BREAKING NEWS

गडकरी को संसदीय बोर्ड से हटाए जाने पर राकांपा ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- बढ़ते कद की वजह से पद छीना◾थाईलैंड के दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, सबसे पवित्र बौद्ध मंदिर के किए दर्शन ◾बिहार में राजनीतिक घटनाक्रम के बाद लालू प्रसाद का बड़ा बयान, कहा- 2024 में मोदी को हटाना है ◾आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर साधा निशाना, कहा- सभी को पता है कि असली मुख्यमंत्री कौन है ◾रेलवे ने सामान बेचने वालों को दिया बड़ा तौहफा, अब डिजाइनर गाड़ियां और कंटेनर भी उपलब्ध कराएगी सरकार ◾अमित शाह ने नीतीश कुमार के आरसीपी सिंह संबंधी दावे को किया खारिज◾राजस्थान सरकार के कुशासन के कारण बदमाशों ने महिला शिक्षिका को जिंदा जलाया : कैलाश चौधरी◾बिहार के महागठबंधन के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम का एजेंडा होगा तैयार : कांग्रेस ◾आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और सपा अपना गढ़ भी बचा नहीं पाएंगी : केशव प्रसाद मौर्य◾चीनी जहाज 'युआन वांग 5' के कप्तान का बड़ा दावा, कहा- शांति और मैत्री मिशन पर है यह जहाज ◾सीएम धामी ने लॉन्च की अग्निपथ योजना, 19 अगस्त को कोटद्वार में भर्ती रैली◾दिल्लीः कोरोना के मामलों में वृद्धि के बीच अस्पतालों में दो गुना बढ़ी मरीजों की संख्या, जानिए कितने बचे हैं बैड ◾मुझे उन अधिकारियों की सूची दें जो भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं की बात नहीं सुनते : योगी आदित्यनाथ ◾भारत के लिए प्रदूषण बना बड़ी चिंता! दिल्ली में हर साल हजारों की जाती है जान ◾जम्मू-कश्मीरः मुठभेड़ के बाद फरार आतंकवादियों की तलाश में जुटी पुलिस, हाई अलर्ट पर सुरक्षाबल ◾हिमाचल प्रदेश : कांग्रेस के दो विधायकों ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण, मुख्यमंत्री जयराम ने किया स्वागत◾थाईलैंड के विदेश मंत्री के साथ एस. जयशंकर ने की खास बातचीत, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा ◾दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट देने का नहीं दिया कोई निर्देश : केंद्रीय गृह मंत्रालय ◾दिल्ली के बक्करवाला के अपार्टमेंट में भेजे जाएंगे रोहिंग्या शरणार्थी, पुलिस सुरक्षा भी कराई जाएगी मुहैया : हरदीप सिंह पुरी◾अब रोहिंग्या शरणार्थियों के पास होगा रहने का ठिकाना, केंद्र के फैसले पर AAP हमलावर, BJP नाखुश◾

अहमदाबाद टेस्ट - इंग्लैंड बड़ी हार की कगार पर, चायकाल तक 91 रन पर गिरे छह विकेट

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (3/28) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (3/35) के शानदार प्रदर्शन से भारत ने यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी स्थिति मजबूत कर ली। 

इंग्लैंड ने चायकाल तक छह विकेट पर 91 रन बनाए हैं और वह अभी 69 रन पीछे है तथा उस पर एक लिहाज से पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है। 

चायकाल तक इंग्लैंड की ओर से डेनियल लॉरेंस 23 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 19 रन तथा बेन फोक्स 25 गेंदों पर छह रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाकर 160 रनों की लीड हासिल कर ली थी। लंच तक इंग्लैंड ने इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए लेकिन दूसरे सत्र में अक्षर और अश्विन ने इंग्लिंश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसा दिया। 

अश्विन ने पहले जैक क्रावली (5) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (0) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। अश्विन हालांकि अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके। 

इसके बाद अक्षर ने डॉमिनिक सिब्ले को पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया। सिब्ले ने 21 गेंदें खेल तीन रन बनाए। नए बल्लेबाज के रुप में उतरे बेन स्टोक्स को अक्षर ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। स्टोक्स ने नौ गेंदों पर दो रन बनाए। 

इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा चुकी थी और कप्तान जोए रूट पर टीम की पारी को संभालने का जिम्मा था। इस बीच अक्षर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों स्टंप्स कराकर ओली पोप को आउट किया और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। पोप ने 31 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए। 

रुट एक छोर से पारी संभाले रहे लेकिन अश्विन ने उन्हें पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। रूट 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रुप में आउट हुए। इससे पहले, भारत ने ऋषभ पंत (101) के बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 96) और अक्षर पटेल (43) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 106 रनों की साझेदारी की बदौलत अपनी पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाया। 

भारत ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। सुंदर ने 60 और अक्षर पटेल ने अपनी पारी को 11 रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के पहले सेशन में पहले दो घंटे तक भारत को कोई नुक्सान नहीं होने दिया और आठवें विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की। 

इस साझेदारी के सहारे भारत मजबूत बढ़त की तरफ बढ़ रहा था। लेकिन तभी पटेल टीम के 365 के स्कोर पर दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए। उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और छक्का लगाया। पटेल के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में इशांत शर्मा (0) और मोहम्मद सिराज (0) को आउट करके भारत को उसकी पहली पारी में 365 रनों पर रोक दिया। 

सुंदर एक छोर पर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके। उन्होंने 174 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया। सुंदर ने पंत के साथ भी सातवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की थी। 

उनके अलावा रोहित शर्मा ने 49, चेतेश्वर पुजारा ने 17, अजिंक्य रहाणे ने 27 और रविचंद्रन अश्विन ने 13 रन बनाए। वहीं, शुभमन गिल और कप्तान विराट कोहली खाता खोले बिना आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने चार और जेम्स एंडरसन ने तीन जबकि जैक लीच ने दो विकेट लिए। 

साथ ही, भारतीय क्रिकेट टीम ने एक सीरीज में सबसे अधिक पगबाधा आउट करने का अपना पिछला रिकार्ड तोड़ दिया है।अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को रविचंद्रन अश्विन ने जैसे ही इंग्लिश कप्तान जोए रूट को पगबाधा आउट किया, भारत ने किसी एक सीरीज में सबसे अधिक पगबाधा आउट करने के अपने 40 साल पुराने रिकार्ड को बेहतर किया। 

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के साथ जारी मौजूदा सीरीज में अब तक कुल 25 बल्लेबाजों को पगबाधा आउट किया है। यहां बता दें कि यह संख्या बढ़ भी सकती है क्योंकि खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड की दूसरी पारी में छह विकेट गिरे थे। 

इससे पहले, भारत ने 1979-80 सत्र में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में कुल 24 बल्लेबाजों को पगबाधा आउट किया था। इसके बाद भारत ने 2016-17 सीजन में इंग्लैंड के खिलाफ 24 बल्लेबाजों को विकेट के आगे फंसाकर पवेलियन भेजा था। 

2016-17 सीजन भारत के लिए खास रहा था क्योंकि इस सीजन में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 22 बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू (लेग बिफोर विकेट) आउट किया था।