BREAKING NEWS

राम मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष की नियुक्ति पर ओवैसी का तंज, कहा- ये न्यू इंडिया है ◾ फांसी से बचने के लिए निर्भया के आरोपी विनय ने चला एक और पैंतरा, चुनाव आयोग में दी अर्जी◾उपहार त्रासदी : अंसल बंधुओं को SC से मिली राहत, पीड़ितों की क्यूरेटिव पेटिशन हुई खारिज ◾बिहार में लगे राहुल गांधी के पोस्टर, लिखा-आरक्षण खत्म करने का सपना नहीं होगा सच◾आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' शब्द में हिटलर की झलक◾निर्भया मामला : दोषी विनय ने तिहाड़ जेल में दीवार पर सिर मारकर खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की◾चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 2000 के पार◾मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾

IND vs AUS : भारत की दमदार वापसी, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया, सीरीज में बराबरी

राजकोट : शीर्ष बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा गेंदबाजों के आक्रामक तेवरों के दम पर भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार को यहां 36 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की। 

शिखर धवन (90 गेंदों पर 96 रन) केवल चार रन से शतक से चूक गये लेकिन उन्होंने विराट कोहली (76 गेंदों पर 78 रन) और केएल राहुल (52 गेंदों पर 80 रन) को आक्रामक पारियां खेलने के लिये शानदार मंच दिया जिससे भारत छह विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बनाने में सफल रहा। 

बड़े लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया तभी अच्छी स्थिति में दिख रहा था जब स्टीवन स्मिथ (102 गेंदों पर 98 रन) और मार्नस लाबुशेन (47 गेंदों पर 46 रन) क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम आखिर में 49.1 ओवर में 304 रन ही बना पायी। 

भारत की तरफ से मोहम्मद शमी (77 रन देकर तीन), रविंद्र जडेजा (58 रन देकर दो), नवदीप सैनी (62 रन देकर दो), कुलदीप यादव (65 रन देकर दो) और जसप्रीत बुमराह (32 रन देकर एक) ने विकेट लिये। राहुल ने विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन किया तथा दो कैच और एक स्टंप किया। 

ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में खेला गया पहला मैच दस विकेट से जीता था लेकिन भारत ने दमदार वापसी करके श्रृंखला को रोमांचक बना दिया। तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मैच रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा। 

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (15) और कप्तान आरोन फिंच (33) आज कुछ कमाल नहीं दिखा पाये। वार्नर ने शमी की गेंद पर कैच दिया जबकि राहुल ने विकेटकीपर के रूप में अपनी चपलता का अद्भुत प्रदर्शन करते हुए फिंच को स्टंप करके जडेजा और भारत को महत्वपूर्ण विकेट दिलाया। 

स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन फार्म दिखाने वाले लाबुशेन के साथ मिलकर सहजता से रन बटोरे। जब यह जोड़ी भारत के लिये खतरा बनती जा रही थी तब रन गति तेज करने के प्रयास में लाबुशेन की एकाग्रता भंग हुई और उन्होंने जडेजा की गेंद पर मिड आफ पर आसान कैच थमा दिया। स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिये 96 रन जोड़े। 

कुलदीप ने चार गेंद के अंदर एलेक्स कैरी (18) और स्मिथ के विकेट लेकर मैच को पूरी तरह से भारत के पक्ष में मोड़ दिया। कैरी ने एक्स्ट्रा कवर पर आसान कैच थमाया जो कुलदीप का इस प्रारूप में 100वां विकेट भी था। स्मिथ ने आसान मानी जा रही गेंद को अपने विकेटों पर खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। 

शमी ने एलेक्स टर्नर (13) और पैट कमिन्स (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट करके रही सही कसर पूरी कर दी जबकि नवदीप सैनी ने भी एशटन एगर (25) और मिशेल स्टार्क (छह) को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजा। केन रिचर्डसन (11 गेंदों पर नाबाद 24) ने शमी का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़कर हार का अंतर कम किया। 

इससे पहले धवन ने अपने सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा (42) के साथ पहले विकेट के लिये 81 रन जोड़े और फिर कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिये 103 रन की साझेदारी निभायी। कोहली और राहुल ने भी केवल 10.3 ओवर में 78 रन की भागीदारी की। राहुल ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बटोरने में अहम भूमिका निभायी। 

धवन की पारी में 13 चौके और एक छक्का शामिल है जबकि कोहली ने छह चौके लगाये। पैट कमिन्स पर लगाया गया उनका चौका दर्शनीय था। राहुल ने अपने आक्रामक अंदाज का खुलकर प्रदर्शन किया तथा छह चौके और तीन छक्के लगाये तथा इस दौरान वनडे में 1000 रन पूरे किये। उन्होंने मिशेल स्टार्क पर भी छक्का जड़ा। स्टार्क काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने दस ओवर में 78 रन दिये। उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। 

एडम जंपा (दस ओवर में 50 रन देकर तीन) ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। कोहली जब अपने 44वें शतक की तरफ बढ़ रहे थे तब उन्होंने भारतीय कप्तान को पवेलियन भेजा। यह सीमित ओवरों की क्रिकेट में सातवां अवसर है जबकि जंपा ने कोहली को आउट किया। जंपा ने इससे पहले रोहित को पगबाधा आउट करके उन्हें बड़ी पारी नहीं खेलने दी थी। 

धवन ने फिर से खुद को टीम का महत्वपूर्ण बल्लेबाज साबित किया। उन्होंने 60 गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार मैचों में अर्धशतक लगाये थे। यह उनका कुल 29वां पचासा है। 

बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने विशेष तौर पर एशटन एगर (आठ ओवर में 63 रन) को निशाना बनाया जिन पर 25वें ओवर में उन्होंने लगातार दो चौके और 27वें ओवर में चौका और छक्का लगाया। धवन हालांकि अपने 18वें शतक से चूक गये। उन्होंने केन रिचर्डसन (73 रन देकर दो) की गेंद पुल करके फाइन लेग पर कैच दिया। श्रेयस अय्यर (सात) और मनीष पांडे (दो) दोनों नाकाम रहे जबकि रविंद्र जडेजा ने नाबाद 20 रन बनाये।