BREAKING NEWS

UP Election: अखिलेश का बड़ा बयान- BJP को हटाएगी जनता, प्रियंका के चुनाव में आने से नहीं कोई नुकसान ◾कांग्रेस को किनारे करने में लगी TMC, नकवी बोले-कारण केवल एक, विपक्ष का चौधरी कौन?◾अखिलेश बोले-बंगाल से ममता की तरह सपा UP से करेगी BJP का सफाया◾Winter Session: पांचवें दिन बदली प्रदर्शन की तस्वीर, BJP ने निकाला पैदल मार्च, विपक्ष अलोकतांत्रिक... ◾'Infinity Forum' के उद्घाटन में बोले PM मोदी-डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता◾TOP 5 NEWS 03 दिसंबर : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾विशेषज्ञ का दावा- 'ओमीक्रॉन' वेरिएंट से मरने की आशंका कम, जानें किन अहम कदमों को उठाने की जरूरत ◾SC की फटकार के बाद 17 उड़न दस्तों का हुआ गठन, बारिश के बावजूद 'गंभीर' श्रेणी में बनी है वायु गुणवत्ता ◾Today's Corona Update : देश में मंडरा रहा 'ओमिक्रॉन' वैरिएंट का खतरा, 9216 नए मामलों की हुई पुष्टि ◾लोकसभा : CBI-ED निदेशकों के कार्यकाल वाले बिल को आज पेश करेगी सरकार, विपक्ष कर सकता है विरोध ◾'ओमिक्रॉन' के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव◾कोरोना के मुद्दे पर विपक्ष ने किए केंद्र से सवाल, सदन में उठे महामारी के विभिन्न पहलु, जानें सरकार के जवाब ◾World Corona Update : संक्रमण के कुल मामले 26.41 करोड़, 8.07 अरब लोगों का हुआ टीकाकरण ◾कर्नाटक : 'ओमिक्रॉन' के दो मरीज मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, अधिकारियों के साथ करेंगे चर्चा ◾ दिल्ली : केंद्र सरकार के नीट पीजी पर लिए गए फैसले के खिलाफ डॉक्टरों ने की हड़ताल, ओपीडी सेवा भी रही प्रभावित ◾कर्नाटक में Omicron के दो मामले आए सामने : एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक, एक स्थानीय व्यक्ति◾विपक्ष ने सरकार को कोरोना के मुद्दे पर घेरा, बूस्टर खुराक पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की◾शीतकालीन सत्रः राज्यसभा से निलंबित सदस्यों के मुद्दे पर सरकार-विपक्ष में हो रही वार्ता◾भारत के पहले Omicron संक्रमित मरीज की ये बात आई सामने, 27 नवंबर को जा चुका है दुबई◾सुरजेवाला का ममता पर पलटवार, पूछा- आपकी प्राथमिकता प्रधानमंत्री के खिलाफ लड़ना है या कांग्रेस के खिलाफ ?◾

कप्तान कोहली, रोहित और राहुल के बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत भारत ने मैच और T20 श्रृंखला जीती

मुंबई : केएल राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में 67 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली । भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 240 रन बनाये । जवाब में वेस्टइंडीज टीम आठ विकेट पर 173 रन ही बना सकी । 

वेस्टइंडीज के लिये कप्तान कीरोन पोलार्ड और शिमरोन हेटमायेर को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चल सका । पोलार्ड ने अकेले किला लड़ाने की कोशिश करते हुए 39 गेंद में पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 68 रन बनाये । वहीं हेटमायेर ने 24 गेंद में 48 रन की आक्रामक पारी खेली । 

इससे पहले टास जीतकर पहले गेंदबाजी का वेस्टइंडीज का फैसला गलत साबित हुआ । भारत ने टी20 क्रिकेट में अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर बना डाला । भारत ने इस प्रारूप में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 2017 में पांच विकेट पर 260 रन बनाये थे जो उसका सर्वोच्च स्कोर था । वहीं लाडेरहिल में 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट पर 244 रन बनाये थे । वानखेड़े स्टेडियम पर यह किसी टीम का टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है । 

राहुल ने 56 गेंद में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 91 रन बनाये जबकि रोहित ने 34 गेंद में 71 रन बनाये जिसमें छह चौके और पांच छक्के शामिल थे । दोनों ने पहले विकेट के लिये सिर्फ 11 . 4 ओवर में 135 रन जोड़े । भारत ने पहले छह ओवर में ही 72 रन बना डाले । रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में और राहुल ने 29 गेंद में पूरा किया ।

बाद में कोहली और राहुल ने 45 गेंद में 95 रन की साझेदारी की । कोहली ने 29 गेंद में नाबाद 70 रन बना डाले जिसमें चार चौके और सात छक्के शामिल थे । रोहित ने तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल को कवर में चौका लगाकर अपने हाथ खोले । जैसन होल्डर के दूसरे ओवर में राहुल ने थर्डमैन में लगातार दो चौके लगाये । इसके बाद रोहित ने कोटरेल को छक्का और चौका लगाया । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह रोहित का 400वां छक्का था और इस आंकड़े को छूने वाले वह पहले भारतीय बने । 

बायें हाथ के स्पिनर खारी पियरे का स्वागत रोहित ने छक्के के साथ किया । अगली गेंद पर एविन लुईस एक मुश्किल कैच नहीं लपक सके । राहुल ने केसरिक विलियम्स के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया । इसके बाद रोहित ने पियरे को लगातार दो छक्के और एक चौका जड़ा । भारत का स्कोर दस ओवर में 116 रन था । रोहित के आउट होने के बाद कोहली ने यह सिलसिला जारी रखा । रनों की इस बारिश के बीच ऋषभ पंत अकेले नाकाम रहे जो खाता भी नहीं खोल पाये ।