BREAKING NEWS

पंजाब : नवजोत सिंह सिद्धू ने अमरिंदर सिंह पर निशाना साधते हुए उन्हें बताया फुंका कारतूस◾कांग्रेस पटोले को निगरानी में रखे और PM के खिलाफ टिप्पणी के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच कराएं : भाजपा ◾दिल्ली कोर्ट ने शरजील इमाम के खिलाफ देशद्रोह का आरोप तय करने का दिया आदेश ◾छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री बघेल ने भाजपा पर लगाया आरोप, कहा- सत्ता में आने के लिए लोगों को बांटने का काम करती है ◾दिल्ली में कोरोना के 5,760 नए मामले सामने आये, संक्रमण दर गिरकर 11.79 ◾ रामपुर से आजम खां और कैराना से नाहिद हसन लड़ेंगे चुनाव, जानिए सपा की 159 उम्मीदवारों की लिस्ट में किसे कहां से मिली टिकट◾केंद्र सरकार को सुभाषचंद्र बोस को देश के पहले प्रधानमंत्री के रूप में मान्यता देनी चाहिए : TMC◾कपटी 1 दिन में प्राइवेट नंबर पर 5 हजार से ज्यादा मैसेज नहीं आ सकते.....सिद्धू का केजरीवाल पर निशाना◾कर्नाटक : मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पहले बजट की तैयारियों में जुटे ◾गणतंत्र दिवस के बाद टाटा को सौंप दी जाएगी एयर इंड़िया, जानें अधिग्रहण की पूरी जानकारी◾पाक PM ने की नवजोत सिद्धू को मंत्रिमंडल में लेने की सिफारिश, अमरिंदर सिंह ने किया बड़ा खुलासा ◾कांग्रेस ने बेरोजगारी को लेकर केंद्र पर कसा तंज, कहा- कोरोना काल में बढ़ी अमीरों और गरीबों के बीच खाई ◾पंजाब: NDA में पूरा हुआ बंटवारे का दौर, नड्डा ने किया ऐलान- 65 सीटों पर BJP लड़ेगी चुनाव, जानें पूरा गणित ◾शरजील इमाम पर चलेगा देशद्रोह का मामला, भड़काऊ भाषणों और विशेष समुदाय को उकसाने के लगे आरोप ◾ गणतंत्र दिवस: 25-26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की पार्किंग सेवा रहेगी बंद, जारी की गई एडवाइजरी◾महिला सशक्तिकरण की बात कर रही BJP की मंत्री हुई मारपीट की शिकार, ऑडियो वायरल, जानें मामला? ◾UP चुनाव: SP को लगा तीसरा बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए विधायक सुभाष राय, टिकट कटने से थे नाराज ◾देश में कोरोना के मामलों में 15 फरवरी तक आएगी कमी, कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में कम हुए कोविड केस◾UP चुनाव: BJP के साथ गठबंधन नहीं होने के जिम्मेदार हैं आरसीपी, JDU अध्यक्ष बोले- हमने किया था भरोसा.. ◾फडणवीस का उद्धव ठाकरे को जवाब, बोले- 'जब शिवसेना का जन्म भी नहीं हुआ था तब से BJP...'◾

साउथ अफ्रीका की विश्व कप इतिहास में हुई पहली बार ऐसी दूर्दशा, भारत की जीत के ये पांच कारण हैं

आईसीसी विश्व कप 2019 का आंठवां मैच बीते बुधवार साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेला गया जिसे भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत लिया। साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों को रन आसानी से नहीं बनाने दिए थे लेकिन भारत के हिटमैन रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। 

भारतीय टीम ने 228 रनों का लक्ष्य 4 विकेट खोकर 47.5 ओवर्स में हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका पहली बार विश्व कप इतिहास में लगातार शुरुआती तीन मैच हारी है। 



ये हैं भारतीय टीम की जीत के पांच मुख्य कारण 

साउथ अफ्रीका टीम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले गेंदबाजी करने का मौका दिया। जिस मौके का फायदा उठाते हुए भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका को शुरुआती झटके देकर उसे मुश्किल स्थिति में पहुंचा दिया। 

साउथ अफ्रीका के दोनों सलामी बल्लेबाजों को बुमराह ने जल्दी आउट करके साउथ अफ्रीका को बैकफूट पर खड़ा कर दिया था। बुमराह के शुआती झटकों के बाद साउथ अफ्रीका की टीम मैच में वापस मजबूत स्थिति में नहीं आ पाई। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 2 विकेट 35 रन देकर लिए। 

इसके साथ ही भारतीय टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने दिए और ना ही उन्हें पिच पर टिकने का मौका दिया। मध्य ओवरों में अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों को चहल और कुलदीप यादव ने रनों के लिए तरसाया और उनपर दबाव बनाकर विकेट भी चटकाए। इस मैच में चहल ने चार विकेट लिए तो वहीं कुलदीप यादव को 1 ही विकेट से संतुष्टि होना पड़ा। 

अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज रासी वान डर डुसेन को चहल ने 22 रन बनाकर बोल्ड किया। उसके बाद चहल ने फाफ डु प्लेसिस को 38 रनों पर आउट किया। इस मैच में चहल ने 10 ओवरों में 51 रन देकर 4 चटकाए। कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों का कुलचा की स्पिन जोड़ी ने एक बार फिर से रन बनाने के लिए तरसा दिया। अब तक विश्व कप 2019 का सबसे बेहतरीन बॉलिंग फिगर चहल ने दिया है। 

उसके बाद साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों पर डेथ ओवर्स में नकेल कसने का काम भुवनेश्वर कुमार ने अच्छे से किया। डेथ ओवर्स में भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने दिए। वहीं दो बल्लेबाजों को अपना शिकार भी बनाया। अफ्रीकी टीम के इमरान ताहिर को भुवनेश्वर कुमार ने शून्य पर आउट किया। भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 2 विकेट 44 रन देकर लिए। 

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे। इस मैच में भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 144 गेंदों पर नाबाद 122 रन बनाए। रोहित ने अपनी पारी में 13 चौके और 2 छक्के जड़े। इस पिच पर रोहित शर्मा ने आराम से बल्लेबाजी की और अपने पैर इस विकेट पर आराम से जमा लिए।

 रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक 70 रनों में पूरा किया उसके बाद बाकी 50 रन उन्होंने 57 गेंदों में बनाए। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की रोहित शर्मा ने जमकर धुलाई की।  भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 8 रनों पर आउट हो गए थे। वहीं कप्तान विराट कोहली ने भी 18 रन ही बनाए। 

दोनों के आउट होने के बाद केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ पारी संभाली और केएल राहुल ने 26 रन बनाए। राहुल के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 34 रनों की पारी खेलकर रोहित का अच्छा साथ निभाया। इसी वजह से भारत यह लक्ष्य हासानी से हासिल कर पाया।