BREAKING NEWS

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾किसानों की आवाज को कुचलना चाहती है भाजपा सरकार : अखिलेश◾

खेल

एरिक्सन, रोका भारतीय कोच बनने की दौड़ में

दिल्ली : इंग्लैंड फुटबॉल टीम के पूर्व मैनेजर स्वेन-गोरान एरिक्सन और इंडियन सुपर लीग की टीम के बेंगलुरू एफसी के पूर्व मैनेजर एल्बर्ट रोका भारतीय टीम के कोच बनने की दौड़ में शामिल हैं। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने पूर्व कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन के उत्तराधिकारी की खोज के तहत 35 नामों की सूची बनायी है जिसमें स्वीडन के एरिक्सन और स्पेन के रोका की दावेदारी को मजबूत माना जा रहा है।

भारतीय कोच बनने की दौड़ में एरिक्सन और रोका के अलावा टॉमी टेलर (इंग्लैंड), हाकान एरिक्सन (स्वीडन), टामिस्लाव सिविच (सर्बिया), ली क्लार्क (इंग्लैंड) और लुकास अल्कराज गोंजालेज (स्पेन) जैसे फुटबाल के जाने माने नाम शामिल है। स्वेन-गोरान इससे पहले 2006 तक पांच साल के लिए इंग्लैंड के कोच रह चुके है। उन्होंने पिछले महीने भारत के कोच बनने की दिलचस्पी दिखायी थी। भारतीय फुटबाल टीम के हाल के वर्षों में अच्छे प्रदर्शन के बाद टीम के कोच बनने के लिए 250 से अधिक लोगों ने दिलचस्पी दिखायी जिसमें बड़ी संख्या में यूरोप के कोच भी शामिल है।

एआईएफएफ के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि महासंघ को 250 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से 125 को छांटा गया। इस 125 में से 80 के पास जरूरी योग्यता थी। विभिन्न मानदंडों के आधार पर लगभग 35-40 नामों को चुनकर तकनीकी समिति को भेज दिए गए हैं। इसमें सात-आठ को अंतिम साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद नियुक्ति की जाएगी। मैनेजर के तौर पर 71 वर्षीय एरिक्सन ने 1979 से 2000 के बीच स्वीडन, पुर्तगाल और इटली के विभिन्न क्लबों के साथ 18 ट्रॉफियां जीतने के साथ तीन देशों में लीग-और-कप जीतने वाले पहले मैनेजर बने थे।

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में हालांकि उन्हें उतनी सफलता नहीं मिली। इंग्लैंड के अलावा वह मेक्सिको, फिलीपींस और आइवरी कोस्ट की राष्ट्रीय टीमों के साथ भी जुड़े रहे हैं। रोका कि देख-रेख में बेंगलुरू एफसी ने दो साल में चार फाइनल खेला जिसमें 2016 में एएफसी कप के फाइनल के साथ 2017 में फेडरेशन कप और 2018 में आईएसएल तथा सुपर कप का फाइनल शामिल है। उनके कोच रहते बेंगलुरू एफसी ने फेडरेशन कप और सुपर कप का खिताब जीता लेकिन एएफसी कप और आईएसएल खिताब जीतने से चूक गए।