BREAKING NEWS

PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾अमित शाह ने विपक्ष पर ‘‘कोरी राजनीति’’ करने का लगाया आरोप, कहा- किसी दल के पास बहुमत हो तो कर सकता है दावा ◾अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को मुख्यमंत्री योगी ने बताया स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने वाला ◾पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुलायम पीजीआई में भर्ती ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना और कांग्रेस-NCP के बीच बातचीत जारी◾SC के पैनल ने दिल्ली-NCR में 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का दिया आदेश◾प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स सम्मेलन से आर्थिक, सांस्कृतिक संबंध मजबूत होने की उम्मीद ◾TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान करेगा अपने आर्मी एक्ट में बदलाव ◾शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾

खेल

इंशात के 'पंजे' से भारत की महत्वपूर्ण बढ़त

नार्थ साउंड : भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल करने के बाद अंतिम समाचार मिलने तक अपनी दूसरी 31 ओवरों में 3 विकेट खोकर 81 रन बना लिए थे। और विराट कोहली और रहाणे ​क्रीज पर डटे हुए थे। भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाये थे। इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रविन्द्र जड़ेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाये।

वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सकें। लंच के लिए खेल रोके जाते समय भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 14 रन बना लिये थे। मयंक अग्रवाल आठ और लोकेश राहुल छह रन पर क्रीज पर मौजूद है।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 189 रन से की। कल के नाबाद बल्लेबाज होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका। होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे। 

होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाये। कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूब ही निभाया। इस साझेदारी को शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया। इससे पहले इशांत ने अंतिम तीन ओवर में तीन विकेट चटकाये। उन्होंने टेस्ट में नौंवी बार पांच विकेट हासिल करने का कारनामा किया। इशांत ने 13 ओवर में दो मेडन से 45 रन देकर पांच विकेट चटकाये। इससे भारत तीसरे दिन मजबूत स्थिति में होगा। 

भारत को रोस्टन चेज (48), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) से मदद मिली जिन्होंने अच्छी शुरूआत के बावजूद अपने विकेट आसानी से गंवा दिये। भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) के बाद रविंद्र जडेजा (58) के अर्धशतक से शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बावजूद अपनी पहली पारी में दमदार स्कोर बनाया। जडेजा ने अपनी पारी में 112 गेंदे खेली तथा छह चौके और एक छक्का लगाया ता अपनी पारी के दौरान इशांत (19) के साथ आठवें विकेट के लिये 60 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

इशांत ने बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजी, दोनों से ही मेजबान टीम के लिये मुश्किल पैदा की। सुबह के सत्र में क्रीज पर टिककर उन्होंने पहले मेजबानों को हताश किया और फिर अपने शानदार गेंदबाजी स्पैल से विपक्षी टीम को मुश्किल में डाला। उन्होंने अपनी ही गेंदबाजी में शानदार कैच से दो विकेट हासिल किये।