BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

खेल

शुरू होगी टेस्ट के सिरमौर बनने की दौड़

नई दिल्ली : एक अगस्त से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक एशेज सीरीज की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हो जाएगी। द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज को इस चैंपियनशिप के जरिए नए आयाम मिलेंगे। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला एडिशन जून 2021 तक चलेगा। इसका फाइनल जून 2021 में क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा। 

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत तो अगले सप्ताह हो रही है। लेकिन पहले पहल इसका विचार 2010 में सामने आया था। शुरुआती प्लान में इसकी शुरुआत 2013 से होनी थी। इसे आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी के स्थान पर आयोजित करवाने का विचार था। हालांकि कुछ टीमों के विरोध के कारण इसे 2017 तक टाल दिया गया लेकिन वह भी अमल नहीं हो पाया। अब शुरू हो रही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का विचार अक्टूबर 2017 में फाइनल हुआ।

शीर्ष नौ टीमें होंगी इस चैंपियनशिप का हिस्सा

आईसीसी रैंकिंग में चोटी की नौ टीमें इस टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगी। ये टीमें हैं- भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया। जिन मैचों में आयरलैंड और अफगानिस्तान शामिल होंगे वे टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होगे। सभी नौ टीमों को छह टीमों के खिलाफ खेलना होगा। इसमें तीन सीरीज घरेलू और तीन विदेशी होंगी। एक सीरीज में अधिकतम दो से अधिकतम पांच मैच हो सकते हैं। 


27 सीरीज में 71 टेस्ट मैच खेले जाएंगे

मैच सामान्य द्विपक्षीय सीरीज की तरह ही होंगे लेकिन अब हर मैच का महत्व पहले से अधिक होगा। मैच डे और डे-नाइट कैसे भी खेले जा सकते हैं, यह दोनों बोर्ड की सहमति पर निर्भर करता है। इस पहली टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 27 सीरीज और 71 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। लीग स्टेज में चोटी पर रहने वालीं दो टीमों के बीच जून 2021 को लॉर्ड्स में फाइनल मुकाबला होगा। पहली चैपिशनशिप समाप्त होने के बाद दूसरे की शुरुआत होगी जो अप्रैल 2023 तक चलेगी।

कैसे मिलेंगे प्वाइंट्स

हर सीरीज के कुल 120  प्वाइंट्स होंगे, जो हर सीरीज में मैचों के आधार पर तय होंगे। एक दो टेस्ट मैच की सीरीज में अधिकतम 60 अंक हासिल किए जा सकेंगे जबकि पांच मैचों की सीरीज में हर मैच से अधिकतम 24 अंक हासिल किए जा सकते हैं। टाई मैचों में जीत के मुकाबले आधे अंक मिलेंगे। वहीं ड्रॉ होने पर जीत के एक-तिहाई अंक मिलेंगे।

71वीं एशेज जीतने के लिये होगी आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड में जंग

नई दिल्ली, (एजेंसियां) : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के खत्म होने के 17 दिन बाद सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज ‘एशेज’ 1 अगस्त से 16 सितंबर तक खेली जाएगी। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 137 साल से यह सीरीज खेली जा रही है। यह 71वीं एशेज होगी। 

दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 1877 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। एजबेस्टन में खेला जाने वाला टेस्ट दोनों के बीच 347वां मैच होगा। इनमें ऑस्ट्रेलिया की टीम 144 मैच में जीती। इंग्लैंड को 108 मुकाबलों में ही सफलता मिली। 94 मैच ड्रॉ रहे।