BREAKING NEWS

कोरोना वायरस टीके की बूस्टर खुराक अब लोगों को दी जानी चाहिए - WHO◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ; को-विन पोर्टल से कोई डेटा लीक नहीं हुआ है◾कांग्रेस आलाकमान की हरी झंडी के बाद हरक सिंह रावत की पार्टी में हुई वापसी ◾अमेरिका-कनाडा सीमा पर 4 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्री ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा ◾अमर जवान ज्योति को लेकर गरमाई राजनीति, BJP ने साधा राहुल पर निशाना◾PM मोदी कल विभिन्न जिलों के DM के साथ करेंगे बातचीत , सरकारी योजनाओं का लेंगे फीडबैक ◾DELHI CORONA UPDATE: सामने आए 10756 नए केस, 38 की हुई मौत◾केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से नौसेना प्रमुख ने की मुलाकात, डीप ओशन मिशन के तौर-तरीकों पर हुई चर्चा◾गोवा: उत्पल पर्रिकर ने भाजपा छोड़ी, पणजी से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ेंगे चुनाव ◾BJP ने 85 उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की, कांग्रेस छोड़कर आईं अदिति सिंह को रायबरेली से मिला टिकट◾उत्तर प्रदेश : मुख्‍यमंत्री योगी ने किया चुनावी गीत जारी, यूपी फ‍िर मांगें भाजपा सरकार◾ भारत सरकार ने पाक की नापाक साजिश को एक बार फिर किया बेनकाब, देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल किए बंद ◾भाजपा ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾मणिपुर के 50 वें स्थापना दिवस पर पीएम ने दिया बयान, राज्य को भारत का खेल महाशक्ति बनाना चाहती है सरकार ◾15-18 आयु के चार करोड़ से अधिक किशोरों को मिली कोविड की पहली डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾शाह ने साधा वाम दलों पर निशाना, कहा- कम्युनिस्टों का सियासी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ हिंसा का रहा इतिहास ◾UP चुनाव को लेकर बिहार में गरमाई सियासत, तेजस्वी शुरू करेंगे SP के समर्थन में प्रचार, BJP पर कसा तंज... ◾ कर्नाटक सरकार ने खत्म किया कोरोना का वीकेंड कर्फ्यू, लेकिन ये पाबंदी लागू ◾नेशनल वॉर मेमोरियल में जल रही लौ में मिली इंडिया गेट की अमर जवान ज्‍योति◾UP चुनाव को लेकर बढ़ाई गई टीकाकरण की रफ्तार, मतदान ड्यूटी करने वालों को दी जा रही ‘एहतियाती’ खुराक ◾

World Cup 2019: भारतीय टीम आज खेलेगी वर्ल्ड कप में पहला मैच, जानें कौन है आंकड़ों में आगे

आईसीसी विश्व कप 2019 में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से करेगा। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच साउथहैम्प्टन के रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड में मैच खेला जाना है। आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर 2 पर है तो वहीं साउथ अफ्रीका नंबर 3 पर है। 

पहली जीत और थकान का दबाव होगान अफ्रीकी टीम पर 

साउथ अफ्रीका आज विश्व कप टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ तीसरा मैच खेलने मैदान पर उतरेगी। साउथ अफ्रीका इससे पहले इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेल चुकी है जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका पर पहली जीत का भी दबाव है तो 6 दिन में 2 मैच खेलने की भी थकान है। 

अगर साउथ अफ्रीका भारत के खिलाफ आज का मैच भी हारती है तो उन्हें पता है कि उनका सेमीफाइनल तक जाने का रास्ता बहुत मुश्किल हो जाएगा। साउथ अफ्रीका चाहेगी कि वह यह मैच जीते और अपनी लगातार हार का सिलसिला भी रोके। हमेशा से ही साउथ अफ्रीका के ऊपर अहम मौके खराब करने का टैग लगता रहता है। यही वजह है कि चोकर्स के नाम से उन्हें क्रिकेट जगत में बुलाया जाता है और हर बार इस टैग को हटाने का प्रयास साउथ अफ्रीका टीम करती है। 

तकरार दिखेगी इन दोनों खिलाडिय़ों में 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को हाल ही में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने अपरिपक्व कहा था। आज इन दोनों खिलाडिय़ों का सामना खेल के मैदान पर होगा और दोनों ही अपने खेल से एक-दूसरे पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश भी करेंगे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है दोनों एक बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

आमना-सामना दोनों टीमों का 

विश्व कप 2019 की ट्रॉफी की मजबूत दावेदार भारतीय टीम को माना जा रहा है। अगर भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन पर नजर डालें तो अफ्रीका के खिलाफ भारत का प्रदर्शन हमेशा ही कमजोर रहा है। अब तक दोनों टीमों का विश्व कप में सामना 4 बार हो चुका है। जहां साउथ अफ्रीका ने 4 में से 3 जीते हैं तो वहीं भारत ने 1 में ही जीत दर्ज कराई है। 

साउथ अफ्रीका को भारत ने विश्व कप 2015 में पहली बार हराया था। भारत और अफ्रीकी टीम के बीच खेले गए सारे वनडे मैचों पर नजर डालें तो अफ्रीकी टीम से भारत 34-46 से पीछे है। पिछली वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने अफ्रीकी टीम को 4-1 से हराया था जो उनका यह मजबूत पक्ष हो सकता है। 

साउथ अफ्रीका पर भारत ने बनाया है दबदबा

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मैचों को 2012 से देखें तो भारत ने साउथ अफ्रीका पर दबदबा बनाया हुआ है। आईसीसी के कार्यक्रमों में पिछले सात सालों से दोनों टीमें 5 बार एक-दूसरे से भिड़ी हैं और उसमें से पांच बार भारत ने अफ्रीका को हराया है। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 2012 और 2014 विश्व टी20 में, 2013 और 2017 में चैंपियन्स ट्रॉफी और 2015 विश्व कप में हराया था। 

भारतीय टीम का प्रदर्शन साउथहैम्पटन में 

भारतीय टीम ने साउथहैम्पटन में 3 वनडे मैच खेले हैं। पहला मैच 2004 में केन्या के खिलाफ खेला था जिसमें जीत दर्ज कराई थी तो वहीं बाकी 2 मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2007 और 2011 में खेले थे जिसमें हार का सामना करना पड़ा था। इस मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका पहली बार खेलेंगे। 

ये कहते हैं आंकड़े

भारतीय टीम के आंकड़े इस दशक में बहुत अच्छे रहे हैं। आईसीसी के कार्यक्रमों में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर डालें तो भारत का जीत प्रतिशत 81.5 फीसदी है। इस दौरान भारत ने 27 वनडे मैच जो 2011 और 2015 विश्व कप, 2013 और 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी खेलकर 22 में जीत दर्ज की है। 

यह आंकड़े किसी भी टीम के लिए जबरदस्त है। वहीं दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान इस रेस में 60.9 प्रतिशत के साथ हैं तो वहीं 5वें स्थान पर साउथ अफ्रीका 54.6 प्रतिशत के साथ हैं।