BREAKING NEWS

'विश्व शांति सम्मेलन' में हिस्सा नहीं ले पाएंगी ममता, दीदी ने केंद्र सरकार के निर्णय पर जताई आपत्ति◾तालिबान ने शुरू की हैवानियत, मुख्य चौराहे पर शव को क्रेन से लटका कर दी सजा ◾नकवी का कांग्रेस पर तंज- वोटों के ‘सियासी सौदागरों’ ने आजादी के बाद 75 वर्षों तक अल्पसंख्कों को दिया धोखा◾पंजाब में बदलाव का दौर जारी, छुट्टी पर गए DGP, अब इकबाल सिंह सहोता को मिला चार्ज◾कैप्टन के करीबियों को नहीं मिली चन्नी केबिनेट में जगह, सात नए चेहरे के शामिल होने की संभावना◾हमारा मकसद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक संबंध बनाना : राजनाथ सिंह◾भारत और अमेरिका का तालिबान से आग्रह- अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करते हुए प्रतिबद्धताओं को करें पूरा◾भारत-US ने 26/11 हमले के दोषियों पर कार्रवाई का किया आह्वान, कहा- आतंकवाद के खिलाफ एक साथ खड़े हैं◾BJP अध्यक्ष नड्डा बोले- PM मोदी के नेतृत्व में बदल रही है भारत की तस्वीर, तेजी से हो रहा विकास◾इमरान खान का अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार- तालिबान नीत अफगानिस्तान सरकार को दी जाए मान्यता ◾रोहिणी कोर्टरूम शूटआउट मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस, परिसर के बाहर पुलिस बल तैनात ◾बाइडन की मोदी के साथ पहली बैठक से अमेरिकी संसद उत्साहित, क्वाड शिखर वार्ता का किया स्वागत ◾केरल में कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, प्रमुख नेता वी.एम. सुधीरन ने पीएसी छोड़ी ◾भाजपा जनसंख्या के अनुपात में पिछड़े वर्ग को हक़ नहीं देना चाहती : अखिलेश यादव ◾देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 29616 नए केस की पुष्टि, 290 लोगों की मौत◾क्वाड नेताओं ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को लताड़ा, 'पर्दे के पीछे से आतंकवाद’ के इस्तेमाल की निंदा की◾जानिए कौन है स्नेहा दुबे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर की इमरान की बोलती बंद◾विश्व में जारी है कोरोना महामारी का प्रकोप, संक्रमितों का आंकड़ा 23.11 करोड़ से अधिक ◾UNGA में भारत का इमरान खान को मुंहतोड़ जवाब- पाकिस्तान तुरंत POK को खाली करे◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, आज UNGA के 76वें अधिवेशन को करेंगे संबोधित ◾

India vs Sri Lanka : कप्तान शिखर धवन और ईशान ने दिलाई जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

कप्तान शिखर धवन (नाबाद 86 रन, 95 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है।

मेजबान टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने 36.4 ओवरों में तीन विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए धवन के अलावा , मैन ऑफ द मैच चुने गए पृथ्वी शॉ (43 ), डेब्यू कर रहे ईशान किशन (59), मनीष पांडेय (25 रन, 40 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) तथा एक और डेब्यूटेंट सूर्यकुमार यादव (नाबाद 31 रन, 20 गेंद, 5 चौका ) ने जमकर अपने बल्ले का मुंह खोला।

भारत का पहला विकेट 58 के कुल योग पर शॉ के रूप में गिरा। शॉ ने 24 गेंदों का सामना कर 9 चौके लगाए। इसके बाद कप्तान का साथ देने आए डेब्यूटेंट किशन आए। दोनों स्कोर को 150 के करीब ले जाते दिख रहे थे लेकिन 143 के कुल योग पर किशन आउट हो गए। किशन ने अपनी 42 गेंदों की पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए। उनका पचासा 33 गेंदों पर पूरा हुआ। इस तरह वह डेब्यू पर सबसे तेज पचासा लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

डेब्यू पर सबसे तेज पचासा का रिकार्ड भारत के ही क्रूणाल पांड्या के नाम है। पांड्या ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 गेंदों पर पचासा लगाया था। इसके बाद ईशान हैं और फिर रोनार्ल्ड बुचर (35 गेंद) तथा न्यूजीलैंड के जॉन मॉरिस (35 गेंद) हैं। किशन के आउट होने के बाद कप्तान धवन और पांडेय स्कोर को 200 के पार ले गए। इसी बीच धवन ने वनडे मैचों में 6000 रन पूरे किए। धवन ने सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचडर्स और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा है।

धवन ने 140 पारी में 6 हजार वनडे रन पूरे किए हैं जबकि रिचडर्स और रूट ने ऐसा करने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया। सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है। अमला ने मात्र 123 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। दूसरे नम्बर पर भारतीय विराट कोहली (136) और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (139) हैं।

पांडेय के आउट होने के बाद धवन ने नाबाद रहते हुए सूर्यकुमार के साथ बिना कोई और नुकसान के टीम को जीत दिला दी। श्रीलंका की ओर से धनंजय सिल्वा ने दो विकेट लिए। दूसरा वनडे 20 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा।इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से चमीका करुणारत्ने ने 35 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाए।भारत की ओर से दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

श्रीलंका की शुरुआत ठीक-ठाक रही और अविष्का फर्नाडो तथा मिनोद भानुका ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेकिन चहल ने अविष्का (32) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने इस मैच से डेब्यू करने वाले भानुका राजपक्षा (24) को आउट किया।

इसके तुरंत बाद ही कुलदीप ने भानुका (27) को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। श्रीलंका को चौथा झटका क्रुणाल ने धनंजय डी सिल्वा (14) को आउट कर दिया। इसके बाद चरीथ असालंका ने कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई।

इस साझेदारी को चाहर ने असालंका को आउट कर तोड़ा जिन्होंने 65 गेंदों पर एक चौके की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद चाहर ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे वनिंदु हसारंगा (8) को पवेलियन भेजा। शनाका भी ज्यादा देर पारी नहीं सभाल सके और चहल की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 50 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाए।

कुछ देर बाद हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना (8) को आउट कर श्रीलंका को आठवां झटका दिया। अंतिम ओवरों में करुणारत्ने ने दुश्मंता चमीरा के साथ मिलकर नौंवे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। हालांकि, चमीरा अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर रन होकर आउट हुए। चमीरा ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए।

Tokyo Olympic 2020 : खेल गांव में पहुंचे दो खिलाड़ी पाए गए कोरोना पॉजिटिव