BREAKING NEWS

गुजरात की नई कैबिनेट में पटेल समुदाय का दबदबा, कुल 24 मंत्रियों ने ली शपथ◾UP में सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी AAP पार्टी, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा◾हैदराबाद रेप-मर्डर : रेलवे ट्रैक पर मिली आरोपी की लाश, 6 साल की बच्ची के साथ किया था दुष्कर्म◾PM ने रक्षा मंत्रालय के नए दफ्तरों का किया उद्घाटन, सेंट्रल विस्टा पर बोले- सच सामने आते ही विरोधी चुप ◾एक्टर सोनू सूद के घर पहुंची इनकम टैक्स की टीम, दूसरे दिन भी घर का सर्वे जारी◾CDS ने PAK को बताया चीन का ‘प्रॉक्सी’, ड्रैगन को चेतावनी- रॉकेट फोर्स तैयार कर रहा है भारत ◾दिल्ली-NCR में मौसम ने ली फिर करवट, तेज हवाओं के साथ कुछ इलाकों में बारिश◾गुजरात : भूपेंद्र पटेल की नई कैबिनेट का गठन, राजभवन में मंत्री लेंगे शपथ◾भारत में कोविड के 30570 नए मामलों की पुष्टि और 431 लोगों की मौत, उपचाराधीन मरीजों की संख्या हुई कम◾मिसाइल परीक्षण को लेकर किम की बहन ने की दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की आलोचना, दे डाली ये धमकी◾ तालिबान घरों की ले रहा है तलाशी, अफगान महिलाओं ने शासन के खौफ और सदमे के दर्द को किया बयां ◾तालिबान का बयान- अफगानिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि हमें दें, सरकार इसे लोगों तक वितरित करेंगी ◾एलन मस्क की स्पेसएक्स ने रचा इतिहास, पहली बार 4 आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा, मिशन को दिया यह नाम ◾दुनियाभर में कोविड महामारी का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 22.63 करोड़ के पार ◾दुनिया के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में मोदी, ममता, पूनावाला का नाम◾भाजपा ने 'फर्जी हिंदुओं' वाले बयान को लेकर राहुल पर निशाना साधा◾पंजाब को दहलाने की साजिश : ISI समर्थिक आतंकी मॉड्यूल के चार और सदस्य गिरफ्तार, CM अमरिंदर ने जारी किया हाई अलर्ट◾आगामी यूपी विधानसभा चुनाव में AIMIM की क्या भूमिका होगी? असदुद्दीन ओवैसी ने दी विरोधियों को जानकारी◾मायावती पर योगी के मंत्री का पलटवार, कहा- बेरोजगारी में सड़कों के गड्ढे गिन रहीं ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- पिछली तारीख से कराधान खत्म करने से सरकार और उद्योग के बीच भरोसा बढ़ा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हेड का शतक, कंगारुओं ने कसा शिकंजा

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया ने दो शुरूआती विकेट जल्दी लेकर शुक्रवार को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में न्यूजीलैंड पर दबाव बना लिया जबकि मेजबान टीम ने ट्रेविस हेड के 114 रन की मदद से पहली पारी में 467 रन का विशाल स्कोर बनाया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 44 रन बनाये थे। टाम लाथम नौ और रोस टेलर दो रन बनाकर खेल रहे हैं। कप्तान केन विलियमसन 14 गेंद ही खेल सके जिन्होंने नौ के स्कोर पर जेम्स पेटिंसन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच थमाया। 

टाम ब्लंडेल 15 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। पर्थ में पहला मैच 296 रन से हारने वाली कीवी टीम को श्रृंखला में बने रहने के लिये यह मैच जीतना है। आस्ट्रेलिया ने चाय तक पांच विकेट पर 431 रन बनाये थे लेकिन खेल बहाल होने के बाद नौ ओवर के भीतर पूरी टीम 467 रन पर आउट हो गई। कप्तान पेन 79 रन बनाकर आउट हुए। मिशेल स्टार्क, कमिंस और नाथन लियोन भी टिक नहीं सके। 

न्यूजीलैंड के लिये नील वेगनेर ने 83 रन देकर चार विकेट लिये जबकि टिम साउदी को तीन विकेट मिले। आस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 257 रन से आगे खेलना शुरू किया था। उस समय स्टीव स्मिथ 77 और हेड 25 रन पर खेल रहे थे। हेड ने 222 गेंद में अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। स्मिथ भी 27वें टेस्ट शतक की ओर बढते दिख रहे थे लेकिन वेगनेर ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। वह अपने कल के स्कोर में आठ रन ही जोड़ सके। 

पेन और हेड ने छठे विकेट के लिए 150 रनों की साझेदारी निभाई। हेड ने अपना तीसरा टेस्ट शतक लगाया जबकि पेन ने आठवां अर्धशतक जड़ा। पेन का विकेट 434 रनों के कुल योग पर गिरा। पेन ने 138 गेंदों का सामना कर नौ चौके लगाए।हेड का विकेट 458 के कुल योग पर गिरा। हेड ने 234 गेंदों की बेहतरीन पारी में 12 चौके लगाए। न्यूजीलैंड की ओर से नील वेगनर ने चार विकेट लिए जबकि टिम साउदी को तीन सफलता मिली।

डीआरएस से नाराज हुए पेन

आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विवादास्पद तरीके से आउट होने के बाद क्रिकेट की डीआरएस प्रणाली की आलोचना करते हुए कहा कि इस प्रणाली के नतीजों से वह निराश और नाराज हो गये हैं। पेन ने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेली और वह अपना पहला टेस्ट शतक जड़ने के करीब थे जब न्यूजीलैंड ने अंपायर के नाट आउट फैसले की समीक्षा ली और उन्हें नील वैगनर ने 79 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया। 

प्रसारक एबीसी द्वारा डीआरएस के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘फिर से शुरू मत करो।’’ उन्होंने इस गेंद के बारे में कहा, ‘‘मैंने दूर से सोचा कि यह पिच हुई है और वह खिलाड़ी ‘अराउंड द विकेट’ गेंदबाजी कर रहा है और आपको लाइन में हिट करते हुए स्टंप पर हिट करना मुश्किल है।’’ कुछ कमेंटेटर भी इस बात से सहमत थे कि वैगनर की गेंद किस तरह से लाइन में पहुचंकर पेन के मिडिल स्टंप तक जा सकती है। 

पेन की निराशा इसलिये भी बढ़ गयी क्योंकि न्यूजीलैंड के रॉस टेलर शुरू में पगबाधा दिये जाने के बाद समीक्षा में बच गये। गेंद स्टंप हिट करती हुई दिख रही थी लेकिन ट्रैकिंग तकनीक में यह ऊपर जाती दिखी। पेन ने कहा, ‘‘और फिर आपने अंत में देखा, वह बच गया और क्रीज पर है जबकि गेंद स्टंप हिट कर रही थी लेकिन यह ऊपर जा रही थी। इसलिये यह निराशाजनक है और इससे मैं नाराज हूं।  उन्होंने तकनीक की सटीकता के बारे में कहा, ‘‘मेरे कुछ संशय हैं, इसमें कोई शक नहीं है।