BREAKING NEWS

तालिबान ने शुरू की हैवानियत, मुख्य चौराहे पर शव को क्रेन से लटका कर दी सजा ◾नकवी का कांग्रेस पर तंज- वोटों के ‘सियासी सौदागरों’ ने आजादी के बाद 75 वर्षों तक अल्पसंख्कों को दिया धोखा◾पंजाब में बदलाव का दौर जारी, छुट्टी पर गए DGP, अब इकबाल सिंह सहोता को मिला चार्ज◾कैप्टन के करीबियों को नहीं मिली चन्नी केबिनेट में जगह, सात नए चेहरे के शामिल होने की संभावना◾हमारा मकसद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक संबंध बनाना : राजनाथ सिंह◾भारत और अमेरिका का तालिबान से आग्रह- अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करते हुए प्रतिबद्धताओं को करें पूरा◾भारत-US ने 26/11 हमले के दोषियों पर कार्रवाई का किया आह्वान, कहा- आतंकवाद के खिलाफ एक साथ खड़े हैं◾BJP अध्यक्ष नड्डा बोले- PM मोदी के नेतृत्व में बदल रही है भारत की तस्वीर, तेजी से हो रहा विकास◾इमरान खान का अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार- तालिबान नीत अफगानिस्तान सरकार को दी जाए मान्यता ◾रोहिणी कोर्टरूम शूटआउट मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस, परिसर के बाहर पुलिस बल तैनात ◾बाइडन की मोदी के साथ पहली बैठक से अमेरिकी संसद उत्साहित, क्वाड शिखर वार्ता का किया स्वागत ◾केरल में कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, प्रमुख नेता वी.एम. सुधीरन ने पीएसी छोड़ी ◾भाजपा जनसंख्या के अनुपात में पिछड़े वर्ग को हक़ नहीं देना चाहती : अखिलेश यादव ◾देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 29616 नए केस की पुष्टि, 290 लोगों की मौत◾क्वाड नेताओं ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को लताड़ा, 'पर्दे के पीछे से आतंकवाद’ के इस्तेमाल की निंदा की◾जानिए कौन है स्नेहा दुबे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर की इमरान की बोलती बंद◾विश्व में जारी है कोरोना महामारी का प्रकोप, संक्रमितों का आंकड़ा 23.11 करोड़ से अधिक ◾UNGA में भारत का इमरान खान को मुंहतोड़ जवाब- पाकिस्तान तुरंत POK को खाली करे◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, आज UNGA के 76वें अधिवेशन को करेंगे संबोधित ◾PM मोदी एक अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0’ की करेंगे शुरुआत : अधिकारी◾

ICC का ऐलान 17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 विश्व कप, भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा घोषित किये गये पूल में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिये एक ग्रुप में रखा गया है। भारत और पाकिस्तान को ग्रुप दो में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है। ग्रुप एक में गत चैम्पियन वेस्टइंडीज, पूर्व विजेता इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। 

आईसीसी के अनुसार सुपर 12 के ग्रुप को 20 मार्च 2021 तक की टीम रैंकिंग के आधार पर चुना गया है। क्वालीफाइंग राउंड से प्रत्येक ग्रुप से दो-दो टीमें जुड़ेंगी। आठ टीमें पहले दौर के मुकाबले खेलेंगी जिसमें स्वत: क्वालीफाई हुई श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं जबकि छह अन्य ने आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 से अपने स्थान पक्के किये। 

आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया ग्रुप ए में श्रीलंका के साथ होंगे जबकि ओमान, पीएनजी और स्कॉटलैंड ग्रुप बी में बांग्लादेश से भिड़ेंगे। टूर्नामेंट पहले भारत में आयोजित होना था लेकिन कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के चलते इसे बाहर कराने का फैसला किया गया। 

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘कोविड-19 द्वारा उत्पन्न हुई बाधा को देखते हुए हमने कट-ऑफ तारीख जितना संभव हो, उतना टूर्नामेंट के करीब रखी है ताकि हम ग्रुप निर्धारित करने वाली रैंकिंग में ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट शामिल कर सकें। ’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि तीन महीनों के अंदर जब टूर्नामेंट शुरू होगा तो हमें काफी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखने को मिलेगा। ’’ अलार्डिस ने बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के शीर्ष अधिकारियों - अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह - के शहर में पहुंचने के बाद मस्कट में ड्रा निकाला। 

गांगुली ने कहा, ‘‘आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप की मेजबानी से ओमान को विश्व क्रिकेट दायरे में लाते हुए देखना अच्छा है। इससे काफी युवाओं को इस खेल में दिलचस्पी लेने में मदद मिलेगी। हम जानते हैं कि यह दुनिया के इस हिस्से के लिये विश्व स्तरीय टूर्नामेंट होगा। ’’ 

शाह ने कहा, ‘‘दोनों ग्रुप में खेल के छोटे प्रारूप की काफी प्रतिस्पर्धी टीमें हैं। ’’ वर्ष 2016 के बाद यह पहला टी20 विश्व कप है जिसमें कोलकाता में हुए फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराया था।