BREAKING NEWS

विदेश सचिव श्रृंगला ने अफगानिस्तान मामलों के यूरोपीय संघ के विशेष दूत से मुलाकात की◾ममता के बयान पर वेणुगोपाल का पलटवार, बोले- यह महज एक सपना है..कि कांग्रेस के बिना BJP को हरा सकते है◾मुंबई हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले घरेलू यात्रियों को RTPCR की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य : BMC ◾PM मोदी के कुशल नेतृत्व के चलते भारत आज वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक ‘‘ब्राइट स्पॉट’’ के रूप में उभर रहा है: BJP◾पंजाब इलेक्शन से पहले SAD को लगा झटका, मनजिंदर सिंह सिरसा ने थामा BJP का कमल◾केजरीवाल के पेट्रोल की कीमतों पर देर से लिए फैसले से दिल्ली वासियों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ : मनोज तिवारी◾कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों की सुरक्षा पर केंद्र ने झाड़ा पल्ला, कहा- इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकारों की◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जागरूकता मिशन की शुरुआत करेंगे ‘गोल्डन ब्वाय’ नीरज चोपड़ा ◾'ओमिक्रोन' के चलते सरकार ने पीछे खींचे अपने कदम, 15 दिसंबर से शुरू नहीं होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें◾सरकार ने राज्यसभा में बताया- देश में नक्सली हिंसा की घटनाओं में 70 फीसदी की आई कमी ◾किसानों की मौत के 'जीरो' रिकॉर्ड पर भड़की कांग्रेस, खड़गे बोले-यह किसानों का अपमान◾जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में आई बड़ी गिरावट, सरकार ने राज्यसभा में बताया पिछले एक साल में इतने जवान हुए शहीद ◾UP चुनाव : BJP ने खेला धार्मिक कार्ड, केशव मौर्य का नारा 'अयोध्या-काशी.... जारी, अब मथुरा की तैयारी' ◾अखिलेश का BJP पर कटाक्ष, बोले- जिनके पास परिवार नहीं है, वे जनता का दर्द नहीं समझ सकते ◾दिल्ली में 8 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने VAT में कटौती का किया ऐलान◾SKM का दावा '700 से ज्यादा किसानों ने गंवाई जान', तोमर बोले- सरकार के पास मौतों का कोई रिकॉर्ड नहीं...◾4 दिसंबर को होगी SKM की अहम बैठक, रणनीति को लेकर होगी बड़ी घोषणा, टिकैत बोले- आंदोलन रहेगा जारी ◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के नेताओं के विवादित बयान ◾निलंबन के खिलाफ महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विपक्ष का प्रदर्शन, राहुल समेत कई नेता हुए शामिल ◾EWS वर्ग की आय सीमा मापदंड पर केंद्र करेगी पुनर्विचार, SC की फटकार के बाद किया समिति का गठन ◾

हेड का शतक, कंगारुओं ने कसा शिकंजा

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया ने दो शुरूआती विकेट जल्दी लेकर शुक्रवार को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में न्यूजीलैंड पर दबाव बना लिया जबकि मेजबान टीम ने ट्रेविस हेड के 114 रन की मदद से पहली पारी में 467 रन का विशाल स्कोर बनाया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 44 रन बनाये थे। टाम लाथम नौ और रोस टेलर दो रन बनाकर खेल रहे हैं। कप्तान केन विलियमसन 14 गेंद ही खेल सके जिन्होंने नौ के स्कोर पर जेम्स पेटिंसन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच थमाया। 

टाम ब्लंडेल 15 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। पर्थ में पहला मैच 296 रन से हारने वाली कीवी टीम को श्रृंखला में बने रहने के लिये यह मैच जीतना है। आस्ट्रेलिया ने चाय तक पांच विकेट पर 431 रन बनाये थे लेकिन खेल बहाल होने के बाद नौ ओवर के भीतर पूरी टीम 467 रन पर आउट हो गई। कप्तान पेन 79 रन बनाकर आउट हुए। मिशेल स्टार्क, कमिंस और नाथन लियोन भी टिक नहीं सके। 

न्यूजीलैंड के लिये नील वेगनेर ने 83 रन देकर चार विकेट लिये जबकि टिम साउदी को तीन विकेट मिले। आस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 257 रन से आगे खेलना शुरू किया था। उस समय स्टीव स्मिथ 77 और हेड 25 रन पर खेल रहे थे। हेड ने 222 गेंद में अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। स्मिथ भी 27वें टेस्ट शतक की ओर बढते दिख रहे थे लेकिन वेगनेर ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। वह अपने कल के स्कोर में आठ रन ही जोड़ सके। 

पेन और हेड ने छठे विकेट के लिए 150 रनों की साझेदारी निभाई। हेड ने अपना तीसरा टेस्ट शतक लगाया जबकि पेन ने आठवां अर्धशतक जड़ा। पेन का विकेट 434 रनों के कुल योग पर गिरा। पेन ने 138 गेंदों का सामना कर नौ चौके लगाए।हेड का विकेट 458 के कुल योग पर गिरा। हेड ने 234 गेंदों की बेहतरीन पारी में 12 चौके लगाए। न्यूजीलैंड की ओर से नील वेगनर ने चार विकेट लिए जबकि टिम साउदी को तीन सफलता मिली।

डीआरएस से नाराज हुए पेन

आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विवादास्पद तरीके से आउट होने के बाद क्रिकेट की डीआरएस प्रणाली की आलोचना करते हुए कहा कि इस प्रणाली के नतीजों से वह निराश और नाराज हो गये हैं। पेन ने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेली और वह अपना पहला टेस्ट शतक जड़ने के करीब थे जब न्यूजीलैंड ने अंपायर के नाट आउट फैसले की समीक्षा ली और उन्हें नील वैगनर ने 79 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया। 

प्रसारक एबीसी द्वारा डीआरएस के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘फिर से शुरू मत करो।’’ उन्होंने इस गेंद के बारे में कहा, ‘‘मैंने दूर से सोचा कि यह पिच हुई है और वह खिलाड़ी ‘अराउंड द विकेट’ गेंदबाजी कर रहा है और आपको लाइन में हिट करते हुए स्टंप पर हिट करना मुश्किल है।’’ कुछ कमेंटेटर भी इस बात से सहमत थे कि वैगनर की गेंद किस तरह से लाइन में पहुचंकर पेन के मिडिल स्टंप तक जा सकती है। 

पेन की निराशा इसलिये भी बढ़ गयी क्योंकि न्यूजीलैंड के रॉस टेलर शुरू में पगबाधा दिये जाने के बाद समीक्षा में बच गये। गेंद स्टंप हिट करती हुई दिख रही थी लेकिन ट्रैकिंग तकनीक में यह ऊपर जाती दिखी। पेन ने कहा, ‘‘और फिर आपने अंत में देखा, वह बच गया और क्रीज पर है जबकि गेंद स्टंप हिट कर रही थी लेकिन यह ऊपर जा रही थी। इसलिये यह निराशाजनक है और इससे मैं नाराज हूं।  उन्होंने तकनीक की सटीकता के बारे में कहा, ‘‘मेरे कुछ संशय हैं, इसमें कोई शक नहीं है।