वेस्टइंडीज दौरे के लिए एकमात्र नया चेहरा हैं जबकि आलराउंडर हार्दिक पंड्या को दौरे से आराम दिया गया है। श्रेयष अय्यर और मनीष पांडे की भी एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है। उभरते हुए बल्लेबाज शुभमन गिल को हालांकि टीम में शामिल नहीं किया गया है। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी20, एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा की। 

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है। आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था। राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है। वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं। दीपक को भी टी20 टीम में जगह मिली है। भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है जबकि हार्दिक और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है। 

बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है। कई खिलाड़ियों को हाल में भारत ए टीम के साथ उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है। मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने कहा, ‘‘हमने भारत ए टीम के साथ प्रदर्शन पर ध्यान दिया है। लंबे प्रारूप में केएस भरत चयन के काफी करीब पहुंचे थे। हमारा मौखिक नियम है कि जब कोई स्थापित क्रिकेटर चोटिल होता है तो उसे वापसी का मौका मिलना चाहिए। यही मौका हमने साहा को दिया है।’’ विजय शंकर के पैर के अंगूठे में चोट के कारण बाहर होने के कारण भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने वाले पंत को तीनों प्रारूपों की टीम में शामिल किया गया है।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के दूसरे लीग मैच में अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए धवन को फिट घोषित किया गया है। भुवनेश्वर कुमार छोटे प्रारूप में भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि मोहम्मद शमी तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका साथ देंगे। दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है जबकि दीपक चाहर को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए चुना गया है। चयन समिति ने सीमित ओवरों के मैचों के लिए बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी टीम में चुना है। 

प्रसाद ने कहा, ‘‘ऋषभ, रिद्धिमान और केएस भरत कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें हम टेस्ट क्रिकेट के संदर्भ में देख रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप के लिए हमारी कुछ योजनाएं थी लेकिन इसके बाद हमें उन युवाओं को मौका देना होगा जो लंबे समय तक खेलेंगे।’’ चोट से उबर रहे युवा पृथ्वी साव को भी टीम में जगह नहीं मिली है। भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 श्रृंखला (तीन, चार और छह अगस्त) से होगी जबकि इसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (आठ, 11 और 14 अगस्त) खेली जाएगी। दौरे का अंत दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला (22 से 26 अगस्त और 30 अगस्त से तीन सितंबर) के साथ होगा।