BREAKING NEWS

गुजरात में भी विफल मीम-भीम गठजोड़, सर्वे ने सभी को चौंकाया, भाजपा को सबसे आगे दिखाया ◾Tamil Nadu: सीएम स्टालिन ने कहा- उत्तर भारत के पेरियार हैं अंबेडकर◾UP News: सपा विधायक अतुल प्रधान ने किया सदन की कार्यवाही का फेसबुक पर सीधा प्रसारण, हुई कार्रवाई◾संसद में मचेगा घमासान! विपक्ष की महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी◾Uttarakhand: अदालत का अहम फैसला- पत्नी का गला घोंटकर मारने वाले पति को आजीवन कारावास दिया ◾Gold Rate Today Price: दिन के खत्म होते ही सोने में भारी चमक, 118 रूपये दर्ज की गई बढ़ोत्तरी◾UP News: विधानसभा का शीतकालीन सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित◾UP News: योगी आदित्यनाथ ने कहा- देश में सर्वश्रेष्ठ मानकों पर कार्य कर रहा है उप्र का होमगार्ड विभाग◾Border dispute: शरद पवार ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री को दिया अल्टीमेटम, क्या थमेगा विवाद? ◾TMC, JD(U), SAD की महिला आरक्षण विधेयक पर आमसहमति बनाने के लिये सर्वदलीय बैठक की मांग◾किसानों का बड़ा ऐलान: केंद्र सरकार के खिलाफ शुक्रवार को जंतर-मंतर पर करेंगे प्रदर्शन◾केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- अवैध खनन रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है ड्रोन◾ईदगाह मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे अखिल भारत हिंदू महासभा का नेता हुआ गिरफ्तार ◾गोखले को हिरासत में लेने पर बयानबाजी शुरू, अभिषेक बनर्जी बोले- डरी हुई है भाजपा◾आतंकियों के निशाने पर कश्मीरी हिन्दू, TRF ने हिटलिस्ट जारी कर दी धमकी ◾CBI को मिली बड़ी कामयाबी, उत्तर रेलवे के एक इंजीनियर को दबोचा, दो करोड़ रूपए किए बरामद◾गुजरात में भाजपा की होगी जीत! सीएम बोम्मई ने कहा- इसका सीधा सकारात्मक प्रभाव कर्नाटक में पडे़गा◾महाराष्ट्र के ट्रकों को बलगावी के पास रोककर की गई पत्थरबाजी, फडणवीस कर्नाटक के सीएम पर भड़के◾PM मोदी ने तेजस्वी यादव से की बात, राजद सुप्रीमो के स्वास्थ्य का जाना हाल ◾सावधान! अगर अब भी नहीं सुधरें तो 35 से कम उम्र में आ सकता है Heart Attack◾

IPL New Teams: लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में आईपीएल को मिलीं दो नई टीमें, अगले साल से खेलेंगी

दुबई में भारत-पाकिस्तान मुकाबले का रोमांच थमते ही IPL से जुड़ी एक बड़ी खबर को लेकर हलचल भी तेज हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में 10 टीमों के खेलने का रास्ता साफ हो गया है। सोमवार को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगाई गई, जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम तय हुआ है।  बीसीसीआई को इन दो टीमों से 12 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हुई है, जो उम्मीद से काफी ज्यादा है। लखनऊ के लिए संजीव गोयनका ग्रुप की ओर से करीब 7000 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है, पहले भी वह आईपीएल में राइज़िंग पुणे जाइंट्स को खरीद चुके हैं। जबकि अहमदाबाद के लिए करीब 5600 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है, जो कि विदेशी कंपनी सीवीसी ग्रुप ने लगाई है। 

बीसीसीआई को आईपीएल की दो नई टीमों से करीब 7 से 10 हजार करोड़ रुपये तक की कमाई की उम्मीद थी, लेकिन ये कमाई 12 हजार करोड़ के पार चली गई है। संजीव गोयनका ग्रुप ने इतनी बड़ी बोली लगाकर हर किसी को हैरान कर दिया है। 

IPL टीमों की रेस में कुल 6 शहरों के नाम 

आईपीएल टीमों की रेस में कुल 6 शहरों के नाम थे, जिनमें अहमदाबाद, लखनऊ, कटक, धर्मशाला, गुवाहाटी, इंदौर का नाम शामिल था. जिसकी भी सबसे अधिक बोली होती है, उसके पास ही अपना शहर और टीम चुनने की आज़ादी होती है। 

रिपोर्ट के मुताबिक 10 बोलियां दो नई टीमों के लिए लगाई गईं थी। इनमें सबसे महंगी बोली अडानी ग्रुप, RPSG, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, ग्लेजर्स और अरुबिदों ने लगाई. खबरों के मुताबिक अहमदाबाद, इंदौर और लखनऊ की टीमों को खरीदने की रेस में सबसे आगे थी। सभी टीमों ने अपने बीडिंग के कागजात दे दिए थे।  

इसके बाद से इनकी वैरिफिकेशन की गई।  महेंद्र सिंह धोनी को मैनेज करने वाली कंपनी रिती स्पोर्ट्स को देरी से कागजात जमा करने के कारण डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. वह अब इस रेस का हिस्सा नहीं थी। 

कौन-कौन था रेस में?

आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए कई नाम सामने आए थे। RPSG के संजीव गोयनका, मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र फैमिली, नवीन जिंदल, अडानी ग्रुप, कोटाक ग्रुप, सीवीसी पार्टनर, ग्रुप-एम, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण समेत कई नाम नई टीमों को खरीदने की रेस में थे. लेकिन अंत में गोयनका ग्रुप और सीवीसी पार्टनर ने बाज़ी मार ली। 

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, इससे पहले 2011 में ऐसा हो चुका है।  तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था. कोच्चि को एक सीजन के बाद ही हटा दिया गया था क्योंकि कुछ विवाद हुआ था. लेकिन 2014 के बाद से ही आईपीएल में फिर से 8 टीमों की वापसी हो गई थी।