BREAKING NEWS

PM मोदी बोले- भारत में है वैश्विक ड्रोन हब बनने की क्षमता, जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो...... ◾पश्चिम बंगाल : एक और बंगाली एक्ट्रेस ने की आत्महत्या, 15 दिन में तीसरी मॉडल ने उठाया यह कदम ◾यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा सुनाने वाले जज को दी जाएगी 'Y Category' की सुरक्षा? जानें पूरा मामला ◾1 जून से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानें कैसे बढ़ जाएगा आम आदमी की जेब का बोझ◾विधानसभा में छलका शिवपाल का दर्द... अखिलेश पर जमकर साधा निशाना, CM योगी को लेकर कही यह बात ◾यूपी : मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट हुई योगी सरकार, अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों पर रखेगी नजर ◾राजस्थान : खेल मंत्री के ट्वीट पर बोले CM गहलोत, गंभीरता से न ले उनकी टिप्पणी, तनाव में कही होगी यह बात ◾Share Market : शेयर बाजार ने की अच्छी शुरुआत, खुलते ही 500 अंक चढ़ा सेंसेक्स ◾अरुणाचल प्रदेश नहीं है कचरे का ढेर, कुत्ता टहलाने वाले IAS के तबादले पर भड़कीं महुआ मोइत्रा◾30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल तो इमरान ने शहबाज शरीफ पर बोला हमला, भारत की तारीफ में पढ़े कसीदे◾World Corona : 52.78 करोड़ के पार पहुंचे मामले, अब तक 62.8 लाख मरीजों की हो चुकी है मौत ◾देश में एक दिन में 3 हजार के करीब नए मामले, 15814 पहुंचा एक्टिव केस का आंकड़ा ◾भारतीय लेखिका गीतांजलि श्री को मिला बुकर प्राइज 2022, उपन्यास 'रेत समाधि' के अंग्रेजी अनुवाद को मिला खिताब ◾देश के पहले PM जवाहर लाल नेहरू की 58वीं पुण्यतिथि, प्रधानमंत्री मोदी-सोनिया ने दी श्रद्धांजलि ◾J&K : टीवी कलाकार की हत्या में शामिल दोनों आतंकी ढेर, श्रीनगर में भी 2 दहशतगर्दों का हुआ सफाया◾आज का राशिफल ( 27 मई 2022)◾त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी संजीव खिरवार का लद्दाख ट्रांसफर, पत्नी का अरुणाचल तबादला◾PM मोदी के नेतृत्व और सशस्त्र बलों के योगदान ने भारत के प्रति दुनिया के नजरिये को बदला : राजनाथ◾PM मोदी ने तमिल भाषा का किया जिक्र , स्टालिन ने ‘सच्चे संघवाद’ को लेकर साधा निशाना◾भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर ◾

India vs Sri Lanka : कप्तान शिखर धवन और ईशान ने दिलाई जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

कप्तान शिखर धवन (नाबाद 86 रन, 95 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है।

मेजबान टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने 36.4 ओवरों में तीन विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए धवन के अलावा , मैन ऑफ द मैच चुने गए पृथ्वी शॉ (43 ), डेब्यू कर रहे ईशान किशन (59), मनीष पांडेय (25 रन, 40 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) तथा एक और डेब्यूटेंट सूर्यकुमार यादव (नाबाद 31 रन, 20 गेंद, 5 चौका ) ने जमकर अपने बल्ले का मुंह खोला।

भारत का पहला विकेट 58 के कुल योग पर शॉ के रूप में गिरा। शॉ ने 24 गेंदों का सामना कर 9 चौके लगाए। इसके बाद कप्तान का साथ देने आए डेब्यूटेंट किशन आए। दोनों स्कोर को 150 के करीब ले जाते दिख रहे थे लेकिन 143 के कुल योग पर किशन आउट हो गए। किशन ने अपनी 42 गेंदों की पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए। उनका पचासा 33 गेंदों पर पूरा हुआ। इस तरह वह डेब्यू पर सबसे तेज पचासा लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

डेब्यू पर सबसे तेज पचासा का रिकार्ड भारत के ही क्रूणाल पांड्या के नाम है। पांड्या ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 गेंदों पर पचासा लगाया था। इसके बाद ईशान हैं और फिर रोनार्ल्ड बुचर (35 गेंद) तथा न्यूजीलैंड के जॉन मॉरिस (35 गेंद) हैं। किशन के आउट होने के बाद कप्तान धवन और पांडेय स्कोर को 200 के पार ले गए। इसी बीच धवन ने वनडे मैचों में 6000 रन पूरे किए। धवन ने सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचडर्स और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा है।

धवन ने 140 पारी में 6 हजार वनडे रन पूरे किए हैं जबकि रिचडर्स और रूट ने ऐसा करने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया। सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है। अमला ने मात्र 123 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। दूसरे नम्बर पर भारतीय विराट कोहली (136) और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (139) हैं।

पांडेय के आउट होने के बाद धवन ने नाबाद रहते हुए सूर्यकुमार के साथ बिना कोई और नुकसान के टीम को जीत दिला दी। श्रीलंका की ओर से धनंजय सिल्वा ने दो विकेट लिए। दूसरा वनडे 20 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा।इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से चमीका करुणारत्ने ने 35 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाए।भारत की ओर से दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

श्रीलंका की शुरुआत ठीक-ठाक रही और अविष्का फर्नाडो तथा मिनोद भानुका ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेकिन चहल ने अविष्का (32) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने इस मैच से डेब्यू करने वाले भानुका राजपक्षा (24) को आउट किया।

इसके तुरंत बाद ही कुलदीप ने भानुका (27) को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। श्रीलंका को चौथा झटका क्रुणाल ने धनंजय डी सिल्वा (14) को आउट कर दिया। इसके बाद चरीथ असालंका ने कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई।

इस साझेदारी को चाहर ने असालंका को आउट कर तोड़ा जिन्होंने 65 गेंदों पर एक चौके की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद चाहर ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे वनिंदु हसारंगा (8) को पवेलियन भेजा। शनाका भी ज्यादा देर पारी नहीं सभाल सके और चहल की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 50 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाए।

कुछ देर बाद हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना (8) को आउट कर श्रीलंका को आठवां झटका दिया। अंतिम ओवरों में करुणारत्ने ने दुश्मंता चमीरा के साथ मिलकर नौंवे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। हालांकि, चमीरा अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर रन होकर आउट हुए। चमीरा ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए।

Tokyo Olympic 2020 : खेल गांव में पहुंचे दो खिलाड़ी पाए गए कोरोना पॉजिटिव