BREAKING NEWS

चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार बना IPL चैंपियन◾बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार दशहरा देश भर में उल्लास के साथ मनाया गया◾सिंघु बॉर्डर : किसान आंदोलन के मंच के पास हाथ काटकर युवक की हत्या, पुलिस ने मामला किया दर्ज ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर कटाक्ष, बोले- आर्यन ड्रग्स मामले ने आशीष मिश्रा से हटा दिया ध्यान◾हिंदू मंदिरों के अधिकार हिंदू श्रद्धालुओं को सौंपे जाएं, कुछ मंदिरों में हो रही है लूट - मोहन भागवत◾जनरल नरवणे भारत-श्रीलंका के बीच सैन्य अभ्यास के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए, दोनों दस्तों के सैनिकों की सराहना की◾अफगानिस्तान: कंधार में शिया मस्जिद को एक बार फिर बनाया गया निशाना, विस्फोट में कई लोगों की मौत ◾सिंघु बॉर्डर आंदोलन स्थल पर जघन्य हत्या की SKM ने की निंदा, कहा - निहंगों से हमारा कोई संबंध नहीं ◾अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा, दिल्ली में डेल्टा स्वरूप के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी पाना कठिन◾सिंघु बॉर्डर पर युवक की विभत्स हत्या पर बोली कांग्रेस - हिंसा का इस देश में स्थान नहीं हो सकता◾पूर्व PM मनमोहन की सेहत में हो रहा सुधार, कांग्रेस ने अफवाहों को खारिज करते हुए कहा- उनकी निजता का सम्मान किया जाए◾रक्षा क्षेत्र में कई प्रमुख सुधार किए गए, पहले से कहीं अधिक पारदर्शिता एवं विश्वास है : पीएम मोदी ◾PM मोदी ने वर्चुअल तरीके से हॉस्टल की आधारशिला रखी, बोले- आपके आशीर्वाद से जनता की सेवा करते हुए पूरे किए 20 साल◾देश ने वैक्सीन के 100 करोड़ के आंकड़े को छुआ, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान ने कायम किया रिकॉर्ड◾शिवपाल यादव ने फिर जाहिर किया सपा प्रेम, बोले- समाजवादी पार्टी अब भी मेरी प्राथमिकता ◾जेईई एडवांस रिजल्ट - मृदुल अग्रवाल ने रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास, लड़कियों में काव्या अव्वल ◾दिवंगत रामविलास पासवान की पत्नी रीना ने पशुपति पारस पर लगाए बड़े आरोप, चिराग को लेकर जाहिर की चिंता◾सिंघू बॉर्डर पर किसानों के मंच के पास बैरिकेड से लटकी मिली लाश, हाथ काटकर बेरहमी से हुई हत्या ◾कुछ ऐसी जगहें जहां दशहरे पर रावण का दहन नहीं बल्कि दशानन लंकेश की होती है पूजा◾एनसीबी ने अदालत में आर्यन को 'नशेड़ी' करार दिया, जेल में कैदी न. 956 बनकर पड़ेगा रहना ◾

IPL 2021 : धोनी ने फिर निभाई ‘फिनिशर’ की भूमिका , दिल्ली कैपिटल्स को 4 विकेट से हराकर CSK पहुंचा फाइनल में

चेन्नई सुपर किंग्स रविवार को यहां पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराकर 15 अक्टूबर को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में पहुंचा।

दिल्ली कैपिटल्स को बुधवार को दूसरे क्वालीफायर के जरिये फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा जिसमें उसका सामना एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा।

CSK नौवीं बार पंहुचा IPL फाइनल में

सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ (70 रन) और रोबिन उथप्पा (63 रन) के अर्धशतकों के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अंत में छह गेंद में नाबाद 18 रन से चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराकर 15 अक्टूबर को होने वाले फाइनल में प्रवेश किया।

