BREAKING NEWS

PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾अमित शाह ने विपक्ष पर ‘‘कोरी राजनीति’’ करने का लगाया आरोप, कहा- किसी दल के पास बहुमत हो तो कर सकता है दावा ◾अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को मुख्यमंत्री योगी ने बताया स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने वाला ◾पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुलायम पीजीआई में भर्ती ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना और कांग्रेस-NCP के बीच बातचीत जारी◾SC के पैनल ने दिल्ली-NCR में 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का दिया आदेश◾प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स सम्मेलन से आर्थिक, सांस्कृतिक संबंध मजबूत होने की उम्मीद ◾TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान करेगा अपने आर्मी एक्ट में बदलाव ◾शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾

खेल

गेम ऑफ थ्रोंस से बड़ा ब्लॉकबस्टर है भारत-पाक मैच

मैनचेस्टर : दुनिया की सबसे मशहूर वेब सीरीज गेम ऑफ थ्रोंस बेशक बेहद लोकप्रिय है लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप क्रिकेट मुकाबला इस सीरीज की लोकप्रियता पर भी भारी पड़ता है। भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को मैनचेस्टर में विश्व कप का मुकाबला होने जा रहा है और इस मैच को इस विश्व कप के महामुकाबले की संज्ञा पहले से ही दी जा चुकी है। दुनियाभर में फैले क्रिकेट प्रशंसकों को इस मुकाबले का बड़ी बेसब्री से इंतजार है और इस मैच की टिकट महीनों पहले ही बिक गए थे। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 2015 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेले गए मुकाबले को दुनियाभर में 50 करोड़ लोगों ने देखा था जबकि गेम ऑफ थ्रोंस के फिनाले को दुनियाभर में एक करोड़ 93 लाख लोगों ने देखा था। यानि भारत-पाक मुकाबला लोकप्रियता के मामले में गेम ऑफ थ्रोंस से 25 गुना ज्यादा है। क्रिकेट के इन दो चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध पिछले कई वर्षों टूटे पड़ हैं और उनके बीच आईसीसी टूर्नामेंटों में ही मुकाबला हो पाता है। यही वजह है कि इस मैच को देखने का जुनून हदें पार जाता है। 

ना केवल दोनों टीमों के खिलाड़ियों बल्कि प्रशंसकों में भी इस मैच को लेकर जैसे बुखार चढ़ जाता है। भारत और पाकिस्तान में तो दोनों के बीच मैच के दौरान सड़कों पर जैसे सन्नाटा पसर जाता है। दोनों के बीच आखिरी बार 2017 की आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी के फाइनल में मुकाबला हुआ था जिसमें पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था। भारतीय कप्तान विराट कोहली का कहना है कि पहली बार खेल रहे खिलाड़ियों के लिए यह दबाव वाला मैच हो सकता है लेकिन लंबे समय से खेल रहे खिलाड़ी इसका तनाव नहीं लेते हैं और इसे एक समान्य मैच की तरह लेकर मैदान में उतरते हैं। 

भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज से भी बड़ी मानी जाती है और दोनों टीमों के प्रशंसक इस मुकाबले में अपनी टीम की हार को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। भारतीय कप्तान विराट बेशक इस मैच को सामान्य मैच कहें लेकिन वह भी जानते हैं कि इस मैच का तनाव कितना बड़ा होता है। दोनों टीमों का मुकाबला अब 24 घंटे दूर रह गया है और इसे लेकर माहौल तेजी से गर्म होने लगा है।