BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

खेल

IND vs SL: विराट कोहली का दोहरा शतक, तोड़ा ब्रायन लारा का रिकार्ड

कप्तान विराट कोहली के रिकार्ड लगातार दूसरे दोहरे शतक और रोहित शर्मा के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन लंच तक पांच विकेट पर 500 रन बनाकर श्रीलंका के खिलाफ अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली।कोहली 266 गेंद की अपनी पारी में 23 चौके की मदद से नाबाद 225 रन बनाने के अलावा रोहित (102 गेंद में 65 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 131 रन की साझेदारी भी की।

रोहित ने सुबह के सत्र में कोहली के साथ श्रीलंका के गेंदबाजों पर पूरी तरह दबदबा बनाए रखा और लंच से पहले की अंतिम गेंद पर पवेलियन लौटने से पहले अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के जड़े। लक्षण संदाकन ने रोहित को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच कराया। भारत ने सुबह के सत्र में 27.4 ओवर में 129 रन जोड़े। कोहली ने इस पारी के दौरान छठे दोहरे शतक के साथ ब्रायन लारा के कप्तान के रूप में सर्वाधिक पांच दोहरे शतक के रिकार्ड को तोडा। साथ ही वह विनोद कांबली के बाद लगातार दो दोहरे शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। कांबली ने 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 224 और जिंबाब्वे के खिलाफ दिल्ली में 227 रन की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

भारत आज चार विकेट पर 371 रन से आगे खेलने उतरा। श्रीलंका ने गेंदबाजी की शुरूआत आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा और बायें हाथ के चाइनामैन गेंदबाज लक्षण संदाकन के साथ की। कोहली और रोहित को हालांकि इन दोनों के खिलाफ किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। रोहित ने दिन के चौथे ओवर में संदाकन पर पारी का पहला छक्का मारा और फिर इस स्पिनर के अगले ओवर में चौका भी जड़ा। श्रीलंका ने 97वें ओवर में दूसरी नयीं गेंद ली और कोहली ने सुरंगा लकमल की पहली ही गेंद पर चौके के साथ भारत का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया।

परेरा की गेंद की दो रन के साथ कोहली ने 190 रन के स्कोर को बाहर किया। कोहली जब 195 रन बनाकर खेल रहे थे तब परेरा ने उनके खिलाफ पगबाधा की जोरदार अपील की लेकिन अंपायर जोएल विल्सन ने इसे ठुकरा दिया। श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया क्योंकि गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराई थी। कोहली के दोहरे शतक के करीब पहुंचने पर कोटला पूरी तरह से भारतीय कप्तान के रंग में रंग गया और कोहली, कोहली के नारे लगने लगे। कोहली ने भी दर्शकों को मायूस नहीं किया और लकमल की गेंद पर पुल शाट से दो रन बटोरकर 238 गेंद में अपना छठा दोहरा शतक पूरा किया।

कोहली ने सभी दोहरे शतक कप्तान के रूप में जड़ा हैं। भारतीय कप्तान ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा जिन्होंने कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक जड़े। कोहली ने इसके साथ ही भारत की ओर से सर्वाधिक दोहरे शतक के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली। तेंदुलकर और सहवाग ने छह-छह बार 200 रन से अधिक की पारियां खेली हैं। सहवाग की इन छह पारियों में हालांकि दो तिहरे शतक भी शामिल हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 12 दोहरे शतक जड़ने का रिकार्ड आस्टेलिया के महान बल्लेबाज डान ब्रेडमैन के नाम दर्ज हैं। ब्रेडमैन के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा (11) और महेला जयवर्धने (सात), लारा (नौ) तथा इंग्लैंड के वाली हैमंड (सात) ने ही टेस्ट क्रिकेट में कोहली से अधिक दोहरे शतक जड़े हैं। रोहित ने परेरा पर छक्के के साथ 88 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि लंच से पहले की संदाकन की अंतिम गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे। रोहित ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।