BREAKING NEWS

शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾महाराष्ट्र : राष्ट्रपति शासन के बाद उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल से की मुलाकात ◾लगातार 5 दिन से बढ़ते पेट्रोल के दाम पर लगा ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर ◾महाराष्ट्र : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस का नहीं हुआ गठबंधन, अब ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP◾दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾

खेल

Birthday Special: कभी उधार की किट से हार्दिक पंड्या खेलते थे क्रिकेट, खाने को नहीं होते थे पैसे, आज जीते हैं लग्जरी लाइफ

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आज यानी 11 अक्‍टूबर को अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। हार्दिक पांड्या अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और स्टाइल के लिए जाने जाते हैं। आज हार्दिक पांड्या लग्जरी लाइफ जीते हैं लेकिन इस जिंदगी के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया है। 

हार्दिक पांड्या ने अपना क्रिकेट कैरियर गुजरात के वडोदरा से शुरु किया था और आज उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम में अहम जगह बनाई है। भारत का प्रतिनिधत्व करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत हार्दिक पांड्या ने किया है। बता दें कि हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या का फाइनेंस का बिजनेस गुजरात के सूरत में था। 

उनके पिता ने साल 1998 में अपना बिजनेस बंद कर दिया था और वह वडोदरा सिफ्ट हो गए। जिस समय पांड्या के पिता वडोदरा गए उस समय हार्दिक सिर्फ पांच याल के ही थे। पांड्या परिवार वडोदरा में एक किराए के मकान में रहते थे। बता दें कि क्रिकेट हार्दिक के पिता को बहुत पंसद था। हमेशा से वह दोनों बेटों को मैच दिखाते थे तो कई बार मैच के लिए स्टेडियम भी ले जाते थे। 

क्रिकेट किट नहीं थी खेलने के लिए 

हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को उनके पिता ने आर्थिक तंगी के बाद भी किरण मोरे की एकेडमी में दाखिला करवाया। नौवीं क्लास में हार्दिक फेल भी हो गए थे। उसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़कर अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर लगा दिया था। 

हार्दिक पांड्या बताते हैं कि 17 साल की उम्र में उनके पास खुद की क्रिकेट किट भी नहीं होती थी। एक साल तक बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन से दोनों भाइयों ने क्रिकेट किट लेकर ही खेला। वहां तक भी उनका संघर्ष खत्म नहीं हुआ था। 

काम चलाते थे मैगी खाकर

हार्दिक पांड्या ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि अंडर-19 टीम में खेलने के दौरान पैसों की तंगी बहुत होती थी तब वह सुबह-शाम मैगी खाकर ही गुजारा करते थे। हार्दिक पांड्या के परिवार के लिए उस समय दो वक्त का खान भी बहुत मुश्किल से मिलता था। 

हार्दिक का यह संघर्ष आईपीएल में खेलने के बाद खत्म हुआ। मुंबई इंडियंस टीम ने उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका दिया उसके बाद उनकी जिंदगी में बदलाव आने शुरु हुए। साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम में मौका मिला और उसी साल ही पांड्या को वनडे टीम में ही चयन किया गया। 

उसके बाद अगले साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम में भारतीय टीम में पांड्या को मौका मिला और उसका उन्होंने पूरा फायदा उठाते हुए अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम में अहम जगह बना ली।