BREAKING NEWS

गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर 75 विमानों का शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना की शक्ति देख दर्शक हुए दंग ◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं देश की पहली महिला राफेल विमान पायलट◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में होवित्जर तोप से लेकर वॉरफेयर की दिखी झलक, राजपथ बना शक्तिपथ◾गणतंत्र दिवस समारोह: PM मोदी उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में आए नजर, दिया ये संकेत◾यूपी: रायबरेली में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, 6 लोगों की हालत नाजुक◾RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने पर शशि थरूर का कटाक्ष, बोले- छोड़कर जा रहे हैं घर अपना, उधर भी सब अपने हैं◾दिल्ली में ठंड का कहर जारी, फिलहाल बारिश होने के आसार नहीं: आईएमडी◾RRB-NTPC Exam: परीक्षार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षा पर लगाई रोक, जांच के लिए बनाई समिति◾विधानसभा चुनाव तक चलेगी हिंदू-मुसलमानको लेकर तीखी बयानबाजी: राकेश टिकैत◾World Corona: दुनियाभर में जारी है कोरोना का कोहराम, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 35.79 करोड़ के पार◾Corona Update: देश में तीसरी लहर का सितम जारी, संक्रमण के 2 लाख 85 हजार से अधिक नए केस, 665 लोगों की मौत ◾दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 27,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात◾गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं◾PM मोदी असली नायकों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पद्म पुरस्कार पर कहा ◾बुद्धदेव को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा से पहले उनकी पत्नी को इसके बारे में सूचित किया गया था : सूत्र ◾प्रधानमंत्री ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को दी बधाई ◾गणतंत्र दिवस : 189 वीरता पदक सहित 939 पुलिस पदक दिये जाने की घोषणा ◾

IPL में एनरिच नॉर्टजे ने सबसे तेज गेंद फेंकने रिकॉर्ड अपने नाम किया, इस मामले में डेल स्टेन को पछाड़ा

सॉउस अफ्रीका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टचे आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे हैं। बीते बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्‍थान रॉयल्स के बीच में 30वां मैच खेला गया। दिल्ली ने राजस्‍थान को 13 रनों से हराया। राजस्‍थान रॉयल्स के विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर को नॉर्टचे ने सबसे तेज गेंद डाली जिसे वह समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। 

इस तेज गेंद के साथ ही एनरिच नॉर्टचे ने अपने नाम इतिहास रच दिया। दरअसल यह गेंद नॉर्टचे ने 155.1 km/h की रफ्तार से डाली थी। जबकि इसी ओवर की पांचवीं गेंद नॉर्टचे ने 156.2 km/h की रफ्तार से फेंकी। इस रफ्तार से गेंद फेंकने में भी नॉर्टचे ने आईपीएल में इतिहास रच दिया और सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

इस मैच में पहले ही ओवर में अपने नॉर्टचे ने पहली 4 गेंदे 150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फेंकी थी। वैसे 5 गेंदों में शानदार बल्लेबाज बटलर ने की और 2 चौके और एक छक्का जड़ा। मगर ओवर की पांचवीं गेंद पर वह बोल्ड हो गए। सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज एनरिच नॉर्टचे आईपीएल के इतिहास में बन गए हैं। 

नॉर्टचे ने सबसे तेज गेंदे फेंकने के साथ ही आईपीएल में दिग्गत तेज गेंदबाज डेल स्टेन का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। साल 2012 में आईपीएल में 154.40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से स्टेन ने गेेंद फेंकी थी। सबसे दिलचस्प बात यह है कि 3 सबसे तेज गेंद फेंकना का रिकॉर्ड आईपीएल के इतिहास में एनरिच नॉर्टचे के नाम पर ही है। क्रिकेट जगत भी एनरिच नॉर्टचे की इतनी तेजी गेंदबाजी देखकर दंग रह गया है। 

पूर्व ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज ब्रेट ली को रफ्तार का सौदागर कहा जाता है। नॉर्टचे की इस तेज गेंद पर उन्होंने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्‍त्री ने भी अपना रिएक्‍शन दिया है। नॉर्टचे ने जोस बटलर को 22 रनों पर आउट किया। बटलर ने अपनी पारी में 9 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। 

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी इस मैच में की। धवन और कप्तान श्रेयस ने अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम का स्कोर 161 रनों पर पहुंचाया। धवन ने 57 रन और श्रेयस अय्यर ने 53 रन बनाए।