BREAKING NEWS

गुजरात विजय पर बोले असम के सीएम शर्मा- यह तो ट्रेलर है... असली पिक्चर 2024 के लोकसभा चुनाव में दिखाएंगे◾ओडिशा उपचुनाव सीट पर बीजेपी की हार, बीजद उम्मीदवार ने भारी मतों से जीत की हासिल◾सोने की चमक में उछाल, दर्ज की गई 211 की बढ़ोत्तरी, चांदी इतने रूपए के साथ फिसली◾गुजरात में बजा 'मोदी' का डंका, जीत को लेकर जनता का आभार प्रकट किया, हिमाचल पर भी कही यह बड़ी बात◾गुजरात में 'BJP' की प्रचंड जीत, राज्य में चल पड़ा 'घर-घर मोदी' नड्डा ने कहा: भाजपा की ऐतिहासिक विजय◾खतौली सीट पर फैल हुई BJP की रणनीति, रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा को इतने वोटों से पछाड़ा, देखें पूरा समीकरण ◾रामपुर पर 'BJP' ने रचा इतिहास, 26 साल के चक्रव्यूह को तोड़कर एक नए युग की शुरूआत, इतने भारी मतों से हारी 'सपा'◾खतौली सीट पर फेल हुई BJP की रणनीति, रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा को इतने वोटों से पछाड़ा, देखें पूरा समीकरण ◾गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल फिर से संभालेंगे मुख्यमंत्री पद, 12 दिसंबर को लेंगे शपथ ◾HP: 'मोदी लहर' में फेल हुए 'जयराम ठाकुर', कहा- मैं जनादेश का करता हूं सम्मान...राज्यपाल को सौंप रहा हूं इस्तीफा ◾ संजय सिंह ने कहा- 10 साल में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल किया, गुजरात के लोगों के शुक्रगुजार हैं ◾Gujarat Election: EVM में गड़बड़ी का आरोप लगाकर कांग्रेस प्रत्याशी भरत सोलंकी ने की आत्महत्या की कोशिश◾गुजरात चुनाव : AAP के मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी की हार, भाजपा को 18,000 मतों से मिली शिकस्त ◾मोदी गढ़ में फिर 'डबल इंजन' सरकार, शाह ने कहा- गुजरात की जनता ने 'फ्री की रेवड़ी' और 'खोखले वादों' को नकारा◾Gujarat: 'कमल' की जीत पर बोले पवार- गुजरात में चल गया 'मोदी मेजिक'... लेकिन 2024 में नहीं चलेगा ◾Tata स्टील को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, जानिए 35000 करोड़ का क्या है मामला◾Mainpuri: डिंपल यादव ने किया बड़ा फेर- बदल, जीत दर्ज कर ले गई लोकसभा सीट◾अखिलेश यादव ने शिवपाल को दिया समाजवादी पार्टी का झंडा, सपा में प्रसपा के विलय की तेज हुई अटकलें ◾'भारत जोड़ो यात्रा' पहुंचेगी पश्चिम बंगाल में..., राहुल औऱ प्रियंका निभाएंगे अहम भूमिका, जानें पूरी रणनीति◾आजम खान के गढ़ में हुआ बड़ा उलटफेर, रामपुर किला ढहाने की ओर भाजपा◾

टी20 में इतने मौके मिलने के बाद भी ऋषभ पंत अभी युवराज सिंह की तुलना में कहाँ खड़े है ?

ऋषभ पंत इस समय भारतीय क्रिकेट में ऐसा नाम हो गया है जो हमेशा चर्चा में रहता है। कभी उन्हें टीम में जगह नहीं मिलती उसपर बवाल होता है तो कभी उन्हें टीम में जगह क्यों दी गए उसपर बवाल हो जाता है। ऋषभ पंत को हमेशा से कहा जाता है कि उनमे बहुत टैलेंट है और जो की है भी. हमने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में देखा भी है, कैसे उन्होंने अकेले दम पर मैच का रुख बदल दिया था। लेकिन वो टेस्ट क्रिकेट था, यहाँ हम टी20 क्रिकेट की बात कर रहे है। जहाँ उन्हें लगातार मौके मिल रहे है लेकिन वो उस मौके का फायदा नहीं उठा पा रहे है। ऋषभ पंत एक काबिल विकेटकीपर है इसमें कोई दो-राय नहीं है लेकिन क्या वो टी20 क्रिकेट में भी उतने ही प्रभावशाली है है जितने वो टेस्ट क्रिकेट में है ?


आइये एक बार उनके आकड़ो पर नज़र डालते है। पहले बात कर लेते है टेस्ट क्रिकेट की - 2018 में ऋषभ ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था उसके बाद से अभी तक ऋषभ ने 31 टेस्ट मैचों में 43.32 की औसत से 2,123 रन बनाए है। जिसमे उनके नाम 5 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ ने अपने बल्ले से ऐसी पारियां भी खेली है जिसे हम भूल नहीं सकते। 

अब बात करते है उनके वनडे क्रिकेट रिकॉर्ड की - 50 ओवर में फॉर्मेट में ऋषभ ने 2018 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था उसके बाद से 27 मुकाबले खेल चुके है और उनमे 36 की औसत से 840 रन बनाए है, जिसमें एक शतक लगाया है जो की इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ आया था और 5 अर्धशतक उनके नाम है।

अब बात कर लेते है टी20 क्रिकेट की जिसमें ऋषभ पंत ने 2017 में डेब्यू किया था और उसके बाद से अब तक ऋषभ ने 66 मुकाबले खेल लिए है लेकिन उनका औसत और स्ट्राइक रेट टी20 क्रिकेट के हिसाब औसत ही है। देखिये अब 66 मैचों में मात्र 22. 43 की औसत से 987 रन बनाए है जिसमे केवल 3 अर्धशतक है और स्ट्राइक रेट 126 का है। अगर इस साल की बात करें तो ऋषभ ने 25 मैच खेले है जिनमे एक अर्धशतक के साथ 364 रन बनाए और उनका औसत 21.41 रहा है। ऋषभ पंत को इतने मौके मिले है टी20 में लेकिन फिर भी वो जिम्मेदारी से खेलते हुए नहीं दिखे है अभी तक जैसे वो टेस्ट या वनडे क्रिकेट में खेलते हुए दिखे है।

वहीँ अगर इनसे पहले इंडियन क्रिकेट में देखा जाए तो एक ऐसे लेफ्ट हैंड बल्लेबाज़ थे,जिन्होंने ऋषभ से कम मुकाबले खेले लेकिन प्रदर्शन उनसे अच्छा कर के गए। यह नाम है नाम युवराज सिंह, जिन्हें हमने कई बार भारतीय टीम के लिए मैच जिताऊ पारियां खेलते हुए देखा है। चाहे वो 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 58 रन की पारी हो या फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों पर 70 रन की। उसके बाद भी युवराज कई मैच भारत को जीताए। युवराज सिंह ने भारत के लिए खेलते हुए 58 टी20 मैचों में 28 की औसत से 1,177 रन बनाए जिसमें 8 अर्धशतक लगाए थे।

ऋषभ को भी एक्स फैक्टर बोला जाता है लेकिन टी20 क्रिकेट में अभी तक वो फैक्टर देखने को नहीं मिला है। कहने का मतलब है, ऋषभ को टी20 में इतने मौके मिले फिर भी वो एक्स फैक्टर वाला प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो पाए है। इसलिए उनकी जगह किसी ऐसे खिलाड़ी को जगह दी जा सकती है जो बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। आपको क्या लगता है ऋषभ की जगह किसे टी20 टीम में होना चाहिए।