BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

FIFA 2018: वर्ल्ड कप का धमाकेदार आगाज, ओपनिंग सेरेमनी में सितारों का जलवा!

फुटबाल के सबसे बड़े पर्व फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण की शुरुआत आज रंगारंग आगाज गुरुवार रात 8.00 बजे मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में हो गया। जिसमें 32 टीमें विश्व में फुटबाल का सरताज बनने के लिए जद्दोजहद कर रही है। 30 मिनट के ओपनिंग समारोह के बाद रात 8.30 मिनट पर मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच उद्घाटन मैच खेला जाएगा। मौजूदा वर्ल्ड कप में 32 टीमें विश्व फुटबॉल का सरताज बनने के जद्दोजहद में शामिल हैं। इस महासमर के उद्धाटन समारोह के प्रमुख आकर्षण ब्रिटेन के रॉक म्यूजिक स्टार रॉबी विलियम्स रूस की एडा गरिफुलिना के साथ प्रस्तुति देने उतरे। इस दौरान ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो की मौजूदगी ने दर्शकों को लुभाया। इस विश्व कप में कई दिग्गजों की साख दांव पर है।

\"\"

विश्व फुटबॉल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की नजरें हैं। मेसी, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। मेसी अर्जेंटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं, लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाए। पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को ही मात देकर खिताब जीता था। रोनाल्डो का भी यही हाल है। उनकी कोशिश भी पुर्तगाल को विश्व विजेता बनाने की होगी। उधर, ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं। रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है। पहला मैच जिस स्टेडियम (मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम) में खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच भी खेला जाएगा।

https://twitter.com/FIFAWorldCup/status/989041143013871617

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी। अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा। इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी। क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे। 10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। फाइनल मैच 15 जुलाई को खेला जाएगा। खिताब की प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा विजेता जर्मनी, फ्रांस, अर्जेंटीना के नाम शामिल हैं। विश्व फुटबॉल की बड़ी टीम इटली इस विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई। ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विश्व कप अपने नाम किया है। उरुग्वे और अर्जेंटीना की टीमें दो-दो बार खिताब जीत चुकी हैं। इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन के नाम एक-एक विश्व कप जीत है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।