BREAKING NEWS

गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता बर्दाश्त नहीं ◾आज देश सरदार पटेल के एक भारत-श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार होते हुए देख रहा है : PM मोदी◾मायावती ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- गैर भरोसेमंद और धोखेबाज है◾शारदा चिट फंड घोटाला : कोलकाता HC ने राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई से किया इनकार◾कपिल सिब्बल ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- कश्मीर में हालात सामान्य तो फारुक अब्दुल्ला गिरफ्तार क्यों ?◾मंदी की मार को लेकर जिम्मेदारी से बचना चाहती है बीजेपी सरकार : प्रियंका गांधी◾भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से जल्द ही करूंगा मुलाकात : डोनाल्ड ट्रंप ◾राजस्थान : BSP को झटका, छह विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ ◾प्रधानमंत्री मोदी का 69वां जन्मदिन, राष्ट्रपति कोविंद सहित विपक्ष के अन्य नेताओं ने दी शुभकामनाएं◾सरदार सरोवर का गेट खोलने की मांग को लेकर मेधा पाटकर मंगलवार को निकालेंगी रैली ◾PM मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर नर्मदा बांध का करेंगे दौरा ◾नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾

खेल

भारत को वर्ल्ड कप के इस स्टेडियम में हराना है बेहद मुश्किल, 6 साल से नहीं मिली हार

क्रिकेट का महाकुंभ विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होना है। इस टूर्नामेंट के 9 मैच इंग्लैंड के 6 मैदानों पर खेले जाएंगे। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भी विश्व कप के मैच खेला जाएगा। एजबेस्टन मैदान में अब तक भारत ने 10 वनडे मैच खेले हैं और उसमें से 7 में जीत और सिर्फ 3 में हार मिली है।

\

भारत ने 2013 से लेकर अब तक लगातार 5 मैचों में जीत हासिल की है। भारत ने इस मैदान पर आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी 2013 और 2017 में पाकिस्तान को आठ विकेट और 124 रन से हराया है।

\

इंग्लैंड में भारत का इतिहास यह कहता है...

इस विश्व कप में भारत एजबेस्टन मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को और बांग्लादेश के खिलाफ 2 जुलाई को खेलेगा। भारत ने इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है। भारत ने 2017 में बांग्लादेश को इस मैदान पर 9 विकेट से करारी मात दी थी।

\

16 जून को भारत ओल्ड ट्रैफई, मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलेगा। जहां पर 2007 से अब तक कोई भी मैच नहीं खेला है। इस मैदान में भारत ने आठ मैच खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है बाकी पांच में हार मिली है। विश्व कप 1999 में भारत ने इस मैच पर पाकिस्तान को 47 रनों से हराया था।

\

27 जून को भारत मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलेगा। विश्व कप 1983 के लीग चरण में वेस्टइंडीज को 34 रनों से मैच हराया था। इस मैच के बाद दोनों टीमों के बीच यहां पर कोई भी मैैच नहीं हुआ।

\

विश्व कप 2019 में विराट कोहली एंड कंपनी 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोज बाउल, साउथम्पटन में अपने अभियान की शुरूआत करेगी। इस मैदान पर भारत ने तीन मैचों में से एक जीता है और दो में हार मिली है। 2004 में कीनिया के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने मैच जीता था। भारत इस मैदान पर साउथ अफ्रीका के अलावा 22 जून को अफगानिस्तान के साथ मैच खेलेगी।

\

भारतीय टीम विश्व कप 2019 में 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में मैच खेलेगी। अस मैदान पर भारत 15 वनडे मैैच खेल चुकी है जिसमें उसे पांच में जीत मिली है और बाकी 9 में हार का सामना करना पड़ा है। 1 मैच का परिणाम नहीं निकला है। 1999 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में मैच खेला गया था जिसमें भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 77 रनों से करारी मात दे दी थी।

\

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 13 जून को ट्रेंटब्रिज, नाटिंघम में मैच खेलेगी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ 6 जून को हेडिंग्ले, लीड्स में मैच खेलेगी। भारत ने नाटिंघम मैदान पर सात मैच खेले हैं और उसमें से 3 में जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच खेले हैं और उन तीनों में हार का सामना किया है।

\

विश्व कप 1999 के एक मैच इसी मैदान पर हुआ था। भारत 10वां मैच लीड्स में खेलेगी। इस मैदान पर भारत ने 9 मैच खेले हैं और उसमें से 3 में जीत मिली है। आखिरी जीत भारत को इस मैदान पर 2007 में मिली थी। लीड्स मैदान पर भारत और श्रीलंका पहली बार मैच खेलेंगे।

\

Mumbai T20 League में अर्जुन तेंदुलकर ने गेंद और बल्ले दोनों से किया शानदार प्रदर्शन