यह चेन्नई सुपर किंग्स का नौंवा आईपीएल फाइनल होगा।

दिल्ली कैपिटल्स को अब बुधवार को दूसरे क्वालीफायर के जरिये फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा जिसमें उसका सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच सोमवार को होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से होगा।

दिल्ली कैपिटल्स ने CSK को दिया 173 रन का लक्ष्य

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (60 रन) और कप्तान ऋषभ पंत (नाबाद 51 रन) के अर्धशतक की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 172 रन का स्कोर बनाने में सफल रही।

धोनी ने फिर निभाई ‘फिनिशर’ की भूमिका

आईपीएल की अनुभवी चेन्नई सुपर किंग्स को फार्म में चल रहे गायकवाड़ (50 गेंद, पांच चौके और दो छक्के) और उथप्पा (63 रन, 44 गेंद में सात चौके, दो छक्के) ने दूसरे विकेट के लिये 77 गेंद में 110 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरूआत करायी। पर अंत में कप्तान धोनी ने फिर अपनी ‘फिनिशर’ की भूमिका निभाते हुए छह गेंद में तीन चौके और एक छक्के से नाबाद 18 रन बनाकर दो गेंद रहते चार विकेट से जीत दिलायी।

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले मैच से सबक लेते हुए इस मुकाबले में शानदार क्षेत्ररक्षण किया। पर धोनी का अनुभव युवा पंत पर भारी पड़ा।

दिल्ली ने सीएसके को हालांकि पहले ही ओवर में पहला झटका फाफ डु प्लेसिस के रूप में दे दिया था जिन्हें एनरिच नोर्किया ने (31 रन देकर एक विकेट) बोल्ड किया। पर इसके बाद गायकवाड़ और उथप्पा टीम को आसानी से लक्ष्य की ओर आगे बढ़ा रहे थे। छठे ओवर में आवेश खान पर दो छक्के और दो छक्के से सीएसके ने 20 रन जोड़कर स्कोर छह ओवर में एक विकेट पर 59 रन तक पहुंचा दिया।

उथप्पा ने 35 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से आईपीएल में अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया और साथ ही 10वें ओवर के समाप्त होने तक सीएसके का स्कोर एक विकेट पर 81 रन हो गया।

टॉम कुरेन (3.4 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट) ने 14वें ओवर में सीएसके के दो विकेट झटके। पहले उन्होंने उथप्पा को आउट कर दूसरे विकेट की शतकीय साझेदारी का अंत किया। गायकवाड़ ने अगली दो गेंद पर तीन रन जोड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।

श्रेयस अय्यर ने बाउंड्री लाइन उथप्पा का शानदार कैच लपका और इसी ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आये शारदुल ठाकुर (शून्य) को आउट किया और यह कैच भी अय्यर ने ही लपका।

अगले ओवर में अय्यर और कागिसो रबाडा ने अंबाती रायुडू को रन आउट कर सीएसके का स्कोर चार विकेट पर 119 रन कर दिया।

गायकवाड़ और मोईन अली (16 रन) ने फिर कुछ शॉट लगाकर सीएसके पर से दबाव कम किया। जिससे सीएसके को अंतिम दो ओवर में जीत के लिये 24 रन की जरूरत थी।

आवेश खान ने फुलटॉस गेंद पर गायकवाड़ को कैच आउट कराया, अक्षर पटेल ने शानदार कैच लपका। अब सीएसके के कप्तान धोनी क्रीज पर थे। 19वें ओवर में धोनी के छक्के और मोईन अली के चौके से 11 रन जुड़े। अब छह गेंद में 13 रन चाहिए थे।

अंतिम ओवर की पहली गेंद पर टॉम कुरेन ने मोईन अली (12 गेंद में दो चौके) को आउट किया। दूसरी और तीसरी गेंद पर धोनी ने चौके लगाये। अगली गेंद वाइड, फिर धोनी का चौका और सीएसके फाइनल में।

