BREAKING NEWS

'काली' के पोस्टर पर छिड़ा विवाद... मोइत्रा ने अनफॉलो किया TMC का आकउंट, पार्टी ने बनाई दूरी! ◾CM शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर ली चुटकी, कहा-ऑटोरिक्शा ने मर्सिडीज को पीछे छोड़ दिया◾अयोध्या के संत ने फिल्म 'काली' का पोस्टर साझा करने के बाद फिल्म निर्माता लीना को धमकी की जारी◾CORONA UPDATE : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 16 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए, 28 मरीजों ने गंवाई जान ◾अजमेर दरगाह का खादिम गिरफ्तार, नुपुर शर्मा की गर्दन काटने वाले को अपना घर देने का किया था ऐलान◾कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया◾LPG Price Hike : आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका, 50 रुपए महंगा हुआ घरेलू LPG सिलेंडर ◾आज का राशिफल (06 जुलाई 2022)◾Jharkhand : उच्च न्यायालय ने मानहानि मामले में राहुल गांधी की याचिका खारिज करते हुए कहा ..... ◾NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 06 जुलाई को असम में राजग सांसदों, विधायकों से मिलेंगी◾Eng vs Ind 5th Test Match : इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में भारत पर धीमी ओवरगति के लिये जुर्माना◾मैने भाजपा नेतृत्व को एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र सीएम बनाने का प्रस्ताव दिया था : फडणवीस◾फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप हैदराबाद, बेंगलुरु में लगाएगा संयंत्र ◾ Spice Jet flight News: स्पाइस जेट विमान के विंडशील्ड में आई दरार, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटना ◾Maharashtra: उद्धव का छलका दर्द! बोले- सियासी राजनीति से हुआ दुखी, अपनों ने छोड़ा साथ, जल्द करूंगा वापसी◾ भाजपा का अखिलेश पर तंज- जनाब तुम्हारी साइकिल 2024 के लोकसभा चुनाव तक नहीं पहुंच पाएगी, मुंह की खाओगे◾ BJP धमकी देती है कि हमारे पास ED है और IT है...दीवार फिल्म के मशहूर डायलॉग से केजरीवाल का भाजपा पर हमला◾Karnataka News: कर्नाटक में मौत का खैल ! मशूहर ‘सरल वास्तु’ गुरुजी की चाकू मारकर हत्या की गई◾जीएसटी को‘गब्बर सिंह टैक्स‘करार दिया..........., राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर तीखा वार◾योगी सरकार के 100 दिन.... या अंधकार का कार्यकाल: गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई सातवें आसमान पर, मायावती का तंज ◾

SA टी20 सीरीज और इंग्लैंड के साथ एक टेस्ट के लिए भारतीय टीम हैं तैयार, यहां देखें किसे-किसे मिला मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज खेली जाएगी।  इसके लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी है। टी20 सीरीज के अलावा इंग्लैंड दौरे पर होने वाले एक टेस्ट मैच के लिए भी भारतीय टीम का चयन किया गया है। टी20 सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया गया है। वहीं, आईपीएल 2022 में अपनी स्पीड से सनसनी मचाने वाले तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी टी20 टीम में शामिल किया गया है। उमरान को पहली बार नेशनल टीम में मौका दिया गया है।

हार्दिक पांडया की भी टी20 टीम में वापसी हुई

उनके अलावा रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह को भी टी20 टीम में चुना गया है। जबकि दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांडया की भी टी20 टीम में वापसी हुई है। भारत को द​क्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मैच 9 जून को दिल्ली में, दूसरा 12 जून को कटक में, तीसरा 14 जून को विशाखापत्तनम में, चौथा 17 जून को राजकोट में और पांचवां तथा अंतिम टी20 मैच 19 जून को बेंगलुरु में खेलना है। 

डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हुए असाधारण रहा

बाएं हाथ का यह गेंदबाज डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हुए असाधारण रहा है और साथ ही किफायती भी रहा है। 36 आईपीएल मैचों में अर्शदीप ने 8.42 की इकॉनमी रेट से 40 विकेट लिए हैं, जिसमें उनके नाम एक पांच विकेट है। इस सीजन उन्होंने 13 मैचों में सिर्फ 10 विकेट लिए हैं। लेकिन डेथ ओवरों में काफी कम रन खर्च किए हैं। उमरान मलिक ने जारी सीजन में 13 मैचों में 21 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक 5 विकेट हॉल भी लिया है।

दक्षिण अफ्रीका के साथ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम:

 केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान एवं विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई 

टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई जबकि अजिंक्य रहाणे को चोट के कारण अभी भी टीम से बाहर रखा गया है। पुजारा के अलावा कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 सीरीज से आराम मिलने के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साउथ अफ़्रीका में खराब प्रदर्शन के बाद पुजारा को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया था।

 प्रसिद्ध कृष्णा को नए चेहरे के रूप में टेस्ट स्क्वॉड में शामिल किया 

अब काउंटी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर पुजारा ने भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की है। चोट के कारण आईपीएल से बाहर हुए रविंद्र जडेजा को भी 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में जगह मिली है, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा को नए चेहरे के रूप में टेस्ट स्क्वॉड में शामिल किया गया है।

भारतीय टेस्ट टीम

 रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।