BREAKING NEWS

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने निशुल्क डायलिसिस अस्पताल की शुरुआत की ◾तेलंगाना सरकार ने महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए किया यह खास ऐलान◾ममता का PM पर वार, कहा-मतदाताओं को गुमराह करने के लिए झूठ का सहारा ले रहे हैं मोदी◾कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में ममता पर बरसे PM मोदी, 'लोकसभा में हाफ, इस बार होगी साफ' का दिया नारा◾रसोई गैस के बढ़ते दामों के खिलाफ ममता ने किया पैदल मार्च, सैंकड़ों महिलाओं ने लिया हिस्सा ◾देश के 6 राज्यों में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, केरल और महाराष्ट्र में स्थिति बहुत खतरनाक : सरकार◾BCCI ने किया IPL की डेट शीट का ऐलान, 9 अप्रैल को विराट और रोहित की टक्कर से होगा आगाज ◾कन्याकुमारी में BJP का डोर-टू-डोर कैंपेन लॉन्च, गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाया विक्ट्री साइन◾कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन जारी, दिल्ली की सीमा पर हरियाणा के किसान ने की आत्महत्या ◾PM मोदी की रैली के मंच पर भाजपा में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, लहराया पार्टी का झंडा ◾किसान आंदोलन 102 दिन :11 दौर की वार्ता में नहीं निकला कोई हल, सरकार मानने को तैयार नहीं ◾जन औषधि दिवस पर PM की अपील 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवाइयां ◾भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾आज का राशिफल (07 मार्च 2021)◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली को हराने के बाद मैदान पर ऐसी दरियादिली कप्तान रोहित शर्मा ने दिखाई, फैंस बोले- 'वाह कप्तान...'

बीते गुरुवार को आईपीएल 2020 का पहला क्वालीफायर मैच मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्स के बीच में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को मुंबई इंडियंस ने 57 रनों से हरा दिया और फाइनल में प्रवेश कर लिया। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले टॉस जीतकर मुंबई को बल्‍लेबाजी करने का न्योता दिया। मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन पांच विकेट के नुकसान पर बनाए। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स 143 रन 8 विकेट के नुकसान पर बना सकी। बता दें कि आईपीएल में साल 2010, 2013, 2015, 2017 और 2019 में मुंबई इंडियंस फाइनल में पहुंची थी। हालांकि इस मैच में हार के साथ दिल्‍ली का अभी सफर आईपीएल में खत्म नहीं हुआ है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच में आज 6 नवंबर को दूसरा क्वालीफायर खेला जाना है। 

इस मैच में जो भी जितेगा वह एलिमिनेटर में दिल्ली से भिड़ेगा। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला दिल्ली के खिलाफ इस मैच में नहीं चला मगर उन्होंने फैन्स का दिल अपनी कप्तानी से जीत लिया। जब दिल्ली को हराकर मुंबई मैच जीती तो कप्‍तान रोहित शर्मा ने लेग स्पिनर राहुल चाहर से बाकी टीम के खिलाड़ियों से आगे चलकर ड्रेसिंग रूप में जाने के लिए कहा।

दरअसल ऐसा करके युवा खिलाड़ी राहुल चाहर का आत्मविश्वास रोहित शर्मा ने बढ़ाने में मदद की। दिल्ली के खिलाफ इस मैच में राहुल ने खास प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने 2 ओवरों में 35 रन दिए। एक कप्‍तान के तौर पर रोहित ने ऐसे में राहुल चाहर से बात की और टीम की अगुवाई करने के लिए उन्हें कहा। 

सोशल मीडिया पर राहुल चाहर के प्रति रोहित शर्मा के इस बर्ताव की जमकर तारीफ हो रही है। रोहित को महान कप्तान क्रिकेट फैन्स बोल रहे हैं। युवा खिलाड़ियों का ऐसे हौसला बढ़ाने के लिए रोहित शर्मा को कई यूजर्स ने ट्वीट करके बधाई दी है। रोहित शर्मा के ऐसे व्यवहार की सोशल मीडिया पर जमकर सरहाना हो रही है। मुंबई इंडियंस ने 20 ओवरों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन 5 विकेट के नुकसान पर बनाए। 

मुंबई के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 40 रनों की पारी 25 गेंदों में खेली। वहीं सूर्यकुमार यादव ने 51 रन 38 गेंदों में खेले और इस दौरान उन्होंने 6 चौके और दो छक्के लगाए। इशान किशन ने नाबाद 55 रन की पारी 30 गेंदों में खेली और चार चौके और तीन छक्के जड़े। जबकि डैथ ओवरों में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 37 रनों की पारी हार्दिक पांड्या ने मात्र 14 गेंदों में खेली। इन सभी बल्लेबाजों के योगदान से मुंबई 200 रनों का आंकड़ा पार कर सकी। हालांकि अंतिम तीन ओवरों में मुंबई ने 55 रन बनाए। 

दिल्ली के बल्लेबाजों की कमर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से तोड़ी। बुमराह ने दिल्‍ली के खिलाफ इस मैच में चार विकेट मात्र 14 रन देकर चटकाए। जबकि ट्रेंट बोल्ट ने नौ रन देकर दो ओवरों में दो विकेट लिए। दिल्ली को बैकफुट पर पहले ही दो ओवरों में इन दोनों गेंदबाजों ने पहुंचा दिया। सिर्फ 41 रनों पर आधी टीम पवेलियन में दिल्ली की पहुंच गई थी। 

दिल्ली की तरफ से मार्कस स्टोइलिस ने सबसे ज्यादा रन 65 रन 46 गेदों में बनाए जबकि अक्षर पटेल ने 42 रनों की पारी 33 गेंदों में खेली। दोनों खिलाड़ियों ने 71 रनों की साझेदारी छठे विकेट के लिए बनाई। इतना बड़ा टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्‍ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे को पहले ही ओवर में बोल्ट ने अपना शिकार बना लिया। उसके बाद शिखर धवन को बुमराह ने अगले ओवर में आउट कर दिया। 

दिल्ली का स्कोर शून्य था और तीन विकेट गिर गए थे। उसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर को बुमराह ने अपना शिकार बनाया। वहीं इस मैच में भी ऋषभ पंत सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हो गए। अब क्वालीफायर का दूसरा मैच 8 नवंबर को खेला जाएगा और दिल्ली इस मैच में एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम के साथ खेलेगी। इस मैच में जो भी जीते गा वह फाइनल में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगा। आईपीएल 2020 का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाना है।