इससे पहले साव (34 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) को छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर जल्दी आउट हो गये, पर पंत (35 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) और शिमरोन हेटमायर (24 गेंद में 37 रन, तीन चौके, एक छक्का) ने पांचवें विकेट के लिये 50 गेंद में 83 रन की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।

सीएसके के लिये जोश हेजलवुड ने 29 देकर दिल्ली को पॉवरप्ले में शुरूआती दो विकेट झटके दिये जबकि आल राउंडर रविंद्र जडेजा ने साव का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया। मोईन अली ने 27 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। ड्वेन ब्रावो ने तीन ओवर में 31 रन देकर एक विकेट झटका।

साव ने पारी का पहला छक्का हेजलवुड पर दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर लगाया। अगले ओवर में साव ने दीपक चाहर (तीन ओवर में 26 रन) पर चार चौके जमाये और 17 रन जुटाकर टीम को अच्छी शुरूआत करायी।

धवन (07) ने भी हाथ खोलने शुरू किये और चौथे ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाया, पर हेजलवुड की अगली गेंद उनके बल्ले का किनारा छूती हुई सीधे विकेटकीपर धोनी के हाथों में चली गयी। और श्रेयस अय्यर क्रीज पर उतरे जिससे अगली चार गेंद पर कोई रन नहीं जुड़ा।

साव ने शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 36 रन) का स्वागत डीप मिड विकेट पर छक्का लगाकर किया, उन्होंने इस ओवर की पांचवीं गेंद को भी लांग ऑन पर छक्के के लिये भेज दिया जिससे टीम ने रनों का अर्धशतक पूरा किया। साव भाग्यशाली रहे कि अगली धीमी गेंद उनके बल्ले को छूकर धोनी के दस्तानों को छू कर निकल गयी थी और वह बाल बाल बच गये।

अय्यर ने आठ गेंद खेलकर एक रन ही जोड़ा था कि हेजलवुड पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रूतुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे जिससे पॉवरप्ले में टीम ने दो विकेट पर 52 रन बनाये।

DC ने अक्षर पटेल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजकर किया सबको हैरान

दिल्ली ने अक्षर पटेल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजकर हैरान कर दिया। साव ने जडेजा पर चौका लगाकर 27 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अर्धशतक पूरा किया जो यूएई के चरण में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पहला पचासा भी था।

धोनी का मोईन अली को गेंदबाजी पर लगाने का फैसला फायदेमंद साबित हुआ जिन्होंने अक्षर पटेल की बड़ा शॉट लगाने की कोशिश को नाकाम कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया।

दिल्ली कैपिटल्स 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 79 रन बना चुकी थी। पर अगले ओवर में टीम ने साव का अहम विकेट गंवा दिया।

जडेजा ने दिल्ली कैपिटल्स को सबसे बड़ा झटका दिया जिनकी गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश में साव की पारी समाप्त हुई और यह कैच लांग आफ में फाफ डु प्लेसिस ने लपका।

दिल्ली की टीम दबाव में थी जिससे अब जिम्मेदारी पंत और हेटमायर के कंधों पर थी। दोनों सतर्कता से खेल रहे थे, साव के आउट होने के बाद 28 गेंद बाद पहली बाउंड्री लगी। मोईन अली के चौथे ओवर में हेटमायर ने पुल शॉट से डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया।

हेटमायर ने हाथ खोलते हुए ब्रावो के पहले ओवर में शार्ट थर्ड मैन पर एक चौका और जमाया।

दूसरे छोर पर पंत ने भी संयमित होकर खेलते हुए 16वें ओवर में ठाकुर की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का जड़ा। दोनों ने शानदार साझेदारी निभाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर की अग्रसर किया। पर 19वें ओवर में कैरेबियाई आल राउंडर ब्रावो ने हमवतन हेटमायर की 37 रन की पारी समाप्त की।

पंत ने अंतिम गेंद में दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।