BREAKING NEWS

प्रमोशन में भगवान पर बयान देकर फंसी श्वेता, नरोत्तम मिश्रा ने दिए जांच के निर्देश, जानें क्या है पूरा मामला ◾दिल्ली : गैंगरेप के बाद महिला के साथ अभद्रता, काटे बाल, चेहरा काला कर इलाके में घुमाया◾UP चुनाव: प्रचार अभियान में कांग्रेस को क्यों होगी बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत? मदद के लिए उन्नाव भेजी टीम ◾राहुल ने ट्विटर के CEO को लिखा पत्र, कहा- सरकार के दबाव में कार्य कर रही कंपनी, फॉलोअर्स किए कम ◾'टीपू सुल्तान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स' को लेकर विवाद, राउत बोले-नया इतिहास मत लिखो◾उत्तराखंड चुनाव से पूर्व कांग्रेस को एक और बड़ा झटका! BJP में शामिल हुए पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ◾Today's Corona Update : नए मरीजों की संख्या से ज्यादा रिकवरी रेट, एक्टिव केस में भी दर्ज हुई गिरावट◾World Corona Update : नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का कहर, वैश्विक स्तर पर 36.18 करोड़ हुआ आंकड़ा ◾पंजाब चुनाव : राहुल प्रचार अभियान का फूंकने बिगुल, 117 उम्मीदवारों संग स्वर्ण मंदिर में टेकेंगे मत्था ◾UP विधानसभा चुनाव : प्रचार के लिए आज मैदान में उतरेंगे BJP के दिग्गज, घर-घर देंगे दस्तक◾उत्तराखंड : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय थाम सकते हैं BJP का दामन◾UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले : ‘अपनी संपत्ति’ को नष्ट न करें, शिकायतों का करेंगे समाधान ◾गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर 75 विमानों का शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना की शक्ति देख दर्शक हुए दंग ◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं देश की पहली महिला राफेल विमान पायलट◾

भारत आर-पार की जंग के लिए तैयार

कानपुर : भारतीय टीम कल यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में उसी संयम और जज्बे से मैदान पर उतरेगी जो उसने दूसरे एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय मैच में दिखाया था। तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वनडे में हार से लंबे समय बाद दबाव में आये भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे वनडे में शानदार जज्बा दिखाया और बेहतरीन प्रदर्शन कर 1-1 से बराबरी हासिल की।

कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम चुनौतियों के लिये तैयार हैं और वे जब ग्रीन पार्क स्टेडियम पर मैदान पर उतरेंगे तो लगातार सातवीं वनडे सीरीज अपने नाम करने के लिये बेताब होंगे जहां दूधिया रोशनी में पहला 50 ओवर का मैच खेला जायेगा। कोहली ने न्यूजीलैंड पर दूसरे वनडे में मिली छह विकेट की जीत के बाद कहा, हम चुनौतियों के लिये तैयार है। हमने वापसी करने की बात की थी और हमने यहां पुणे में वापसी की। हम कानपुर में भी इसी तरह का खेल दिखाने की कोशिश करेंगे। दोनों टीमें गुरूवार को यहां पहुंच गयी थीं, जिससे उन्हें यहां के हालात के अनुरूप ढलने का काफी समय मिल गया जहां थोड़ी ठंडक है।

पुणे में भारतीय टीम ने रणनीति का अच्छी तरह कार्यान्वयन किया, विशेषकर गेंदबाजी में जिसमें फार्म में चल रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शुरू में और अंतिम ओवरों में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। स्पिनरों ने मुंबई में एक दिन के आराम के बाद अच्छी वापसी की। युजवेंद्र चहल पहले मैच में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे, उन्होंने दो विकेट झटके जबकि चाइनामैन कुलदीप यादव की जगह उतारे गये अक्षर पटेल ने फार्म में चल रहे टाम लाथम के रूप में विकेट प्राप्त किया। कामचलारू गेंदबाज केदार जाधव ने आठ ओवर गेंदबाजी की और महज 31 रन गंवाये। कोहली हालांकि विजयी संयोजन में छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे लेकिन यह देखना होगा कि यादव को कल अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का मौका मिलता है या नहीं। जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो पुणे में भारत के लिये सबसे बड़ी सकारात्मक चीज दिनेश कार्तिक का चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 64 रन की पारी खेलना रही। टीम प्रबंधन ने 2015 विश्व कप के बाद से चौथे नंबर के स्थान के लिये कम से कम 11 खिलाड़ियों को आजमाया है। और कार्तिक ने निश्चित रूप से इस स्थान पर आगे बढ़ने की दावेदारी के लिये काफी अच्छा कर दिया है। उन्होंने सीरीज के शुरूआती मैच में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की लेकिन उन्होंने खुद ही कहा कि चौथा स्थान उनका पसंदीदा है। शिखर धवन ने छह पारियों के बाद अर्धशतक से ज्यादा का स्कोर बनाया जो भी भारत के लिये अच्छी खबर थी। इस बल्लेबाज ने गेंद को खूबसूरती से खेला और वह कल के मुकाबले में भी अच्छी शुरूआत दिलाने की उम्मीद करेंगे। हालांकि उनके सलामी जोड़दार रोहित शर्मा ने पहले दो मैचों में सात और 20 रन की पारी खेली, उनसे भी बड़े स्कोर बनाने की उम्मीद होगी। घरेलू टीम की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी कल जीत की लय में वापसी करने के लिये बेताब होगी क्योंकि वे भारत में सीरीज जीतने के बहुत ही करीब हैं जिससे वे यह मौका छोड़ना नहीं चाहेंगे।