BREAKING NEWS

कोविड-19 ओमीक्रोन स्वरूप से उठी संक्रमण की लहर को लेकर चिंतित दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक◾साउथ अफ्रीका से कर्नाटक आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, राज्य में मचा हड़कंप◾WHO ने ओमिक्रॉन कोविड वैरिएंट को लेकर सभी देशों को सतर्क रहने को कहा◾भारत ड्रोन का इस्तेमाल वैक्सीन पहुंचाने के लिए करता है, केंद्रीय मंत्री ने साधा पाकिस्तान पर निशाना ◾सोमवार से दिल्ली में फिर खुलेंगे स्कूल, उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने दी जानकारी◾UP: प्रतिज्ञा रैली में BJP पर जमकर गरजी प्रियंका, बोली- 'इनका काम केवल झूठा प्रचार करना'◾राजनाथ ने मायावती और अखिलेश पर तंज कसते हुए कहा- उप्र को न बुआ और न बबुआ चाहिए, सिर्फ बाबा चाहिए◾कांग्रेस नेता आजाद ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- केंद्र शासित प्रदेश बनने से DGP को थानेदार और सीएम को MLA... ◾ट्रेक्टर मार्च रद्द करने के बाद इन मुद्दों पर अड़ा संयुक्त किसान मोर्चा, कहा - विरोध जारी रहेगा ◾ओमिक्रोन कोरोना का डर! PM मोदी बोले- अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के फैसले की फिर हो समीक्षा◾अक्षर और अश्विन की फिरकी के जाल में फंसा न्यूजीलैंड, पहली पारी में 296 रनों पर सिमटी कीवी टीम ◾'जिहाद यूनिवर्सिटी': पाकिस्तान का वो मदरसा जिसके पास है अफगानिस्तान में काबिज तालिबान की डोर◾अखिलेश यादव ने किए कई चुनावी ऐलान, बोले- अब जनता BJP का कर देगी सफाया ◾संसद में बिल पेश होने से पहले किसानों का बड़ा फैसला, स्थगित किया गया ट्रैक्टर मार्च◾दक्षिण अफ्रीका में बढ़ते नए कोरोना वेरिएंट के मामलों के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, ये अधिकारी हुए शमिल ◾कोरोना के नए वैरिएंट को राहुल ने बताया 'गंभीर' खतरा, कहा-टीकाकरण के लिए गंभीर हो सरकार◾बेंगलुरू से पटना जा रहे विमान की नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग, 139 यात्री और क्रू मेंबर थे सवार ◾कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा के बाद आंदोलन का कोई औचित्य नहीं : नरेंद्र सिंह तोमर ◾NEET PG काउंसलिंग में देरी को लेकर रेजिडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल, दिल्ली में ठप पड़ी 3 अस्पतालों की OPD सेवांए◾नवाब मलिक ने किया दावा, बोले- अनिल देशमुख की तरह मुझे भी फंसाना चाहते हैं कुछ लोग◾

डी कॉक ने 'फेक फील्डिंग' से फखर जमां को बनाया अपना शिकार, महज इतने रन से बल्लेबाज का दोहरा शतक रहा सूखा

हाल ही में साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में अफ्रीकी टीम यह मैच 17 रनों से जीतने में सफल रही। ऐसे में 342 रनों का पीछा करने मैदान पर उतरी पाक टीम ने एक समय पर तो पूरी तरह से हथियार गिए थे,लेकिन इस बीच फिर पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां ने हार नहीं मानते हुए  खूब वाहवाही लूट ली। 

जी हां दरअसल फखर ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी का दम दिखाया और 193 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जिसमें उन्होंने 155 गेंदों में 18 चौके और 10 छक्के जड़े। हालांकि फखर जमां जिस तरह से बोल्ड हुए इसकी उम्मीद तो शायद किसी को भी नहीं थी। जब फखर अपने दोहरे शतक के बेहद करीब थे उस दौरान दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने उन्हें रन आउट किया। लेकिन इस दौरान महत्वपूर्ण बात डी कॉक ने उन्हें जिस तरह से आउट किया है वो चारों तरफ चार्चा का विषय बना हुआ है। 

कैसे आउट हुए फखर?


दरअसल अंतिम ओवर शुरू ही हुआ था कि इसकी पहली गेंद पर फखर जमां शॉट खेलते ही जल्दी से 2 रन लेने के लिए दौड़े कि इस बीच डी कॉक ने अपनी चालाकी दिखाते हुए गेंदबाज की ओर उंगली दिखाई ऐसे में फखर को यह लगा शायद थ्रो गेंदबाजी एंड पर आ रहा है और वो अपना दूसरा रन लेने में थोड़ा स्लो हो गए। ऐसे में फील्डर ने गेंदबाज की ओर फेंकने की बजाए डी कॉक की तरह फेंक दी जो सीधा जाकर स्टंप पर लगी और बल्लेबाज आउट हो गया। यही नहीं इस दौरान डी कॉक ने अपनी गलत फील्डिंग से फखर को महज 7 रन से उनका दोहरा शतक जडऩे से भी रोक लिया। 

वैसे फखर जमां की इस तरह की शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। बता दें साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच मौजूदा समय में 1-1 की बराबरी पर है ऐसे में जो टीम अंतिम और निर्णयक मुकाबला जीतेगी वो इस सीरीज का खिताब अपने नाम दर्ज कर लेगी। 

फखर जमां को इस तरह गलत तरीके से आउट करने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने अपना गुस्सा भी जाहिर किया। लोग इसे खेल-भावना के खिलाफ बता रहे हैं।

कुछ ऐसा है आईसीसी का नियम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के नियम 41.5 के अनुसार 'फेक फील्डिंग' का नियम कहता है कि किसी भी फील्डर के लिए जानबूझकर, अपने शब्दों से अथवा एक्शन से स्ट्राइकर के गेंद खेलने के बाद किसी भी बल्लेबाज का ध्यान भटकाना, बहकाना अथवा बाधा पैदा करना गलत है। 

यदि अंपायर यह पाता है कि किसी फील्डर ने जानबूझकर गलती की है तो वह खिलाड़ी को नॉटआउट करार दे सकता है और गेंद डेड बॉल हो जाएगी। इसके साथ ही बैटिंग कर रही टीम को पांच रन दिए जाएंगे।  इसके साथ ही उस गेंद पर बने रन भी टीम को मिलेंगे।