BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के निशाने पर घाटी, राजौरी में डिफ्यूज किया गया IED◾कौन होगा JDU का नया अध्यक्ष? दिल्ली में आज की बैठक में नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा फैसला◾टेरर फंडिंग और आतंक के मामले में प्रशासन सख्त, शोपियां में कई ठिकानों पर NIA ने मारा छापा◾पुलवामा एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में मारे गए दहशतगर्द◾देश में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, पिछले 24 घंटे में हुई 41,649 नए मामलों की पुष्टि ◾Tokyo Olympics: फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बनीं कमलप्रीत, डिस्कस थ्रो में किया धमाकेदार प्रदर्शन ◾World Corona Update : विश्व में कोरोना मामलों की संख्या हुई 19.72 करोड़, करीब 42 लाख लोगों ने गंवाई जान ◾PM मोदी आईपीएस प्रशिक्षुओं से आज करेंगे संवाद◾दिल्ली विधानसभा ने डॉक्टरों को भारत रत्न देने की केंद्र से अपील करते हुए पारित किया प्रस्ताव◾राजस्थान में कांग्रेस की चुनाव घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक शनिवार को◾कर्नाटक के CM बोम्मई ने अमित शाह और अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, कैबिनेट विस्तार पर की चर्चा◾कोरोना संकट : झारखंड सरकार ने दी बड़ी राहत, 9वीं के ऊपर के स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, इंटर स्टेट बसें भी चलेंगी◾ED मामले में दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के लिए पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की याचिका पर 3 अगस्त को सुनवाई◾मिजोरम-असम सीमा संघर्ष : 'भड़काऊ' टिप्पणियों के लिये असम पुलिस ने मिजोरम के सांसद को किया तलब ◾एलएसी गतिरोध को सुलझाने के लिए कल 12वें दौर की सैन्य स्तरीय वार्ता करेंगे भारत और चीन ◾प्रियंका का तंज - पीएम मोदी और सीएम योगी ने उप्र को कुपोषण में नंबर एक बना दिया◾पान मसाला मेकर ग्रुप के कानपुर सहित 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा◾राजस्थान के गंगानगर में किसानों ने भाजपा नेता से की हाथापाई, कपड़े फाड़े ◾पाकिस्तान में पेशावर में भारी बारिश से राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकानों को नुकसान पहुंचा ◾हर दो महीने पर दिल्ली में दौरा करेंगी ममता बनर्जी, कहा- 'लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ' है हमारा नारा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

IPL-14 : मुंबई इंडियंस को मात देकर दूसरे नंबर पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स

अमित मिश्रा (4/24) की शानदार गेंदबाजी के बाद शिखर धवन (45) की एक और बेहतरीन पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 13वें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया। 

दिल्ली की 2010 के बाद से चेन्नई में यह पहली जीत है। इस जीत के साथ ही दिल्ली ने पिछले सीजन के फाइनल में मुंबई से मिली हार का बदला भी कर लिया है। 

दिल्ली की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और अब उसके छह अंक हो गए हैं तथा वह तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। मुंबई को चार मैचों में दूसरी हार मिली है और टीम चार अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। 

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 137 रन का स्कोर बनाया, जिसे दिल्ली ने 19.1 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। दिल्ली की मुंबई के खिलाफ लगाातर पांच हार के बाद यह पहली जीत है। 

मुंबई से मिले 138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने 11 के स्कोर पर ही ओपनर पृथ्वी शॉ (7) का विकेट गंवा दिया। शॉ को जयंत यादव ने अपने ही गेंद पर कैच लपका। 

इसके बाद हालांकि शिखर ने स्टीव स्मिथ (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी करके टीम को स्थिरता प्रदान की। स्मिथ को कार्यवाहक कप्तान कायरन पोलार्ड ने पगबाधा आउट किया। स्मिथ ने 29 गेंदों पर चार चौके लगाए। 

स्मिथ के आउट होने के बाद शिखर ने ललित यादव (नाबाद 22) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 33 गेंदों पर 36 रनों की साझेदारी की। शिखर टीम के 100 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्हें राहुल चाहर ने क्रुणाल पांडया के हाथों कैच कराया। शिखर ने 42 गेंदों पर पांच चौक और एक छक्के लगाए। 

दिल्ली कैपिटल्स को मैच जीतने के लिए अंतिम चार ओवर में 31 रनों की दरकार थी और टीम ने पांच गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

ललित ने 25 गेंदों पर एक चौके की बदौलत नाबाद 22 रन बनाए। शिमरन हेटमायर ने नौ गेंदों पर दो चौके की मदद से नाबाद 14 रन बनाए। 

मुंबई के लिए जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, कायरन पोलार्ड और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले, अमित मिश्रा (4/24) की शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 137 रनों पर रोक लिया। 

मुंबई ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और 20 ओवर में नौ विकेट पर 137 रन बनाए। मुंबई की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 44 रन बनाए। 

दिल्ली की ओर से मिश्रा के अलावा आवेश खान ने दो विकेट लिए जबकि ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस और कैगिसो रबादा ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले, मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने क्विंटन डी कॉक (1) का विकेट कुल नौ रन के योग पर गंवा दिया। इसके बाद रोहित ने सूर्यकुमार यादव के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। लेकिन सूर्यकुमार के आउट होने के बाद मुंबई की पारी लड़खड़ा गई। सूर्यकुमार ने 15 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24 रन बनाए। 

इसके बाद रोहित भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और मिश्रा ने उन्हें आउट कर मुंबई को तीसरा झटका दिया। इसी ओवर में मिश्रा ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे हार्दिक पांड्या को खाता खोले बिना आउट किया। हार्दिक के बाद क्रुणाल पांड्या को ललित ने अपना शिकार बनाया। क्रुणाल ने पांच गेंदें खेल एक रन बनाए। 

मुंबई को छठा झटका मिश्रा ने कीरनो पोलार्ड को आउट कर दिया जिन्होंने पांच गेंदें खेल दो रन बनाए। पोलार्ड का विकेट टीम के 84 रन के स्कोर पर गिरा। ईशान किशन ने हालांकि जयंत यादव के साथ मुंबई की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 39 रन जोड़े। 

यह साझेदारी भी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और मिश्रा ने ईशान को बोल्ड कर आउट किया। ईशान ने 28 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद ही रबादा ने जयंत को आउट किया। जयंत ने 22 गेंदों पर एक चौके के सहारे 23 रन बनाए। 

अंतिम ओवर में आवेश ने राहुल चाहर को आउट किया, जिन्होंने छह गेंदों पर एक चौके की मदद से छह रन बनाए। मुंबई की पारी में जसप्रीत बुमराह तीन और ट्रेंट बोल्ट एक रन बनाकर नाबाद रहे।