BREAKING NEWS

राजनाथ ने केंद्रीय विभागों के पुन आवंटन पर मंत्री समूह की अध्यक्षता की ◾कर्नाटक : येदियुरप्पा को अमित शाह ने दी मंत्रिमंडल विस्तार की हरी झंडी ◾जलवायु परिवर्तन पर ‘बेसिक’ देशों को एक सुर में आवाज उठानी होगी : जावड़ेकर ◾BJP सरकार का रवैया नकारात्मक, अमेठी-मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना समाजवादी सरकार में हुई : अखिलेश◾MP : मुख्यमंत्री कमलनाथ उज्जैन मंदिर को दे सकते हैं 300 करोड़ की सौगात ◾TOP 20 NEWS 17 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ AIIMS अस्पताल में लगी भीषण आग, अभी तक कोई हताहत नहीं◾जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर : नीतीश, पीयूष गोयल समेत अन्य नेता हाल जानने एम्स पहुंचे ◾PM मोदी : भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य कि बात, भूटान कि पंचवर्षीय योजनाओं में करेंगे सहयोग◾पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾AAP के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल◾चिदंबरम बोले- मीर को नजरबंद करना गैरकानूनी, नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें अदालतें◾राजनाथ के आवास पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू, शाह समेत कई मंत्री मौजूद◾भूटान पहुंचे मोदी का PM लोटे ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर◾शरद पवार बोले- पता नहीं राणे का कांग्रेस में शामिल होने का फैसला गलत था या बड़ी भूल◾उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण, किम ने जताया संतोष◾12 दिन बाद आज से घाटी में फोन और जम्मू समेत कई इलाकों में 2G इंटरनेट सेवा बहाल◾राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मिलेगा देश के कानूनों के अनुसार लाभ◾

खेल

विराट कोहली के शतक से भारत ने जीती सीरीज

पोर्ट आफ स्पेन : कप्तान विराट कोहली के लगातार दूसरे शतक से भारत ने वर्षा से प्रभावित तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराकर सीरीज 2-0 से जीत ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने यह लगातार नौवीं द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीती है। दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल को संभवत: उनके अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज जीत के साथ विदाई नहीं दे पाया। 

गेल ने 41 गेंद में 72 रन की तूफानी पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज ने वर्षा से प्रभावित 35 ओवर के मैच में सात विकेट पर 240 रन बनाए। भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 35 ओवर में 255 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने हालांकि कोहली (99 गेंद में नाबाद 114, 14 चौके) के 43वें एकदिवसीय शतक और श्रेयस अय्यर (41 गेंद में 65 रन, पांच छक्के, तीन चौके) के लगातार दूसरे अर्धशतक से 32.3 ओवर में चार विकेट पर 256 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

कोहली और अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी की जो दोनों के बीच लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी है। दूसरी तरफ गेल ने आउट होने के बाद अपने हेलमेट को उतारकर बल्ले के हैंडल के ऊपर रख दिया जिससे संकेत गया कि यह संभवत: उनका अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने जल्द ही सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (10) का विकेट गंवाया जो रन आउट हुए। 

इसके बाद कोहली मैदान पर उतरे और उन्होंने शतक जड़ा और इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20000 रन पूरे करने में भी सफल रहे। कोहली ने तेज गेंदबाज कार्लोस ब्रेथवेट पर लगातार दो चौकों के साथ भारत को जीत दिलाई। इस पारी के बाद एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कोहली का औसत 60.31 हो गया है। रोहित के आउट होने के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (36) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में विफल रहे और फाबियान एलेन की गेंद पर कीमो पाल को कैच दे बैठे। 

ऋषभ पंत अपनी गलतियों से सबक सीखने में नाकाम रहे और एलेन की पहली ही गेंद पर लापरवाही भरा शाट खेलकर पाल को कैच दे बैठे। अय्यर ने इसके बाद कप्तान के साथ मिलकर परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी की। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत लक्ष्य के करीब पहुंचा। अय्यर जब केमार रोच का शिकार बने तब भारत को जीत के लिए 40 गेंद में 43 रन की दरकार थी जिसके बाद कोहली ने केदार जाधव (नाबाद 19) के साथ मिलकर भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। 

इससे पहले वेस्टइंडीज ने जब 22 ओवर में दो विकेट पर 158 रन बनाए थे तब दूसरी बार मैच में बारिश का खलल पड़ा और मुकाबला दोबारा शुरू होने पर इसे 35 ओवर का कर दिया गया। शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (25) ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन बड़े शाट खेलने में नाकाम रहे।