BREAKING NEWS

देश में कोरोना का आंकड़ा 6 लाख के पार, पिछले 20 दिनों के अंदर 3 लाख से अधिक केस आए सामने ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख के पार, अब तक 5 लाख से अधिक लोगों ने गंवाई जान ◾मध्यप्रदेश : शिवराज सरकार के कैबिनेट का विस्तार होगा आज, करीब 24 मंत्री ले सकते है शपथ ◾असम में बाढ़ से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 15 लाख लोग हुए प्रभावित◾प्रियंका गांधी का मकान खाली कराने का कदम PM मोदी और CM योगी की बेचैनी दिखाता है : कांग्रेस◾रेलवे ने दी निजी यात्री ट्रेने शुरू करने को हरी झंडी, 30,000 करोड़ रुपये का होगा निवेश◾भारत के साथ सैन्य कमांडरों की बातचीत में प्रगति का चीन ने किया स्वागत, कहा - तनाव जल्द कम होगा ◾चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका, कहा - सुरक्षा के लिए जरूरी ◾दिल्ली में 2,442 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 89 हजार के पार ◾UAPA कानून के तहत गृह मंत्रालय ने खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोगों को आतंकवादी घोषित किया ◾ 5,537 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना मीटर पहुंचा 1,80,298, अबतक 8,053 मरीजों की मौत ◾59 चीनी ऐप बैन करने के बाद पीएम मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा ◾कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से एक महीने में सरकारी बंगला खाली करने का आदेश◾चीन की दादागिरी पर अमेरिका सख्त,कहा - अगर हांगकांग को “निगलने” की कोशिश की हम चुप नहीं बैठेंगे ◾कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में 15 जुलाई तक लगाई गई धारा 144◾सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को कर सकते है लद्दाख दौरा ◾आनंदीबेन पटेल ने मध्यप्रदेश के प्रभारी राज्यपाल पद की शपथ ली ◾चीन को एक और झटका देने की तैयारी में भारत, हाईवे प्रोजेक्ट्स में चीनी कंपनियों को करेगा बैन◾कोरोनिल को लेकर आयुष मंत्रालय के साथ समाप्त हुआ विवाद, देश में हर जगह होगी उपलब्ध : रामदेव◾कोरोनिल पर विवाद को लेकर बोले रामदेव, क्या सिर्फ कोट-टाई वालों ने रिसर्च का ठेका ले रखा है◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

IND vs SL: विराट कोहली का दोहरा शतक, तोड़ा ब्रायन लारा का रिकार्ड

कप्तान विराट कोहली के रिकार्ड लगातार दूसरे दोहरे शतक और रोहित शर्मा के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन लंच तक पांच विकेट पर 500 रन बनाकर श्रीलंका के खिलाफ अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली।कोहली 266 गेंद की अपनी पारी में 23 चौके की मदद से नाबाद 225 रन बनाने के अलावा रोहित (102 गेंद में 65 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 131 रन की साझेदारी भी की।

रोहित ने सुबह के सत्र में कोहली के साथ श्रीलंका के गेंदबाजों पर पूरी तरह दबदबा बनाए रखा और लंच से पहले की अंतिम गेंद पर पवेलियन लौटने से पहले अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के जड़े। लक्षण संदाकन ने रोहित को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच कराया। भारत ने सुबह के सत्र में 27.4 ओवर में 129 रन जोड़े। कोहली ने इस पारी के दौरान छठे दोहरे शतक के साथ ब्रायन लारा के कप्तान के रूप में सर्वाधिक पांच दोहरे शतक के रिकार्ड को तोडा। साथ ही वह विनोद कांबली के बाद लगातार दो दोहरे शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। कांबली ने 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 224 और जिंबाब्वे के खिलाफ दिल्ली में 227 रन की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

भारत आज चार विकेट पर 371 रन से आगे खेलने उतरा। श्रीलंका ने गेंदबाजी की शुरूआत आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा और बायें हाथ के चाइनामैन गेंदबाज लक्षण संदाकन के साथ की। कोहली और रोहित को हालांकि इन दोनों के खिलाफ किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। रोहित ने दिन के चौथे ओवर में संदाकन पर पारी का पहला छक्का मारा और फिर इस स्पिनर के अगले ओवर में चौका भी जड़ा। श्रीलंका ने 97वें ओवर में दूसरी नयीं गेंद ली और कोहली ने सुरंगा लकमल की पहली ही गेंद पर चौके के साथ भारत का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया।

परेरा की गेंद की दो रन के साथ कोहली ने 190 रन के स्कोर को बाहर किया। कोहली जब 195 रन बनाकर खेल रहे थे तब परेरा ने उनके खिलाफ पगबाधा की जोरदार अपील की लेकिन अंपायर जोएल विल्सन ने इसे ठुकरा दिया। श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया क्योंकि गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराई थी। कोहली के दोहरे शतक के करीब पहुंचने पर कोटला पूरी तरह से भारतीय कप्तान के रंग में रंग गया और कोहली, कोहली के नारे लगने लगे। कोहली ने भी दर्शकों को मायूस नहीं किया और लकमल की गेंद पर पुल शाट से दो रन बटोरकर 238 गेंद में अपना छठा दोहरा शतक पूरा किया।

कोहली ने सभी दोहरे शतक कप्तान के रूप में जड़ा हैं। भारतीय कप्तान ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा जिन्होंने कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक जड़े। कोहली ने इसके साथ ही भारत की ओर से सर्वाधिक दोहरे शतक के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली। तेंदुलकर और सहवाग ने छह-छह बार 200 रन से अधिक की पारियां खेली हैं। सहवाग की इन छह पारियों में हालांकि दो तिहरे शतक भी शामिल हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 12 दोहरे शतक जड़ने का रिकार्ड आस्टेलिया के महान बल्लेबाज डान ब्रेडमैन के नाम दर्ज हैं। ब्रेडमैन के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा (11) और महेला जयवर्धने (सात), लारा (नौ) तथा इंग्लैंड के वाली हैमंड (सात) ने ही टेस्ट क्रिकेट में कोहली से अधिक दोहरे शतक जड़े हैं। रोहित ने परेरा पर छक्के के साथ 88 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि लंच से पहले की संदाकन की अंतिम गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे। रोहित ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।