BREAKING NEWS

पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर महंगाई, लेकिन प्रधानमंत्री मौन : प्रियंका गांधी◾नागरिकता संशोधन विधेयक: डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर रहे हैं अनशन◾निर्भया गैंगरेप : चारों आरोपियों की जल्दी फांसी की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में आज होगी सुनवाई◾केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾CAB : अमेरिका ने भारत से धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का किया अनुरोध◾झारखंड विधानसभा चुनाव : झरिया में देवरानी-जेठानी के बीच दिलचस्प मुकाबला◾किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾

खेल

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, धोनी और बुमराह को दिया आराम, पंत को मिला मौका

 0

भारतीय टीम का ऐलान वेस्टइंडीज दौरे के लिए हो गया है। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से शुरु होना है। रविवार को मुंबई में अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की जगह इस दौरे पर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दिया गया है।

बीसीसीआई को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बीते शनिवार को बताया था कि वह किसी भी तहर के  क्रिकेट के लिए फिलहाल अभी उपलब्ध नहीं होंगे। दरअसल अगले 2 महीने पैरा सैन्य रेजिमेंट के साथ धोनी रहेंगे। भारतीय टीम तीन टी20 मैच, तीन वनडे मैच और दो टेस्ट मैच वेस्टइंडीज दौरे पर खेलेगी। 

इन खिलाडिय़ों को दिया गया आराम

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को वेस्टइंडीज दौरे के लिए आराम दिया गया है। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को वनडे और टी20 सीरीज में आराम दिया गया है। काफी लंबे समय से यह खिलाड़ी लगातार क्रिकेट खेल रहे थे। 

टेस्ट टीम की बात करें तो सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को नहीं चुना गया है। टेस्ट टीम में जसप्रीत बुमराह को मौका दिया है। साथ ही टेस्ट टीम में बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी को मौका दिया गया है। टेस्ट टीम में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की वापसी हुई है। 

भारतीय टीम इस प्रकार होगी वेस्टइंडीज दौरे के लिए-

 टी-20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी

 वनडे टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी , भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी

 टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव

ऐसा है भारतीय टीम का शेड्यूल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच में तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। पहला मैच 3 अगस्त 2019 को फ्लोरिडा में रात 8 बजे होगा। दूसरा मैच 4 अगस्त 2019 को फ्लोरिडा में रात 8 बजे खेला जाएगा। तीसरा मैच 6 अगस्त 2019 को गुयाना में रात 8 बजे खेला जाएगा। 

इसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज होगी। पहला वनडे मैच गुयाना में 8 अगस्त 2019 को शाम 7 बजे खेला जाएगा। दूसरा वनडे मैच त्रिनिदाद में 11 अगस्त 2019 को शाम 7 बजे खेला जाएगा। तीसरा वनडे मैच त्रिनिदाद में 14 अगस्त 2019 को शाम 7 बजे खेला जाएगा।

 भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज होगी जिसमें पहला टेस्ट मैच एंटिगुआ में 22 से 26 अगस्त को शाम 7 बजे होगा। दूसरा टेस्ट मैच जमैका में 30 से 3 दिसंबर को रात 8 बजे होगा।