BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना के 412 नये मामले आए सामने, मृतक संख्या 288 हुई ◾LAC पर चीन से बिगड़ते हालात को लेकर PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, NSA, CDS और तीनों सेना प्रमुख हुए शामिल◾महाराष्ट्र : उद्धव सरकार पर भड़के रेल मंत्री पीयूष गोयल, कहा- राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं◾महाराष्ट्र : फडणवीस की CM ठाकरे को नसीहत, कहा- कोरोना से निपटने में मजबूत नेतृत्व का करें प्रदर्शन ◾दिल्ली से अब तक करीब 2.41 लाख लोगों को 196 ट्रेनों से उनके गृह राज्य वापस भेजा : सिसोदिया◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- ढील दिए जाने के बाद 5 राज्यों में बढ़े कोरोना मामले◾राजनाथ सिंह ने CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ की बैठक, सड़क का निर्माण कार्य रहेगा जारी ◾राहुल गांधी के वार पर BJP का पलटवार, नकवी ने कांग्रेस को बताया राजनीतिक पाखंड की प्रयोगशाला◾चीन और नेपाल से जुड़े मुद्दों पर पारदर्शिता की जरूरत, केंद्र को करना चाहिए स्पष्ट : राहुल गांधी◾कोविड-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 412 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, पॉजिटिव मामलों की संख्या हुई 14 हजार 465◾बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, 96.20 प्रतिशत अंक के साथ टॉपर बने हिमांशु राज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को बताया विफल, बोले-आगे की रणनीति बताएं प्रधानमंत्री ◾तबलीगी जमात मामले में दिल्ली पुलिस ने 83 विदेशी नागरिकों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट◾उद्धव ठाकरे और शरद पवार की मुलाकात पर बोले राउत-सरकार मजबूत, चिंता करने की जरूरत नहीं◾कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, US कंपनी ने 131 लोगों पर शुरू किया ह्यूमन ट्रायल◾दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लगा भयंकर जाम, सिर्फ पास वालों को मिल रही है जाने की इजाजत◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का खौफ जारी, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 55 लाख के करीब ◾पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 45 हजार के पार, अब तक 4167 लोगों ने गंवाई जान ◾दिल्ली : तुगलकाबाद गांव की झुग्गियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

विराट कोहली के शतक से भारत ने जीती सीरीज

पोर्ट आफ स्पेन : कप्तान विराट कोहली के लगातार दूसरे शतक से भारत ने वर्षा से प्रभावित तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराकर सीरीज 2-0 से जीत ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने यह लगातार नौवीं द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीती है। दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल को संभवत: उनके अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज जीत के साथ विदाई नहीं दे पाया। 

गेल ने 41 गेंद में 72 रन की तूफानी पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज ने वर्षा से प्रभावित 35 ओवर के मैच में सात विकेट पर 240 रन बनाए। भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 35 ओवर में 255 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने हालांकि कोहली (99 गेंद में नाबाद 114, 14 चौके) के 43वें एकदिवसीय शतक और श्रेयस अय्यर (41 गेंद में 65 रन, पांच छक्के, तीन चौके) के लगातार दूसरे अर्धशतक से 32.3 ओवर में चार विकेट पर 256 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

कोहली और अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी की जो दोनों के बीच लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी है। दूसरी तरफ गेल ने आउट होने के बाद अपने हेलमेट को उतारकर बल्ले के हैंडल के ऊपर रख दिया जिससे संकेत गया कि यह संभवत: उनका अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने जल्द ही सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (10) का विकेट गंवाया जो रन आउट हुए। 

इसके बाद कोहली मैदान पर उतरे और उन्होंने शतक जड़ा और इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20000 रन पूरे करने में भी सफल रहे। कोहली ने तेज गेंदबाज कार्लोस ब्रेथवेट पर लगातार दो चौकों के साथ भारत को जीत दिलाई। इस पारी के बाद एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कोहली का औसत 60.31 हो गया है। रोहित के आउट होने के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (36) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में विफल रहे और फाबियान एलेन की गेंद पर कीमो पाल को कैच दे बैठे। 

ऋषभ पंत अपनी गलतियों से सबक सीखने में नाकाम रहे और एलेन की पहली ही गेंद पर लापरवाही भरा शाट खेलकर पाल को कैच दे बैठे। अय्यर ने इसके बाद कप्तान के साथ मिलकर परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी की। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत लक्ष्य के करीब पहुंचा। अय्यर जब केमार रोच का शिकार बने तब भारत को जीत के लिए 40 गेंद में 43 रन की दरकार थी जिसके बाद कोहली ने केदार जाधव (नाबाद 19) के साथ मिलकर भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। 

इससे पहले वेस्टइंडीज ने जब 22 ओवर में दो विकेट पर 158 रन बनाए थे तब दूसरी बार मैच में बारिश का खलल पड़ा और मुकाबला दोबारा शुरू होने पर इसे 35 ओवर का कर दिया गया। शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (25) ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन बड़े शाट खेलने में नाकाम रहे।