BREAKING NEWS

मिस्र के साथ भारत के नए सिरे से संबंध - 2 विकासशील देशों का एक परिप्रेक्ष्य◾कुश्ती विवाद में सूत्रों का दावा : खेल मंत्रालय निगरानी समिति में शामिल कर सकता है और सदस्य◾उपराष्ट्रपति धनखड़ ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से की मुलाकात◾दिल्ली में अगले कुछ दिन भी छाये रहेंगे बादल, 29 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना◾गणतंत्र दिवस समारोह : कर्तव्य पथ पर भारत की सैन्य ताकत, सांस्कृतिक धरोहर, नारी शक्ति का प्रदर्शन◾विश्व के नेताओं ने गणतंत्र दिवस की बधाई दी◾अभिनेता अन्नू कपूर गंगा राम अस्पताल में भर्ती, हालत स्थिर◾जम्मू-कश्मीर में जी20 की बैठक ‘मानवता के दुश्मनों के लिए संदेश’ : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा◾सुप्रीम कोर्ट पहुंची शैली ओबेरॉय, MCD मेयर चुनाव को लेकर दाखिल की याचिका◾मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी ने गणतंत्र दिवस पर देखी भारत की ताकत◾Republic Day 2023: पुतिन ने देश को गणतंत्र दिवस की दी बधाई, कहा- भारत का योगदान महत्वपूर्ण◾JNU में BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर विदेश राज्य मंत्री का बयान, कहा- 'किसी को भी भारत की संप्रभुता को रौंदने की अनुमति नहीं'◾74th Republic Day: पाक रेंजर्स ने BSF को खिलाई मिठाइयां, अटारी वाघा बॉर्डर पर गणतंत्र दिवस का जश्न◾ BBC की डॉक्यूमेंट्री बैन के फैसले पर अमेरिका ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'हम मीडिया की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं'◾Republic Day : कर्तव्य पथ पर भारत ने दिखाई अपनी ताकत, जमीन पर टैंकों की दहाड़, 'आसमान में गरजा राफेल'◾जेपी नड्डा के बेटे की जयपुर में हुई शादी, 28 जनवरी को बिलासपुर में होगा रिसेप्शन◾बिहटा में भीषण सड़क हादसा, स्कॉर्पियो ने 6 को रौंदा, दो की हुई मौत◾गणतंत्र दिवस परेड में दिखा स्वदेशी हथियारों की झलक, भारतीय तोप से 21 तोपों की सलामी◾बसंत पंचमी 2023: इन तीन छात्रों पर बरसेगी मां सरस्वती की कृपा,मिलेगी सफलता,बना खास योग करें ये उपाय◾ रामचरित मानस विवाद पर आग बगूला हुए रामभद्राचार्य कहा - स्वामी प्रसाद सठिया गए ◾

शतक पूरा करने से चूके शुभमन, 50 साल पुराना गावस्कर का रिकॉर्ड किया अपने नाम

अपने छोटे से टेस्ट करियर में शुभमन गिल लगातार कई रिकार्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। शुभमन गिल के नाम जुड़ने वाला सबसे ताजातरीन रिकॉर्ड है कि वह चौथी बारी में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। शुभमन गिल ने ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार अर्धशतक लगाया।

ब्रिस्बेन टेस्ट मैच के पांचवें दिन यानी मंगलवार को जब शुभमन गिल ने जोस हेजलवुड की गेंद पर वाईड कवर में शॉट लगाकर 2 रन चुराकर अर्धशतक पूरा किया तब उनकी उम्र 21 साल 133 दिन थी। शुभमन गिल से पहले यह रिकॉर्ड भारत के महानतम सलामी बल्लेबाज माने जाने वाले सुनील गावस्कर के नाम था, जिन्होंने 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट आफ स्पेन में अपने डेब्यू मैच में नाबाद 67 रन बनाए थे।

शुभमन गिल ने मेलबर्न टेस्ट के साथ क्रिकेट जगत में डेब्यू किया था और वह अब तक 45, 25, 50, 31, 7 और 57 ( यह पारी खबर लिखे जाने तक जारी थी) रनों की पारियां खेल चुके हैं। बता दें कि ब्रिस्बेन टेस्ट के पांचवे दिन भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा (सात) के सुबह जल्दी आउट होने के बाद शुभमन गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 114 रन की साझेदारी की। इसमें पुजारा का योगदान 26 रन था। इस दौरान पुजारा ने विकेट बचाये रखे तो शुभमन गिल ने रन बनाने का बीड़ा उठाया।

गिल अपने पूरे प्रवाह में दिखे और उन्होंने किसी भी ढीली गेंद को नहीं बख्शा। इस 21 वर्षीय बल्लेबाज ने सहजता से कट और ड्राइव किये और कुछ शार्ट पिच गेंदों पर खूबसूरत पुल शॉट भी लगाये। उन्होंने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद मिशेल स्टार्क के बाउंसर को बैकवर्ड प्वाइंट पर 6 रन के लिये भी भेजा।

लंच के बाद पुजारा ने 103वीं गेंद का सामना करते हुए अपना पहला चौका लगाया लेकिन वह गिल थे जिन्होंने अपनी प्रवाहमय बल्लेबाजी जारी रखी। उनके निशाने पर फिर से स्टार्क थे जिनकी शार्ट पिच गेंद को छक्के के लिये भेजने के बाद गिल ने अगली तीन गेंदों पर चौके जड़े। जब भारत एक आकर्षक शतक का इंतजार कर रहा था तब अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे नाथन लियोन की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को ड्राइव करने की कोशिश तो गिल ने स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे दिया। गिल ने 146 गेंदें खेली तथा 8 चौके और 2 छक्के लगाये।